हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

वर्ष का सबसे बड़ा दिन कौनसा हैं ?

Sabse bada din नमस्कार दोस्तों, अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा जैसे आईएएस, आरएस की तैयारी कर रहे हो तो आपको कई बार ऐसे किसी टॉपिक को समझने में काफी समस्याएँ आई होगी। और आपको यह जानने की उत्सुकता होती होगी की आखिर यह क्या है। ऐसे ही एक टॉपिक के बारे में आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं जो की भूगोल का एक अच्छा टॉपिक हैं और काफी बेसिक टॉपिक हैं सबसे बड़ा दिन कब होता हैं ? 

अगर आप भी ऐसे ही टॉपिक पढने पसंद करते हैं तो आप सही जगह पर आये हैं। इस लेख के माध्यम से आपको इसी के बारे बताने जा रहे हैं की साल में सबसे बड़ा दिन कौनसा होता हैं ? सरल भाषा में लिखे इस लेख आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।

साल में कितने दिन होते हैं ? | Saal me kitne din hote hai ?

सामान्य तौर पर हम जानते हैं साल में 365 दिन होते हैं। यह काफी आम बात हैं और देश और दुनिया का हर कोई बंदा जानता हैं, ऐसे में सवाल यह उठता हैं की जब 4 साल में एक बार फ़रवरी माह में 29 दिन होते हैं तो उस वर्ष साल में कितने दिन होते हैं ? उस वर्ष भी सामान्य तौर पर हम साल के 365 दिन ही जानते हैं परन्तु उस वर्ष साल में 366 दिन होते हैं। 

साल का सबसे बड़ा दिन कौनसा हैं ? | Saal ka sabse bada din kaunsa hai ?

एक साल में 365 दिन होते हैं और यह दिन कई ऋतुओं में बंटा हुआ होता हैं। हम इस बात को जानते हैं की सर्दी में दिन छोटे हैं और रातें बड़ी होती हैं वही गर्मी के मौसम में दिन बड़ा होता हैं और रात छोटी हैं और यह दिन लगभग एक सामान होते हैं। बावजूद इनके अलावा एक दिन ऐसा भी होता हैं जो Saal ka sabse bada din होता हैं। 

saal ka sabse bada din

क्या आप जानते हैं की साल का सबसे बड़ा दिन कौनसा हैं ? अगर आप नही जानते हैं तो हम आपको इसके बारे में आपको बता देते हैं की सबसे बड़ा दिन कौनसा हैं। साल में एक दिन यानी 21 जून का दिन साल का सबसे बड़ा दिन होता हैं। यह साल का सबसे बड़ा दिन होता हैं। 

साल का सबसे छोटा दिन | Saal ka sabse chuta din

इनके अलावा क्या आप यह जानते हैं की साल का सबसे छोटा दिन कौन्स्सा होता हैं ? ऐसे ही साल का एक दिन ऐसा भी आता हैं जो दिन का सबसे छोटा दिन होता हैं। यह दिन 22 दिसम्बर का होता हैं। साल में 22 दिसम्बर का दिन सबसे छोटा होता हैं

उत्तरी गोलार्ध में सबसे छोटा दिन | Uttri gollardh me sabse chota din

उत्तरी गोलार्ध सबसे ख़ास इसलिए हैं क्योंकि इसमें की बात करे तो इसी दिन साल का सबसे छोटा दिन उत्तरी गोलार्ध में होता हैं। यह दिन 21 दिसम्बर के दिन होता हैं। यह दिन लंबी होता हैं इसके साथ ही इस दिन ठंडी बदने लगती हैं। 

इसे इंग्लिश में Winter Solstice और हिंदी में दिसंबर दक्षिणायन कहा जाता है। तकनीकी रूप से विंटर सोल्सटिस उस समय होता है जब सूर्य सीधे मकर रेखा के ऊपर होता है।

विंटर सोल्स्टिस क्यों होता है? | winter solstice kyo hota hai ?

देश में दिसम्बर के महीने में कड़ाके की ठंडी पड़ती हैं। इस महीने में मौसम बदलता है और इस महीने में नीली ठंडी पड़ती हैं और मौसम में परिवर्तन आता हैं और गर्मी कम होने लगती हैं। यह सब सिर्फ एक वजह से होता है और वजह धरती का झुके हुए अक्ष पर घूमना है। 

इसी कारण साल के आधे समय तक सूर्य उत्तरी ध्रुव की ओर झुका होता है तो बाकी आधे सालों में दक्षिण ध्रुव की ओर। साल के सबसे अंतिम महीने में दिसम्बर में 21, 22 और 23 तारिख के दिन बढे होते हैं और खासकर 21 दिसम्बर का महिना भी सबसे बड़ा दिन होता हैं।

शीत ऋतू का सांस्कृतिक महत्त्व | Sheet ritu ka sanskritik mahatv

हमारे देश में शीत ऋतू का सांस्कृतिक महत्त्व काफी ज्यादा माना जाता हैं। इस महीने में हमारे देश में कई त्यौहार भी मनाये जाते हैं दीपावली, क्रिशमस इतियादी। शीत ऋतू में लोगो के रहन सहन और जीवन जीने के तरीके में भी काफी बदलाव देखने को मिलता हैं। 

इस मौसम में जीने के लिए लोगो को एक नया तरीका मिल जाता है।साल के सबसे बड़े दिन को भी काफी तेज ठंडी होती हैं खासकर उत्तरी भारत में जहा पर ठंडी का माहौल बना ही रहता हैं। ऐसे में वहा पर लोगो के जीने के तरीका ही बदल जाता हैं। 

शीत ऋतू में मौसम का हाल कैसा रहता हैं ? 

शीत ऋतू के बारे में बात करे तो यह मौसम काफी ठंडा होता हैं। गर्मी कम होती हैं और ठंडी बढ़ने लगी हैं। शीत ऋतू के समय लोगो को गर्म चीज़े खाना पसंद होती हैं जैसे पकोड़े, कचोरे इतियादी इसे साथ चाय और कॉफ़ी इतियादी। 

शीत ऋतू में और भी कई चीज़े होती हैं जो इस मौसम के काफी सूट करता हैं जो की मौसम की एक जरूरत हैं। 

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आप ऐसी किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करना चाहते हैं जिसमे भूगोल का काफी महत्त्व रहता हैं तो ऐसे में आपको ऐसी टॉपिक का चुनाव करना होता हैं कहने सुनने में काफी सामान्य होते हैं परन्तु उनके महत्त्व काफी बड़े होते है। 

ऐसे ही एक टॉपिक ( सबसे बड़ा दिन saal ka sabse bada din ) के बारे में आपको इस लेख में बताया गया है। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

ऐसे ही कुछ टॉपिक के बारे में हम पहले से बात कर चुके हैं जैसे भारत की सबसे बड़ी खारे पानी की झील, भारत की सबसे बड़ी नदी, एशिया की सबसे लंबी नदी, राजस्थान की सबसे लंबी नदी इतियादी। यह टॉपिक भी आप हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से पढ़ सकते हैं।