भारत का सबसे बड़ा शहर कौनसा हैं ?

Bharat ka sabse bada shahar नमस्कार दोस्तों, हमारे देश में कई शहर हैं जो अपनी – अपनी विशेषताओं के लिए देश और दुनिया में जाना जाता है। क्या आप जानते हैं की भारत का सबसे बड़ा शहर कौनसा हैं ? अगर नही तो आपको इस लेख में इसी से जुडी जानकारी दी जायेगी। 

विश्व का सबसे छोटा देश कौनसा हैं

Bharat ka sabse bada shahar

जनसँख्या की दृष्टि से मुंबई भारत का सबसे बड़ा शहर हैं। इस शहर को मायानगरी के नाम से भी जाना जाता हैं। इसके अलावा इस शहर को अमीरों का शहर भी कहा जा सकता हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई को माना गया है। मुंबई को पहले मुंबई के नाम से जाना जाता था मुंबई की राजधानी महाराष्ट्र है। इसकी कुल आबादी12,442,373 यानी कि तकरीबन एक करोड़ 24 लाख से अधिक है।

मुंबई शहर 

मुंबई को सपनों की नगरी भी कहा जाता है ,क्योंकि शहर की ओर रुख करने वाले लाखों की संख्या में लोग अपने सपने पूरे करने के वास्ते आते हैं। मुंबई की जनसंख्या के आंकड़े की माने तो यह एक करोड़ 24 लाख से भी ज्यादा है। 

वहीं मुंबई का क्षेत्रफल की माने तो 603।4 km² हैं।यही वजह है इंडिया का इसे सबसे बड़ा सिटी कहा जाना गलत ना होगा। भारत के पश्चिमी तट पर बसा मुंबई फिल्म इंडस्ट्री के लिए प्रसिद्ध है । मुंबई के लोग बोलचाल कि भाषा में हिंदी मराठी भाषा का इस्तेमाल करते है। 

बॉलीवुड की सभी फिल्में यही मुंबई स्टूडियो में अच्छी बनाई जाती है। इसकी स्थापना 1507 ईस्वी में हुई थी और मुंबई का नाम वहां की देवी मुम्बादेवी के नाम पर रखा गया इस मंदिर का हिंदुओं के लिए विशेष महत्व है।

सबसे बड़े वाणिज्यिक केंद्र में से एक गिना जाता है

इस शहर को भारत की आर्थिक राजधानी के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि भारत की जीडीपी में 6% का योगदान यही शहर करता है। इतना ही नहीं मुंबई दुनिया के 10 सबसे बड़े वाणिज्यिक केंद्र में से एक में गिना जाता है। इसके अलावा मुंबई का बंदरगाह भारत का सबसे बड़ा समुद्री बंदरगाह है। 

वही मुंबई को भारत का प्रवेश द्वार भी माना जाता है क्योंकि यूरोप अमेरिका अप्रैल का अफ्रीका जैसे पश्चिमी देशों से आने वाले लोग सबसे पहले मुंबई में ही प्रवेश करते हैं। 

मुंबई भारत के सबसे अमीर देशों में आता है

मुंबई को भारत का सबसे अमीर शहर भी माना गया है क्योंकि इसी शहर में देश के सबसे ज्यादा अमीर लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। यहां पर आपको बिजनेसमैन और बॉलीवुड स्टार्ट की भी लंबी लिस्ट है। इंडिया का पहला रेलवे स्टेशन मुंबई में ही स्थित है ।इसकी स्थापना साल 1853 में को गई थी। मुंबई में ही भारत की पहली रेल 16 अप्रैल 1853 को चलाई गई थी।

क्षेत्रफल की दृष्टि से दिल्ली सबसे बड़ा शहर

अब तक आपको अंदाजा लग ही गया होगा क्षेत्रफल की दृष्टि से गणना की जाए, तो दिल्ली इंडिया के सबसे बड़े शहरों में नंबर पर आता है। इसके क्षेत्रफल की गणना की जाए तो यह 1484 वर्ग किलोमीटर सिटी देश की राजधानी भी घोषित की गई है। 

इसकी कुल जनसंख्या तकरीबन 1।9 करोड़ है। यह एक शहर होने के साथ-साथ एक केंद्र शासित प्रदेश के अंतर्गत भी आता है। ऐसा माना जाता है कि वर्ष 2030 के बाद दिल्ली आबादी के लिहाज से सबसे बड़ा शहर होगा। 

दिल्ली में मिश्रित भाषा और राजनेताओं का निवास स्थान

दिल्ली में केंद्र सरकार की तीनों इकाइयों का मुख्यालय भी स्थित है यहां पर बड़े-बड़े राजनेताओं का निवास स्थान भी रहा है दिल्ली की आम बोलचाल भाषा में अधिकतर हिंदी पंजाबी उर्दू अंग्रेजी जैसी भाषाओं की विविधता देखने को मिलती है।

यह थी कुछ जानकारी Bharat ka sabse bada shahar के बारे में। 

Leave a Comment