हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

भारत के पडोसी देश और उनकी राजधानी

Bharat ke padosi desh

Image : Bharat ke padosi desh

Bharat ke padosi desh ( भारत के पडोसी देश ) : नमस्कार दोस्तों, आप हमारे भारत देश के बारे में काफी कुछ जानते होंगे. हमारा भारत देश विश्व की कई बड़ी शक्तियों में से एक हैं. हमारा भारत देश अखंडता में एकता के लिए जाना जाता हैं. 

भारत में कई राज्य हैं जो अपनी – अपनी संस्कृति के लिए जाने जाते हैं उसके बावजूद भी हमारा भारत देश अखंडता में एकता के लिए जाना जाता हैं. भारत में सारे त्यौहार जैसे होली, दिवाली, ईद, दशहरा इतियादी काफी धुम धाम से मनाये जाते हैं. 

Bharat ke padosi desh
Image : Bharat ke padosi desh

हमारे देश में मनाये जाते वाले त्यौहार हमारे देश के पडोसी देशो में भी मनाये जाते हैं. क्या आप जानते हैं की भारत के पडोसी देश कौनसे हैं. अगर आप इन सब के बारे में नहीं जानते हैं तो यह लेख आपके लिए हैं, इस लेख के अंत तक पहुचते – पहुचते आपको पूरी जानकारी मिल जायेगी. 

Also Read : विश्व में कितने देश हैं

अंत आप इस लेख को अंत तक पढ़े. 

Bharat ke padosi desh ( भारत के पडोसी देश ) 

दोस्तों आप इस बात को तो जानते होंगे की पाकिस्तान और चीन हमारा पडोसी देश हैं, इस बात को तो हर कोई जनता हैं क्योंकि इन दोनों देशो की खबरे अक्सर हमारे समाचार पत्रों में छपती हैं. इन दो देशो के अलावा भी भारत के और भी कई देश हैं जो भारत की स्थलीय सीमा को छुटे हैं. 

सामान्य तौर पर देखा जाए तो वर्तमान में भारत के 8 पडोसी देश हैं जो भारत के साथ अपनी सीमा बनाते हैं. उन देशो में शामिल हैं चीन, भूटान, नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश, म्यांमार, श्री लंका और मालदीव इतियादी देश हैं भारत के साथ अपनी सीमा बनाते हैं. 

देश का नाम दिशा जहा से सीमा लगती हैं 
पाकिस्तानपच्छिम दिशा की और से 
चीनउत्तर दिशा की और से 
भूटानउत्तर दिशा की और से 
नेपालउत्तर दिशा की और से 
बांग्लादेशपूर्व की और से 
म्यांमारपूर्व की और से 
अफगानिस्तानपच्छिम की और 
श्रीलंकादक्षिण की और से 

भारत एक द्वीप हैं जो तीनो और से समुन्द्र से घिरा हुआ हैं, वही उत्तर में हमारा हिमायल से घिरा हुआ हैं. 

भारत के पडोसी देशो के बारे में 

भारत के वर्तमान में 9 पडोसी हैं जो अपनी अपनी कला, संस्कृति और अपनी खूबसूरती के लिए विख्यात हैं. ऐसे ही खूबसूरत भारत के पडोसी देशो के बारे में आपको बताया जा रहा हैं. 

पाकिस्तान देश 

भारत के पडोसी देश का नाम ले तो पाकिस्तान जो की भारत के पच्छिम में बसा हुआ हैं, उस देश का नाम पहले आता हैं. यह देश भारत के आजाद होने के समय 1947 में भारत से अलग हुआ था. वर्तमान में इस देश की जनसख्या 21 करोड़ से भी अधिक हैं. 

पाकिस्तान के साथ काफी खबरे हमें रोज सुनने और देखने को मिलती हैं फिर चाहे वो राजनीति से जुडी हो या खेल से या फिर देश की रक्षा और सुरक्षा दे जुडी हो. वर्तमान में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर इमरान खान हैं. 

हमारे देश का लगभग पूरा पच्छिम हिस्सा इसी देश दे साथ अपनी स्थलीय सीमा बनता हैं. 

चीन देश 

भारत के एक और पडोसी देश चीन भी हैं. यह भारत के उत्तर में बसा हुआ हैं. यह देश भारत के साथ साथ भारत के और भी अन्य पडोसी देश जैसे नेपाल ओर भूटान के साथ भी सीमा बनाता हैं. चीन जनसख्या की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा देश हैं और इस देश की कुल जनसंख्या करीब 140 करोड़ हैं. यह देश काफी विशाल हैं और इस देश की भोलोगिक स्तिथि भी काफी बदलाव वाली हैं. चीन की दिवार चीन और भारत के बीच की एक रेखा हैं. 

भूटान देश 

भारत के पडोसी देशो की सूची में भूटान भी एक देश हैं जो भारत के साथ अपनी सीमा बनाता हैं. यह काफी छोटा क्षेत्र हैं जो की देश के एक छोटे से जिले से भी छोटा हैं. इस देश का क्षेत्रफल करीब 39 किलोमीटर Square हैं. भूटान देश इतना छोटा हैं की इसकी कुल जनसंख्या करीब 7 लाख हैं. भूटान हमारे देश के उत्तर में बसा हुआ हैं.

नेपाल देश 

देश के पडोसी देशो की सूची देखे तो नेपाल भी हमारे देश के पडोसी देशो की सूची में शामिल हैं. नेपाल भारत के उत्तर में भूटान और चीन के पास आया हुआ हैं. नेपाल वैसे तो काफी पोपुलर हैं और इस देश का कुल क्षेत्रफल करीबन 147 किलोमीटर स्क्वायर हैं. इस देश की राजधानी काठमांडू हैं. नेपाल देश की राजधानी करीब 2 करोड़ 86 लाख के आसपास है. 

बांग्लादेश देश

अगर आप क्रिकेट के फेन हैं तो आपने कभी न कभी मुस्ताक अली ट्राफी के बारे में सुना होगा. उस मैच में बांग्लादेश के प्लेयर नागिन डांस करते है वो ही बांग्लादेश हमारा पडोसी देश भी हैं. यह देश भारत के उत्तर पूर्व में बसा हुआ हैं. भारत के कुछ राज्य इस देश के साथ तीन दिशाओ से सीमा बनाते हैं. इस देश की जनसख्या हैं 16 करोड़ के आसपास है. वही यह देश करीब 148460 किलोमीटर स्क्वायर हैं. 

म्यांमार देश 

म्यांमार भी भारत के एक पडोसी देश हैं. यह म्यांमार देश भारत के राज्य नागालेंड के पास बसा हुआ हैं. इस देश की सीमा भारत की स्थलीय सीमा से भी मिलती हैं. इस देश को ब्रह्मा देश के नाम से भी जाना जाता हैं. इस इस देश को दुनिया के खूबसूरत देशो की सूची में भी शामिल किया जाता है. इस देश की जनसंख्या करीब करीब 5 करोड़ के आसपास हैं वही इस देश का कुल क्षेत्रफल 676575 किलोमीटर स्क्वायर हैं. 

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान भी भारत के साथ कुछ किलीमीटर लम्बी रेखा बनता है. यह देश भारत के जम्मू एंड कश्मीर राज्य की और से भारत के साथ अपनी स्थलीय सीमा बनाता हैं. अफगानिस्तान देश की राजधानी वर्तमान में काबुल में हैं. इस देश की जनसंख्या करीब 3.8 करोड़ हैं वही इस देश का क्षेत्रफल 652860 किलोमीटर स्क्वायर हैं.

श्रीलंका देश 

हमारे देश दक्षिणी हिस्से में बसे समुंद के बीच में छोटे से टापू के रूप में श्रीलंका बसा हुआ हैं. यह देश भी भारत के एक पडोसी देश हैं. इस देश की जनसख्या 2 करोड़ 18 लाख हैं. वही इस देश का कुल क्षेत्रफल 65610 किलोमीटर स्क्वायर हैं.

भारत के पडोसी देश और उनकी राजधानी

Bharat ke padosi desh की राजधानी के बारे में भी आप जान लीजिये. 

देश का नाम राजधानी
पाकिस्तानइस्लामाबाद
चीनबीजिंग
भूटानथिम्फु
नेपालकाठमांडू
बांग्लादेशढाका
म्यांमारNaypyitaw 
अफगानिस्तानकाबुल
श्रीलंकाSri Jayawardenepura Kotte

निष्कर्ष 

इस लेख में आपको bharat ke padosi desh के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा.