PRAM का हिंदी में मतलब क्या होता है ?

PRAM meaning in hindiPRAM meaning in hindi ( PRAM का हिंदी में मतलब ) आप सभी के घर में बच्चे तो जरूर होंगे। अगर न भी हो फिर भी आप तो कभी न कभी बच्चे ही होंगे। ऐसे में छोटे बच्चो को घुमाने के लिए चार पहियों वाली गाड़ी अपने जरूर इस्तेमाल किया होगा। क्या पता है उनको क्या कहा जाता है? चलिये यह सब जानते है आज के इस पोस्ट पर।

दोस्तों बच्चों के ऐसे चार पहियों वाली गाड़ी को PRAM कहते है। यह ज्यादातर छोटे बच्चे जो चलने लायक न हो या फिर धीरे धीरे चलना शुरू किये हो उन्हें घुमाने के लिए इस तरह के गाड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है। पार्क में टहलने तथा घर के लॉन में अपने नन्हे से बच्चे के साथ टहलने के लिए यह सबसे बहतर तरीका है।

PRAM क्या होता है ?

PRAM एक चार पहियों वाला वर्गाकार तथा आयताकार विशिष्ट छोटे से गाड़ी का होता है, जिसको के किसी इंसान द्वारा आगे धकेलकर लेना पड़ता है। वेसे तो यह इतने बड़े भी नहीं होते, बस इतना ही इसमें जगह होता है कि आपके बच्चे इसमें आराम से बैठ तथा लेट पाये। इसके नीचे स्ट्रेचेबल पहिए तथा ऊपर के हिस्सों में हैंडल के वजह से यह काफी बड़ा दीखता है।

PRAM का मतलब –

PRAM एक संक्षेपाक्षर है Perambulator का। जिसका शाब्दिक अर्थ होता है टहलना। छोटे बच्चे जो ठीक से बैठना तक नही सीखे होते है उन्हें PRAM में बिठाकर/सुलाकर टहलाया जाता है। भारत में इसके प्रचलन काफी कम तथा दसकों पहले शुरू हुई थी, मगर पश्चिमी देशों में जहाँ संयुक्त परिवार का आभाव परिलक्षित होता है, वहां इसके प्रचलन 1850 से हो चूका था।

बच्चों को एक आरामदायी अनुभव तथा ताज़ी हवा का में घुमाने के लक्ष्य से बना यह PRAM आज दुनिया भर में उपलब्ध है। इन्हें आप नजदीकी दुकान तथा ऑनलाइन इ-कॉमर्स के वेबसाइट से मंगा सकते है।

PRAM के इस्तेमाल एक बच्चे के जन्म से लेकर उसके बैठने तक किया जाता है। हाँ, उससे दो तीन महीने ज्यादा आप इस्तेमाल कर सकते है। पर जब तक बच्चे बैठने लायक हो जाते है तब तक PRAM के तरह ही आप Stroller ले सकते है।

PRAM के फायदे –

चलिये PRAM के कुछ फायदे के बारे में चर्चा करते है।

यह सच है कि आप अपने बच्चे के जितनी नजदीक रहेंगे उतना ही माँ और बच्चों में नजदीकियां बढ़ती है, पर कितने देर तक आप अपने बच्चे को कंधे में लेकर घुमाएंगे। इसके साथ साथ बच्चो के जन्म के बाद माँ के शारीर में काफी सारे बदलाव जैसे की वजन बढ़ना, मानसिक तनाव आदि देखा जा सकता है ।

नवजात शिशु के लिए ताज़ी हवा के साथ साथ प्रकुति गोद में घूमना बेहद जरुरी होता है, इससे बच्चे बहार के अनुभव लेने के साथ साथ आवाजों को भी पहचानना शुरू करते है।

माँ अपने बच्चे को लेकर लंबे समय तथा दुरी तक चल सकते है, जिससे माँ अपने स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक तनाव से भी दूर रहते है। शारीरिक व्यायाम के साथ मानसिक तनाव दूर करने में काफी मददगार है।

आप इसे भारत के जाने माने इ-कॉमर्स स्टोर अमेज़न, फ्लिपकार्ट आदि से बड़े आसानी से प्राप्त कर सकते है। भारतीय बाजार मूल्य 3,500 से लेकर 10/12 हजार में मिलने वाले यह प्रोडक्ट आपके बच्चे तथा माँ के लिए एक बहतर विकल्प होगा।

आशा है आपको हमारा यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। पोस्ट के बारे में अपना विचार हमे कमेंट में लिखकर जरूर बताये।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको PRAM meaning in hindi ( PRAM का हिंदी में मतलब ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

Leave a Comment