हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

एशिया की सबसे लंबी नदी , सूची

Asia ki sabse lambi nadi ( एशिया की सबसे लंबी नदी ) : हमारे ब्लॉग पर आपको पहले से ही भारत की सबसे लंबी नदी और दुनिया की सबसे लंबी नदी के बारे में बताया जा चूका हैं। उस जरुरी जानकारी के बाद आपको अब एशिया की सबसे लंबी नदी के बारे में बताया जा रहा है। 

asia ki sabse lambi nadi
Asia ki sabse lambi nadi

इस लेख को अगले 2 मिनट तक पूरा पढ़े ताकि आपकी इस विषय के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। इस लेख में एशिया की सबसे लंबी नदी की सूची और उनकी जानकारी बताई जायेगी।

Asia ki sabse lambi nadi एशिया की सबसे लंबी नदी 

दुरी के अनुसार एशिया की सबसे लंबी नदी की सूची इस प्रकार हैं। इस सूची को इन्टरनेट की सहायता से बनाया गया हैं। इस सूची में उन सभी नदियों को कवर किया गया हैं जो एशिया के देशो से गुजरती हैं। 

Asia ki sabse lambi nadi एशिया की सबसे लंबी नदी, सूची

एशिया की सबसे लंबी नदियों की सूची इस प्रकार हैं > 

नदी का नाम लम्बाई ( किमी में )
Yangtze river 6300
Yello river 5464
Mekong river 4909
LEna River 4294
Irtysh River 4248
Brahmaputra river 3848
Ob River 3650
Indus River 3610
Yenisei river 3487
Nizhnyaya Tunguska River2989
Longest river in asia

#1 Yangtze river | यांग्तेज़ नदी 

दुनिया की तीसरी सबसे लंबी नदी और एशिया महाद्वीप की सबसे लंबी नदी यांग्तेज़ नदी हैं। यह नदी पुरे एशिया महाद्वीप में 63 हजार किलोमीटर की लम्बाई का सफ़र तय करती हैं। यह नदी पूर्वी चीन सागर में जाने के लिए 11 प्रांतों से गुजरने से पहले यह नदी तिब्बत के पठार में शुरू होती है। यह नदी कई प्रान्तों की सीमाए भी बनती हैं। इस नदी के अधिकांश भाग को देखना कठिन है क्योंकि इस नदी का 75% से अधिक भाग पहाड़ों से होकर गुजरता है

#2 Yellow river | येलो नदी 

एशिया की सबसे लंबी नदी की सूची में हमने इस नदी दो दुसरे नंबर पर रखा हैं। इस नदी को Huang He के नाम से भी जाना जाता हैं। एशिया महाद्वीप में इस नदी की लम्बाई करीब 5464 किलोमीटर हैं। यह नदी चीन के क़िंगहाई प्रांत में शुरू होती है, वहां से यह आगे छह अन्य प्रांतों के साथ-साथ दो स्वायत्त क्षेत्रों को पार करके चिहली की खाड़ी में जाती है इस खाड़ी को जिसे बो है भी कहा जाता है, जो कि पीले सागर का एक तटबंध है, जो स्वयं उत्तरी प्रशांत महासागर का एक हिस्सा है। इसके अशांत खतरनाक पानी ने इसे “चीन का शोक” और “अनियंत्रित” नाम दिया है।

#3 Mekong River | मेकोंग नदी 

Aisa ki sabse lambi nadi की सूची में यह नदी तीसरे नंबर पर आती हैं। एशिया महाद्वीप में मेकोंग नदी की लम्बाई 4909 किलोमीटर हैं। मेकांग नदी एशिया महाद्वीप में कई सीमाओं को पार करती है, दक्षिण-पूर्वी चीन से यह नदी तिब्बत और युन्नान प्रांत से होते हुए म्यांमार, लाओस, थाईलैंड, कंबोडिया देश की सीमओं तक जाती है, फिर अंत में यह नदी वियतनाम तक जाती है और दक्षिण चीन सागर में गिरती है। इसमें म्यांमार और लाओस और थाईलैंड के बीच की सीमा का हिस्सा शामिल है। यह सबसे लंबी दक्षिण पूर्व एशियाई नदी है। इसका नाम हर देश में अलग-अलग होता है, लेकिन एशिया के बाहर इसे इसके चीनी नाम से सबसे ज्यादा पहचाना जाता है।

#4 LEna River | लीना नदी 

एशिया महाद्वीप की चौथी सबसे लंबी नदी लीना नदी हैं। लीना नदी पूरी तरह से रूस की सीमाओं के भीतर बहने वाली नदी और इस नदी की कुल लंबाई 4,294 किमी है। यह नदी एशिया के उत्तर भाग स्थित है और भरपूर वन्य जीवन और सोने जैसे प्राकृतिक संसाधनों वाले क्षेत्र में यह नदी बहती है। लीना नदी बैकाल रेंज में शुरू होती है, बैकाल झील के थोड़ा पूर्व में, और मुख्य रूप से रूसी गणराज्य सखा के माध्यम से बहती है, अंततः यह नदी लापतेव सागर तक एक बड़े चाप में जाने से पहले येनिसी नदी में शामिल हो जाती है जो आर्कटिक महासागर का हिस्सा है, जहां यह समाप्त होता है।

#5 Irtysh River | एर्टिस नदी 

एशिया की पांचवी सबसे लंबी नदी यह इर्त्य्श नदी हैं। इस नदी की लम्बाई 4248 किलोमीटर हैं। एशिया का पांचवा सबसे लंबा जलमार्ग इरतीश नदी है। Irtysh नदी चीन में झिंजियांग प्रांत के अल्ताई पर्वत पर ग्लेशियरों से निकलती है, मंगोलिया के साथ सीमा पर, चीनी क्षेत्र के उत्तरी कोने में पश्चिम की ओर जाने से पहले और कजाकिस्तान के माध्यम से, जहां यह देश के पूर्वी सिरे में उत्तर-पश्चिम में बहती है इसके बाद यह नदी एर्टिस नदी के रूप में इसके बाद यह पश्चिमी साइबेरिया में ओब नदी में जाने से पहले रूस में प्रवेश करती है।

#6 Brahmaputra river | ब्रह्मपुत्र नदी

ब्रह्मपुत्र नदी जिसकी लम्बाई 3848 किलोमीटर लंबी हैं, यह नदी चीन, भारत और बांग्लादेश के देशों से होकर गुजरती है। यह हिमालय में अपने स्रोत से चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के माध्यम से पूर्व की ओर बहती है और फिर भारत में छोटी गंगा नदी के साथ एक चौराहे तक बहती है। वहां से साझा धारा बंगाल की खाड़ी में निकल जाती है। अपनी यात्रा के दौरान, यह असम और बांग्लादेश से होकर गुजरती है। इसके बाद यह नदी बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती हैं। 

#7 Ob River | ओब नदी

ओब नदी जिस नदी की लम्बाई एशिया महाद्वीप में 3,650 किमी है। यह नदी पूरी तरह से रूस के भीतर स्थित है, विशेष रूप से मध्य भाग में स्तिथ हैं। यह कजाकिस्तान के साथ सीमा पर अल्ताई पर्वत में अपने सिर से तिरछे एक कॉर्कस्क्रू में पश्चिमी साइबेरिया में उत्तर और पश्चिम में बहती है, यह यह नदी आर्कटिक महासागर में उत्तर की ओर जाने से पहले ओब की खाड़ी तक जाती है। यह एक प्रमुख परिवहन मार्ग है और इसमें बहुत अधिक आर्थिक संभावनाएं हैं।

#8 Indus River | इंडस नदी 

सिंधु नदी Asia ki sabse lambi nadi की सूची में आठवी नदी है, इस नदी की लम्बाई 3,610 किमी हैं जो एशिया के तीन देशों: चीन, भारत और पाकिस्तान से होकर जाती हैं। यह पाकिस्तान की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण नदी है और इसकी बीस प्रमुख सहायक नदियाँ हैं। यह मानसरोवर झील और हिमालय के पास तिब्बती पठार से शुरू होती है, भारतीय क्षेत्रों में यह नदी जम्मू और कश्मीर के माध्यम से चलती है, फिर हिंद महासागर के एक हिस्से अरब सागर में समाप्त होने से पहले पूरे पाकिस्तान के दक्षिण में बहती है।

#9 Yenisei River | येनिसी नदी

एशिया की सबसे लंबी नदी की सूची में यह नदी नॉवे नंबर पर आती हैं. येनिसी नदी मंगोलिया और रूस से होकर गुजरती है. इस नदी की लम्बाई 3,487 किमी हैं  यह आर्कटिक महासागर में बहने वाली सबसे बड़ी नदी प्रणाली है और इस नदी का प्रवाह उत्तरी मंगोलिया में है और रूस के उत्तर में कारा सागर तक जाता है। इसकी ऊपरी पहुंच कम आबादी वाले क्षेत्रो तक हैं क्योंकि वे रैपिड्स और बाढ़ से ग्रस्त हैं। मध्य खंड, इस बीच में यह नदी बड़े जलविद्युत बांधों की एक श्रृंखला द्वारा नियंत्रित किया जाती है।

#10 Nizhnyaya Tunguska River | निज़न्या तुंगुस्का नदी

इस सूची की यह सबसे अंतिम नदी हैं. निज़न्या तुंगुस्का नदी रूस देश से होकर गुजरती है यह नदी 2,989 किमी तक फैली हुई है। यह नदी स्वयं पश्चिमी साइबेरिया में स्थित है और इरकुत्स्क प्रांत और क्रास्नोयार्स्क क्षेत्र के मध्यम से अपनी प्रमुख सहायक नदियों में से एक के रूप में येनिसी नदी के पूर्व में बहती है। नदी के कुछ हिस्सों में एक विस्तृत घाटी है जिसमें कई रेत के किनारे हैं, और अन्य भाग घाटियों और रैपिड्स से भरे हुए हैं।

अंतिम शब्द 

इस लेख में आपको एशिया की सबसे लंबी नदी ( Asia ki sabse lambi nadi ) के बारे में बताय गया हैं. इस लेख में बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे. जानकारी विकिपीडिया से ली गई हैं.