हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

भारत की सबसे लम्बी नदिया, सूची

bharat ki sabse lambi nadi

Image : bharat ki sabse lambi nadi

Bharat ki sabse lambi nadi ( भारत की सबसे लम्बी नदी ) : नमस्कार दोस्तों, आपने देश और दुनिया की नदियों और झीलों के बारे में तो सुना होगा. भारत में भी कई लम्बी नदिया मोजूद हैं जिन्होंने अपना अस्तित्व प्राचीन समय से बनाया हुआ हैं. 

bharat ki sabse lambi nadi
Image : bharat ki sabse lambi nadi

वैसे तो भारत में कई लम्बी नदिया हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है वैसे ही भारत में बहने वाली कुछ ख़ास नदियों के बारे में आपको इस लेख के माध्यम से बताया जा रहा हैं. 

इस लेख के अंत तक आप इस लेख के विषय के बारे में पूरा समझ जायेंगे. 

Bharat ki sabse lambi nadi ( भारत की सबसे लम्बी नदी ) 

भारत में विद्यमान और बहने वाली 10 लम्बी नदियों के बारे में आगे इस लेख में बताया जा रहा हैं. आगे बताई गई टेबल के में आपको संक्षिप्त जानकारी मिलेगी और उसके बाद उन सभी नदियों के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी. 

क्रम संख्यानदी का नामलम्बाई
1गंगा नदी2525
2गोदावरी नदी1464
3यमुना नदी 1376
4नर्मदा नदी1312
5कृष्णा नदी1300
6सिन्धु नदी1114
7ब्रह्मपुत्र नदी916
8महानदी नदी890
9कावेरी नदी800
10ताप्ती नदी724

गंगा नदी 

भारत की सबसे लम्बी नदी यह उत्तर भारत की नदी है. धार्मिक मान्यताओ की के कारन भी इस नदी को सबसे महान माना जाता हैं. यह नदी उत्तर में उत्तराखंड के गंगोत्री ग्लेशियर से निकलती हैं और भारत के पूर्व में बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती हैं. गंगा नदी की लम्बाई 2525 किलोमीटर हैं. गंगा नदी की लम्बाई के आधार पर गंगा नदी विश्व की तीसरी सबसे लम्बी नदी हैं. यह नदी उत्तराखंड ने निकलती हैं जो उत्तरप्रदेश बिहार और पच्छिम बंगाल से होते हुए बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती हैं.

यह भारत की सबसे लम्बी नदी होने का श्रेय रखने के साथ साथ यह भी एक अच्छी बात हैं की इस नदी का अंतिम भाग भारत के पडोसी देश बांग्लादेश में मिलता हैं. इस नदी पर भारत का सबसे पवित्र माना जाने वाला मेला कुम्भ भी भरता हैं. भारत देश में इस नदी की काफी धर्मिक मान्यताये हैं. इस नदी के किनारों पर बने घाट पर लोग अपनों की अस्थिया भी विसर्जित करने आते हैं. 

इस नदी के किनारे पर बसे शहर जैसे हरिद्वार, वाराणसी इतियादी शहर धार्मिक रूप से काफी प्रशिद्ध हैं. यह नदी भारत की सबसे लम्बी नदी हैं. 

गंगा नदी 

गंगा नदी की कुल लम्बाई2525 किलोमीटर
गंगा नदी का उद्गम स्थानउत्तराखंड राज्य
गंगा नदी कितने राज्यों से गुजरती हैं भारत के 4 राज्यों से 
गंगा नदी का विलीन स्थानबंगाल की खाड़ी

गोदावरी नदी 

भारत की दूसरी सबसे लम्बी नदी गोदावरी नदी हैं. इस नदी की लम्बाई 1464 किलोमीटर हैं. गोदावरी नदी मध्य भारत के राज्य महाराष्ट्र से निकलती हैं और बंगाल की खाड़ी में विलीन हो जाती हैं. इस नदी को दक्षिण भारत की सबसे लम्बी नदी माना जाता हैं. गोदावरी नदी का उपनाम दक्षिण की गंगा भी हैं. ऐसा माना जाता हैं की इस नदी का उद्गम पच्छिम घात में त्र्यंबक पहाड़ से हुई हैं. 

यह नदी नासिक से निकल कर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बहते हुए बंगाल की खाड़ी में मिल जाती हैं. गोदावरी नदी आन्ध्र प्रदेश में राजहमुन्द्री के समीप बंगाल की खाड़ी में मिल जाती हैं. गोदावरी नदी की 7 प्रमुख शाखाये मानी जाती हैं जिनमे गौतमी, वसिस्था, कौशिकी, आत्रेयी, वृध्गौतामी, तुल्या, भारद्वाजी इतियादी. 

गोदावरी नदी 

गोदावरी नदी की कुल लम्बाई1464 किलोमीटर
गोदावरी नदी का उद्गम स्थानमहाराष्ट्र राज्य
गोदावरी नदी कितने राज्यों से गुजरती हैं भारत के 3 राज्यों से 
गोदावरी नदी का विलीन स्थानबंगाल की खाड़ी

यमुना नदी  

भारत की सबसे लम्बी नदियों की सूची में हम यमुना नदी को तीसरे नंबर पर रखते हैं. लम्बाई के हिसाब से यमुना नदी देश की तीसरी सबसे लम्बी नदी हैं. यमुना नदी की कुल लम्बाई 1376 किलोमीटर हैं. इस यमुना नदी को गंगा नदी की सहायक नदी माना जाता हैं. यह नदी उत्तरप्रदेश में स्तिथ प्रयागराज में गंगा नदी में मिल जाती हैं. यमुना नदी का बृज की संस्कृति में काफी महत्वपूर्व स्थान हैं. 

यमुना नदी का उद्गम स्थान उत्तराखंड के उत्तराकांशी में बंदरपूंछ की छोटी से निकलती हैं. इस छोटी से निकलने के बाद यह नदी उत्तराखंड से दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के राज्यों से गुजरती हैं और उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में गंगा नदी में मिल जाती हैं. इस बीच यह नदी कुल 1376 किलोमीटर की लम्बाई तय करती हैं. 

यमुना नदी 

यमुना नदी की कुल लम्बाई1376 किलोमीटर
यमुना नदी का उद्गम स्थानउत्तराखंड राज्य
यमुना नदी कितने राज्यों से गुजरती हैं भारत के 5 राज्यों से 
यमुना नदी का विलीन स्थानअरब सागर में विलीन

नर्मदा नदी 

रेवा के नाम से जानी जाने वाली नर्मदा नदी को भारत की सबसे लम्बी नदी ( Bharat ki sabse lambi nadi ) की सूची में चौथे नंबर रखा जाता हैं. इस नदी की लम्बाई 1312 किलोमीटर हैं. यह नदी भारत की चौथी सबसे लम्बी नदी हैं जो मध्य प्रदेश के अमरकंटक पर्वत से निकलती हैं और अरब सागर में विलीन हो जाती हैं. नर्मदा नदी को भारत की 7 पवित्र नदियों की सूची में शामिल किया जाता है

नर्मदा नदी का अस्तित्व तो प्राचीन काल से ही माना जा हैं और कई प्राचीन संस्कृतियों के इस नदी का उल्लेख भी मिलता हैं. यह नदी गोदावरी और कृष्णा नदी के बाद भारत में बहने वाली तीसरी सबसे लम्बी नदी हैं. नर्मदा नदी का उद्गम मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले में विंध्याचल और सतपुड़ा पर्वतश्रेणियों के पूर्वी संधिस्थल पर स्थित अमरकंटक में नर्मदा कुंड से हुआ है।

नर्मदा नदी 

नर्मदा नदी की कुल लम्बाई1376 किलोमीटर
नर्मदा नदी का उद्गम स्थानउत्तराखंड राज्य
नर्मदा नदी कितने राज्यों से गुजरती हैं भारत के 5 राज्यों से 
नर्मदा नदी का विलीन स्थानगंगा नदी में विलीन

कृष्णा नदी 

भारत की इस पांचवी सबसे लम्बी नदी कृष्णा नदी को हमने भारत की सबसे लम्बी नदी ( Bharat ki sabse lambi nadi ) की सूची में शामिल किया हैं. लम्बाई के आधार पर कृष्णा नदी भारत की पांचवी सबसे लम्बी नदी हैं. इस नदी की कुल लम्बाई 1300 किलोमीटर हैं. कृष्णावन के नाम से जानी जाने वाली इस नदी का उद्गम स्थान महाराष्ट्र के महाबलेश्वर के पास पच्छिमी घाट से माना जाता हैं. 

कृष्णा नदी भारत के 3 राज्यों महाराष्ट्र, कर्णाटक और तेलंगाना से गुजरती हैं और अंतिम में आंध्रप्रदेश में बंगाल की खाड़ी में मिल जाती हैं. कृष्णा नदी के पानी से बनने वाला डेल्टा भारत के उपजाऊ क्षेत्रो में से एक हैं. हाल में इस नदी के पानी को लेकर 3 राज्यों में विवाद चल रहा हैं जिसमे महाराष्ट्र, कर्णाटक और आंधप्रदेश राज्य शामिल हैं. 

वर्तमान में कृष्णा नदी के तट पर दो जलप्रपात बने हुए हैं जिसमे पहला शिवसमुन्द्रम जलप्रपात और श्रीरंगपट्टनम जल प्राप्त हैं. शिवसमुन्द्रम जल प्राप्त से भारी मात्रा में बिजली का उत्पादन किया जाता हैं. 

कृष्णा नदी 

कृष्णा नदी की कुल लम्बाई1300 किलोमीटर
कृष्णा नदी का उद्गम स्थानमहाराष्ट्र राज्य
कृष्णा नदी कितने राज्यों से गुजरती हैं भारत के 3 राज्यों से 
कृष्णा नदी का विलीन स्थानबंगाल की खाड़ी में विलीन

सिन्धु नदी 

1114 किलोमीटर नंदी सिन्धु नदी भारत की सबसे लम्बी नदी ( Bharat ki sabse lambi nadi ) की सूची में छठे नंबर पर हैं. सिन्धु नदी का उद्गम स्थान मानसरोवर झील से माना जाता हैं. सिन्धु नदी का प्राचीन और वैदिक काल में काफी महत्त्व हैं. यह एक ऐसी नदी हैं जो एशिया की सबसे लम्बी नदी में शामिल हैं. भारत में इस नदी की लम्बाई कम होने के कारण इस नदी को हमने भारत की नदियों की सूची में छठे नंबर पर रखा है. 

तिब्बत के मानसरोवर से निकल कर यह नदी पाकिस्थान में जाती हैं जिसके बाद यह कच्छ के रन में मिल जाती हैं. इस नदी की कुल लम्बाई वैसे तो 3610 किलोमीटर हैं परन्तु भारत में इस नदी की लम्बाई मात्र 1114 किलोमीटर हैं. Bharat ke padosi desh पाकिस्थान के साथ इस नदी के लिए सिन्धु जल संधि की गई हैं जो की 20 प्रतिशत तक पानी के उपयोग की अनुमति देती हैं.  

भारत के इतिहास में महत्त्व रखने वाली यह नदी सिधु नदी पाकिस्थान की सबसे लम्बी नदी और पाकिस्थान की राष्ट्रीय नदी हैं. इस नदी की प्राचीनता का प्रमाण इस बात से लगाया जा सकता हैं की इस नदी का वर्णन ऋग्वेद में भी किया गया हैं. 

सिन्धु नदी 

सिन्धु नदी की कुल लम्बाई1114 किलोमीटर
सिन्धु नदी का उद्गम स्थानतिब्बत से 
सिन्धु नदी कितने राज्यों से गुजरती हैं भारत के 1 राज्य से
सिन्धु नदी का विलीन स्थानकच्छ के रन में विलीन

ब्रह्मपुत्र नदी

भारत में लम्बाई के आधार पर सातवी सबसे बड़ी नदी ब्रह्मपुत्र नदी नदी हैं. 916 कलोमीटर लम्बी यह नदी तिब्बत के ग्लेशियर से निकलती हैं. तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी को यारलुंग त्संगपो का नाम से जाना जाता हैं. भारत में यह नदी अरुणाचल से प्रवेश करती हैं. अरुणाचल प्रदेश से भारत में बहती हुई यह नदी बंगलादेश में प्रवेश करती हैं. 

बांग्लादेश से यह नदी बंगाल की खाड़ी में मिल जाती हैं. आसाम के निवासी इस नदी को आसाम की जीवन रेखा के नाम से जानते हैं. ब्रह्मपुत्र का डेल्टा करीब 13M लोगो का निवास स्थान हैं. यह ऐसी नदी हैं जो तिब्बत से निकलती हैं और उसके बाद भारत और बांग्लादेश से होकर गुजरती हैं. इस नदी की कुल लम्बाई करीब 2900 किलोमीटर हैं और भारत में इसकी लम्बाई 916 किलोमीटर हैं. अरुणाचल प्रदेश में इस नदी को सियांग कहते हैं.

ब्रह्मपुत्र नदी 

ब्रह्मपुत्र नदी की कुल लम्बाई916 किलोमीटर
ब्रह्मपुत्र नदी का उद्गम स्थानतिब्बत से 
ब्रह्मपुत्र नदी कितने राज्यों से गुजरती हैं भारत के 2 राज्य से
ब्रह्मपुत्र नदी का विलीन स्थानबंगाल की खाड़ी में विलीन

महानदी नदी

भारत की सबसे लम्बी नदी की सूची में यह नदी आठवे नंबर पर आती हैं. इस नदी की लम्बाई 890 किलोमीटर हैं. इस नदी का नाम महा और नदी दो शब्दों से मिल कर बना हैं. महा का मतला होता हैं महान. इस नदी का उद्गम स्थान छत्तीसगढ़ के सिहावा पहाड़ी से हैं और इसके बाडी यह नदी ओडिशा राज्य से गुजरती हैं. आपने सबसे बड़ा मिट्टी के बाँध के बारे में तो सुना होगा वो बाँध भी इसी नदी के किनारे पर बसा हुआ हैं. 

महानदी का प्राचीन नाम मंदवाहिनी हैं. यह एक मात्र नदी हैं जो दक्षिण से उत्तर की और जाती हैं. दुनिया की सबसे सुन्दर नदियो में इस नदी को शामिल किया जाता हैं. इस नदी पर बना बाँध कृत्रिम बाँध हैं. यह बाँध एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झीलों में से एक हैं. यह नदी बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती हैं

महानदी नदी 

महानदी नदी की कुल लम्बाई890 किलोमीटर
महानदी नदी का उद्गम स्थानछत्तीसगढ़ राज्य से
महानदी नदी कितने राज्यों से गुजरती हैं भारत के 2 राज्य से
महानदी नदी का विलीन स्थानबंगाल की खाड़ी में विलीन

कावेरी नदी 

भारत की लम्बी नदियों में से एक यह नदी भी भारत की आठवी सबसे बड़ी नदी हैं. इस कावेरी नदी की लम्बाई 800 किलोमीटर हैं. यह नदी कर्णाटक राज्य के कोडागु से निकलती हैं. यह नदी भारत की लम्बी नदियों की सूची में शामिल हैं. यह नदी पूर्व से प्रवाहित होती हैं जो अंत में बंगाल की खाड़ी में विलीन हो जाती हैं. हिन्दुओ का सबसे प्रशिद्ध तीर्थ स्थान तिरुचिरापल्ली भी इसी नदी के किनारे पर बसा हुआ हैं

कावेरी नदी को दक्षिण में गंगा के नाम से भी जाना जाता हैं. इस नदी का डेल्टा खेती के लिए अच्छा माना जाता हैं. यह नदी मुख्य रूप से तमिलनाडु और कर्णाटक राज्य से गुजरती हैं और इन दोनों राज्यों के बीच पानी को लेकर विवाद भी हैं. 

कावरी नदी 

कावेरी नदी की कुल लम्बाई800 किलोमीटर
कावेरी नदी का उद्गम स्थानकर्णाटक राज्य से
कावेरी नदी कितने राज्यों से गुजरती हैं भारत के 2 राज्य से
कावेरी नदी का विलीन स्थानबंगाल की खाड़ी में विलीन

ताप्ति नदी 

भारत की सबसे लम्बी नदियों की सूची में यह नदी दसवे नंबर पर आती हैं. इस नदी की कुल लम्बाई 724 किलोमीटर हैं. यह नदी भारत के 3 राज्यों से हुकर गुजरती हैं और अंत में अरब सागर में मिल जाती हैं. तापती नदी मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात से गुजरती हैं. यह एक ऐसी नदी हैं जो पूर्व से पच्छिम तक चलती हैं. तपती नदी वनस्पतियों के लिए काफी प्रशिद्ध हैं. 

यह नदी मध्यप्रदेश के बेतुल जिले से निकलती हैं और सूरत के मैदानों को पर करते हुए अरब सागर में जाकर मिल जाती हैं. यह नदी खम्भात की खाड़ी में गिरती हैं जो अरब सागर में मिलती हैं. ताप्ति नदी को सुर्यपुत्र भी कहा जाता हैं. गुजरात का सूरत शहर ही इसी नदी के किनारे बसा हुआ हैं. 

ताप्ति नदी 

ताप्ति नदी की कुल लम्बाई724 किलोमीटर
ताप्ति नदी का उद्गम स्थानमध्यप्रदेश राज्य से
ताप्ति नदी कितने राज्यों से गुजरती हैं भारत के 3 राज्य से
ताप्ति नदी का विलीन स्थानखम्भात की खाड़ी में. 

इस लेख में बताया गया डाटा में परिवर्तन हो सकता हैं. यह पूर्वं डाटा इन्टरनेट से लिया गया हैं

निष्कर्ष

हमारे इस लेख में आपको भारत की सबसे लम्बी नदी ( Bharat ki sabse lambi nadi ) के बारे मी बताया गया है. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. आप अपने सुझाव हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते हैं. 

Bharat ki sabse lambi nadi ka naam kya hai

गंगा नदी जो उत्तर भारत में बहती हैं

यह भी पढ़े

दुनिया की सबसे बड़ी ईमारत, सूची

भारत के पडोसी देश और उनकी राजधानी