हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

भारत की सबसे बड़ी खारे पानी की झील

Bharat ki sabse badi jhil : नमस्कार दोस्तों, आपने कभी न कभी झील के बारे में तो सुना होगा. क्या आपको पता हैं भारत की सबसे बड़ी झील कौनसी हैं ? भारत की सबसे बड़ी खारे पानी की झील कौनसी हैं ? भारत की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील कौनसी हैं ? 

अगर आपको इन सब सवालो के जवाब नही पता तो आप इस लेख में आपले सभी सवालों का जवाब ढूंढ सकते हैं. चलिए जाते हैं इन सभी सवालो के जवाब. 

Bharat ki sabse lambi nadi

भारत की सबसे बड़ी झील | Bharat ki sabse badi jhil

हमारे देश के हर राज्य में कई सारी झीले मिलती हैं. उन झील में सबसे बड़ी कौनसी हैं. इन सब का बड़ा Confustion रहता हैं. इन सब में एक और सवाल हैं जो हमारे मन में हमेशा गूजता रहता हैं वो हैं biggest lake in india इस सवाल का जवाब भी आपको इस लेख में मिल जाएगा.

Sr Noझील का नाम राज्य
1वेम्बांड झीलकेरल
2चिलिका झीलओडिशा
3शिवाजी सागर झीलमहाराष्ट्र
4इंद्रा सागर झीलमध्य प्रदेश
5पेंगोंग झीललद्दाख
6पुलिकेट झीलआन्ध्र प्रदेश
7सरदार सरोवर झीलगुजरात, राजस्थान, MP, महाराष्ट्र
8नागार्जुन सागर झीलतेलंगाना
9लोकटक झीलमणिपुर
10वुलर झीलजम्मू & कश्मीर

भारत की 10 सबसे बड़ी झीलें | Top 10 biggest lake of india

भारत की सबसे बड़ी झीलों की सूची में हम इस लेख में भारत की टॉप 10 झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं. आप अपना कीमती समय में से 3 मिनट निकाल कर इस लेख को जरुर पढ़े ताकि आपको इससे मदद मिल सके. 

वेम्बांड झील | Vembanad Lake

भारत की सबसे बड़ी झील की बात करे तो इस लिस्ट में सबसे ऊपर हमने इस झील को रखा हैं. यह झील भारत की सबसे बड़ी झील हैं. इस झील की का पूरा क्षेत्र तकरीबन 2033 स्क्वायर मीटर हैं. वही यह झील 12 मीटर गहरी हैं. भारत की सबसे लंबी यह झील की केरल राज्य में आई हुई हैं. 

चिलिका झील | Chilika Lake

भारत की दूसरी सबसे बड़ी झील की बात करे तो इस लिस्ट में दुसरे नंबर पर हमने इस झील को रखा हैं. यह झील भारत की दूसरी सबसे बड़ी झील हैं. इस झील की का पूरा क्षेत्र तकरीबन 1165 स्क्वायर मीटर हैं. वही यह झील 4.2 मीटर गहरी हैं. भारत की दूसरी सबसे लंबी यह झील की ओडिशा राज्य में आई हुई हैं.

शिवाजी सागर झील | Shivajisagar lake 

भारत की तीसरी सबसे बड़ी झील की बात करे तो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हमने इस झील को रखा हैं. यह झील भारत की तीसरी सबसे बड़ी झील हैं. इस झील की का पूरा क्षेत्र तकरीबन 891.7 स्क्वायर मीटर हैं. वही यह झील 80 मीटर गहरी हैं. भारत की तीसरी सबसे लंबी यह झील की महाराष्ट्र राज्य में आई हुई हैं.

इंद्रा सागर झील | Indira sagar lake 

भारत की चौथी सबसे बड़ी झील की बात करे तो इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हमने इस झील को रखा हैं. यह झील भारत की चौथे सबसे बड़ी झील हैं. इस झील की का पूरा क्षेत्र तकरीबन 627 स्क्वायर मीटर हैं. वही यह झील (*) मीटर गहरी हैं. भारत की तीसरी सबसे लंबी यह झील की मध्य प्रदेश राज्य में आई हुई हैं.

पेंगोंग झील | Pangong lake

Bharat ki sabse badi jhil की सूची में इस झील को हमने पांचवे नंबर पर रखा हैं. भारत की पांचवी सबसे बड़ी झील की बात करे तो इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर हमने इस झील को रखा हैं. यह झील भारत की पांचवी सबसे बड़ी झील हैं. इस झील की का पूरा क्षेत्र तकरीबन 700 स्क्वायर मीटर हैं. वही यह झील 100 मीटर गहरी हैं. भारत की पांचवी सबसे लंबी यह झील की लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में आई हुई हैं.

पुलिकेट झील | Pulicat lake 

भारत की छठी सबसे बड़ी झील की बात करे तो इस लिस्ट में छठे नंबर पर हमने इस झील को रखा हैं. यह झील भारत की छठे सबसे बड़ी झील हैं. इस झील की का पूरा क्षेत्र तकरीबन 375 स्क्वायर मीटर हैं. वही यह झील 140 मीटर गहरी हैं. भारत की छठी सबसे लंबी यह झील की लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में आई हुई हैं.

सरदार सरोवर झील | Sardar sarovar lake 

भारत की सातवी सबसे बड़ी झील की बात करे तो इस लिस्ट में सातवे नंबर पर हमने इस झील को रखा हैं. यह झील भारत की सातवी सबसे बड़ी झील हैं. इस झील की का पूरा क्षेत्र तकरीबन 375 स्क्वायर मीटर हैं. वही यह झील 140 मीटर गहरी हैं. भारत की सातवी सबसे लंबी यह झील की गुजरात और राजस्थान राज्य में आई हुई हैं.

नागार्जुन सागर झील | Nagarjun sagar lake 

भारत की आठवी सबसे बड़ी झील की बात करे तो इस लिस्ट में आठवी नंबर पर हमने इस झील को रखा हैं. यह झील भारत की आठवी सबसे बड़ी झील हैं. इस झील की का पूरा क्षेत्र तकरीबन 285 स्क्वायर मीटर हैं. वही यह झील (*) मीटर गहरी हैं. भारत की आठवी सबसे लंबी यह झील की तेलंगाना राज्य में आई हुई हैं.

लोकटक झील | Loktak lake

भारत की नवमी सबसे बड़ी झील की बात करे तो इस लिस्ट में नवमी नंबर पर हमने इस झील को रखा हैं. यह झील भारत की नवमी सबसे बड़ी झील हैं. इस झील की का पूरा क्षेत्र तकरीबन 287 स्क्वायर मीटर हैं. वही यह झील 4.6 मीटर गहरी हैं. भारत की आठवी सबसे लंबी यह झील की मणिपुर राज्य में आई हुई हैं.

वुलर झील | Wular lake

भारत की दसवीं सबसे बड़ी झील की बात करे तो इस लिस्ट में दसवीं नंबर पर हमने इस झील को रखा हैं. यह झील भारत की दसवीं सबसे बड़ी झील हैं. इस झील की का पूरा क्षेत्र तकरीबन 260 स्क्वायर मीटर हैं. वही यह झील 14 मीटर गहरी हैं. भारत की आठवी सबसे लंबी यह झील की जम्मू एंड कश्मीर राज्य में आई हुई हैं.

भारत की सबसे बड़ी खारे पानी की झील | Bharat ki sabse badi khare pani ki jhil 

बात करे भारत की सबसे बड़ी खरे पानी की झील को यह चिल्का झील हैं. यह ओडिशा राज्य में आई हुई हैं. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको भारत की सबसे बड़ी झील ( Bharat ki sabse badi jhil ) के बारे में बताया गया है. उम्मीद करते हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा.