शरीर में किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होते है? जाने विस्तार से

Kis vitamin ki kami se pair me dard hote hai

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होते है ( Kis vitamin ki kami se pair me dard hote hai ) नमस्कार दोस्तों, हम जब भी हमारे स्वास्थ्य की बात करते है तो हमारे मन में सबसे पहले यही बात आती है की मानव शरीर में कई तरह की बीमारियाँ होती है।

हमारे शरीर में कई तरह के विटामिन होते है जो हमारे शरीर में हर तरह के अंगों को प्रभावित करते है जैसे आँख, कान, नाक इत्यादि को प्रभावित करते है। शरीर में पैर अंग होता है जो हमारे शरीर के लिए जरुरी है। 

कई लोगो के मन में यह सवाल होता है की पैर में दर्द ज्यादा चलने या घूमने-फिरने की वजह से होता है। मगर कई बार ऐसा नहीं होता है, शरीर में विटामिन की कमी के कारण भी पैरों में दर्द होता है। अगर आपको भी जानना है की किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होते है, जिसके बारे में इस आर्टिकल में बताने जा रहे है। 

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किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होते है?

पैर में दर्द होना एक आम बात है और यह बढती उम्र के साथ बढ़ता ही जाता है। कई लोगो इसको भयानक बीमारी का नाम दे देते है और कई इसको काफी हलके में लेते है इस दर्द का कोई एक प्रॉपर ईलाज नही करते है। 

ऐसे में आपको यह जानना जरुरी है की शरीर में किस विटामिन की कमी की वजह से दर्द होता है और इसके क्या कारण है और इसका निदान क्या है। वैसे यह एक आम बात है परन्तु इसको जानना जरुरी है। 

कई बार ऐसा देखा जाता है की शरीर में विटामिन डी की कमी से पैर दर्द करने लगते है। सामान्य तौर पर अगर देखा जाए तो लोग इसको नजर अंदाज कर देते है। अगर आपको या किसी को भी ऐसा लगता है की उसके पाँव में दर्द होता है या बिना कोई ज्यादा काम किये यह दर्द होता है तो उसको एक बार ऐसी चीज़े खाना शुरू करना चाहिए जिसमे विटामिन डी की मात्रा ज्यादा हो। 

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विटामिन डी की कमी को कैसे पूरा करें?

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कई तरह के पोष्टिक आहार लेने होते है। शरीर में विटामिन डी की कमी के लिए इन सभी चीज़ों को कर सकते है जो की काफी जरुरी है – 

  • सुबह हलकी-हल्की धुप में थोडा टहले ताकि उससे आपके शरीर को विटामिन डी मिल सके और उससे आपका शरीर स्वस्थ रह सके। सुबह-सुबह टहलने से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होने लगती है। 
  • विटामिन डी की कमी को पूर्ण करने के लिए कई तरह के पोष्टिक आहार लेने होते है जैसे अंडा, मछली, दूध और पनीर इत्यादि का सेवन करना चाहिए। इससे भी शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है। 
  • पोषण युक्त भोजन करने से भी शरीर को रोगों से लगने में सहायता मिलती है। ऐसे में पोष्टिक आहार लेने का ज्यादा से ज्यादा प्रयास करे। 

इसके अलावा और भी कई तरीके है जिससे शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए भी कई तरह के पोष्टिक चीज़ें खाई जा सकती है। इन सब में यह कुछ निम्न है – 

  • गाय का दूध
  • अंडा 
  • मछली
  • संतरे का जूस 
  • मशरूम
  • कॉड लिवर ऑयल
  • अनाज इत्यादि

यह सब जरुरी चीज़े है जिससे शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढे और उससे पैर दर्द की बीमारी से भी निदान मिल सके। एक बात का विशेष ध्यान रखे, यह आर्टिकल केवल सूचनार्थ हेतु बनाया गया है। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होते है ( Kis vitamin ki kami se pair me dard hote hai ) के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

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