स्किन या शरीर पर बने टैटू को कैसे हटाये? जाने यह आसान तरीके

Skin se tattoo kaise hataye

स्किन से टैटू कैसे हटाये ( Skin se tattoo kaise hataye ) नमस्कार दोस्तों, कई बार हमने देखता है की लड़के शौक में अपने शरीर पर टैटू बना लेते है। अगर किसी ने अपने शरीर पर टैटू बना देते है और उसको मिटाना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंतिम तक पढना चाहिए। 

अगर आप भी चाहते है की आप अपने शरीर से आप किस तरह से टैटू मिटा सकते है तो उसके बारे में आपको जानकारी देने की कोशिश कर रहे है। 

स्किन से टैटू कैसे हटाये?

स्किन पर बना हुआ टैटू मिटाने के लिए कई तरह की क्रीम और कई तरह के मेडिसिन का इस्तेमाल करना पड़ सकता है। टैटू को मिटाने के लिए कई तरह की तकनीक को हम इस आगी बताने वाले है ताकि आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी मिल सके। 

स्किन पर टैटू मिटाने के लिए हमारे पास 3 तरह के तरीके हम इस्तेमाल कर सकते है। इन तीन तरीकों की मदद से आप आसानी से अपने स्किन पर टैटू मिटा सकते है और वो भी आसानी से। 

टैटू मिटाने के लिए तीन तरीके है जो आपके लिए सही साबित हो सकते है। 

#1 Tattoo Removal Cream

Tattoo मिटाने के लिए कई तरह की Tattoo Removal cream बाज़ार में आती है जिसकी मदद से आसानी से शरीर पर बने टैटू मिटा सकते है। बाज़ार में जितनी भी क्रीम आती है वो सभी सही होती है इसकी गारंटी नही है परन्तु इसके बारे में आप डॉक्टर से कंसल्ट कर के ही उस क्रीम को ख़रीदे और उसका इस्तेमाल करे। 

किसी भी क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले उस क्रीम के बारे में जांच कर ले की कही वो क्रीम डुप्लीकेट तो नही या कही वो क्रीम ख़राब तो नही या Expire तो नही। पूरी जांच गहनता से करने के बाद ही उस क्रीम का इस्तेमाल करे ताकि आपको उससे कोई नुक्सान हो। 

#2 तीव्र स्पंदित लाइट थेरेपी

अगर हम मेडिकल साइंस की बात करते है तो मेडिकल साइंस में कई तरह की तकनीक है जिनका इस्तेमाल कर के भी शरीर पर से टैटू मिटाए जा सकते है। ऐसी ही एक तकनीक तीव्र स्पंदित लाइट थेरेपी यानी Intense pulsed light therapy है जिसकी मदद से शरीर पर लगाये जाने वाले टैटू आसानी से मिटाए जा सकते है। 

यह एक ऐसी थेरेपी है जिसकी मदद से हमारे शरीर पर लाइट या यूँ कहे की कुछ किरणों के माध्यम से शरीर पर लगे टैटू के निशान आसानी से मिटाए जाते है। यह उस समय इस्तेमाल किया जाता है जब टैटू रिमूवल क्रीम से भी टैटू ना मिटे। 

#3 क्यूऊ स्वीट्ड लेजर

यह एक तकनीक है जिसे हम क्यूऊ स्वीट्ड लेजर के नाम से जानते है। इस तकनीक की मदद से भी आसानी से शरीर पर से टैटू मिटाए जा सकते है। एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से शरीर के जिस हिस्से पर टैटू बना हुआ है उस हिस्से पर किरणों की मदद से शरीर पर लगी स्याही को मिटाई जाती है। 

यह एक मॉडर्न है जिस तकनीक का इस्तेमाल करने के बाद शरीर में किसी भी तरह के निशान नही रहते है। ऐसे में यह इस तकनीक का इस्तेमाल काफी किया जाता है। 

ऊपर तो तीनों तकनीक बताई है उस तकनीक का इस्तेमाल या किसी भी क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले एक बार गहनता से जांच कर ले उसके बाद ही किसी निर्णय पर पहुचे और उसके बाद ही किसी तकनीक का इस्तेमाल करें। 

टैटू मिटाने हेतु घरेलु नुश्खे –

टैटू मिटाने के लिए हम कुछ घरेलु नुश्खे भी इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप भी चाहते है की टैटू मिटाने के लिए घरेलु नुश्खों का इस्तेमाल करे तो यहाँ हम कुछ नुश्खों के बारे में बता रहे है।

  • नमक और निम्बू के रस को एक साथ मिलाकर शरीर में बने टैटू पर लगाये और उसकी मदद से टैटू मिटा सकते है।
  • नमक, शहद, दही और अलोवेरा को एक साथ मिलाकर उसका एक लैप बना कर उसे टैटू पर लगाये और उसकी सहायता से मिटाए टैटू।
  • लैवंडर आयल की सहायता से भी टैटू मिटा सकते है। 
  • सेब के सिरके से भी टैटू मिटाए जा सकते है। 

इस आर्टिकल में हमने जितने भी तरीके बताये है उनमे से आप अपने हिसाब से रिसर्च कर के उसके बाद ही इस नतीजे पर पहुचे की आपको किस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है जिससे आपको फायदा हो और आपकी समस्या का निदान हो। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको स्किन से टैटू कैसे हटाये ( Skin se tattoo kaise hataye ) के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा।

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य आर्टिकल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना