अखरोट खाने के फायदे और नुकसान : यह है कुछ जरुरी जानकारी

Akhrot khane ke fayde or nuksan

अखरोट खाने के फायदे और नुकसान ( Akhrot khane ke fayde or nuksan ) यह एक सामान्य बात है की अखरोट एक ड्राई फ्रूट है जो की दिमाग के आकार होता है। सामान्य तौर पर खाने वाले ड्राई फ्रूट को उर्जा का खजाना कहा जाता है। अखरोट में सबसे ज्यादा उर्जा की मात्रा होती है जो शरीर में उर्जा देता है। 

अखरोट को वैसे तो सभी खातें है परन्तु उन लोगो को यह पता नही की अखरोट खाने के फायदे और नुकसान क्या है? इन सब के बारे में इस आर्टिकल से विस्तृत रूप से बताने जा रहे है। अगर आप इस के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंतिम तक जरुर पढ़े। 

अखरोट क्या होता है? 

अखरोट एक तरह का ड्राई फ्रूट है। यह दिमाग के आकार का होता है जो की एक तारक का फ्रूट होते है। अखरोट को उर्जा का स्त्रोत कहते है। ऐसा माना जाता है की अखरोट में सबसे ज्यादा उर्जा होती है और यह खाने से उर्जा मिलती है। 

अखरोट किस तरह से उगता है? 

अखरोट जिस पेड़ पर उड़ता है उस पेड़ का वैज्ञानिक नाम जुगैलस जीनस है। अखरोट का अंग्रेजी नाम वॉलनट होता है। इसके अलावा अखरोट को कई और नामों से जाना जाता है। अगर अखरोट का नाम के बारे में पढ़े तो मलयालम में अक्रोथंदी के नाम से जाना जाता है। कन्नड़ भाषा में अखरोट को अक्रोटा बोला जाता है। इसके अलावा गुजराती में अखरोट का नाम अक्रोट है। 

अखरोट एक फल के बीज की तरह होता है। इसका स्वाद मीठा और कुरकुरा होता है। अखरोट से कई तरह के व्यंजन बनाये जाते है। अखरोट से कई तरह के मीठे और स्वादिष्ट व्यंजन बनते है। अखरोट के कई फायदे और कई नुक्सान है जिनके बारे में आगे विस्तृत बताया गया है। 

अखरोट से कई तरह की बिमारियों का समाधान होता है। इससे कई तरह की बिमारियों का निपटारा होता है। अखरोट कोई दवा नही होती है परन्तु इसे लोग दवा की तरह इस्तेमाल करते है। 

अखरोट के फायदे –

अखरोट के फायदे कई है जिनमे से यह कुछ निम्न है। अखरोट खाने से शरीर को काफी फायदा होता है और इससे शरीर उर्जावान रहता है। 

  • अखरोट खांसे से दिल से जुडी समस्याओं से निदान मिल जाता है क्योंकि अखरोट में कई तरह के पोष्टिक तत्व होते है जो ह्र्दय के लिए काफी अच्छे और फायदेमंद होते है। अखरोट खाने से ह्रदय में खून का संचार खाफी अच्छे से होता है। 
  • अखरोट खाने से कई एक और फायदा यह होता है की इससे शरीर में कोरेस्तरोल भी कम होता है। यह शरीर में से इस कोरेस्तरोल को बाहर निकालने में मदद करता है। अखरोट खाने का यह एक और अच्छा फायदा है। 
  • ऐसा माना जाता है की अखरोट खाने से मस्तिष्क भी तेज होता है और इससे दिमाग तेजी से काम करता है। अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है और इससे वो काफी तेजी से अच्छी और बुरी चीज़े सोचते है। ऐसे में अखरोट के कई फायदे है। 
  • अखरोट से कई तरह की बिमारियों जैसे कैंसर इत्यादि प्रकार की बिमारियों का ईलाज आसान हो जाता है। 

यह है अखरोट के कुछ फायदे। 

अखरोट के नुकसान –

अखरोट वैसे तो कई मायनों में काफी फायदेमंद होता है परन्तु इसके कई तरह के नुकसान भी होते है जिसके बारे में भी जानना जरुरी है। 

  • मांग से ज्यादा अखरोट का सेवन करने से शरीर में एलर्जी से सम्बंधित कई तरह की बीमारियाँ हो सकती है। 
  • ज्यादा अखरोट खाने से शरीर पर कई तरह के लाल धब्बे पड़ सकते है जिससे शरीर में कुछ बिमारियों में बढ़ोतरी हो सकती है। 
  • अखरोट में फेट की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार मांग को ज्ञात कर ले उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें। 

यह सब जरुरी चीज़े है जो अखरोट के बारे में जरुरी है। एक बात का विशेष ध्यान रखे, यह आर्टिकल केवल सूचनार्थ हेतु बनाया गया है। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको अखरोट खाने के फायदे और नुकसान ( Akhrot khane ke fayde or nuksan ) के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य विषय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना