विटामिन सी की कमी से कौनसा रोग होता हैं ?

Vitamin c ki kami se kaun sa rog hota hai नमस्कार दोस्तों, विज्ञान में आपने विटामिन के बारे में तो सुना होगा। यह सभी विटामिन हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा जरुरी हैं। 

हमारे शरीर में जो भी विटामिन होते हैं वो तो हमारे शरीर के लिए सही रहते हैं। परन्तु इसके अलावा आप जानते हैं की अगर इन्ही विटामिन की कई अगर शरीर में हो जाए तो इससे आपको कई प्रकार के रोग भी हो सकते हैं। 

क्या आप जानते हैं की विटामिन सी की कमी से कौनसा रोग होता हैं ? अगर आप नहीं जानते हैं तो इस लेख के माध्यम से आपको इसे बारे में पूरी जानकारी दी जायेगी। 

Also read in education : दिल्ली की राजधानी क्या हैं ?

Vitamin c ki kami se kaun sa rog hota hai

विटामिन सी की कमी से स्कर्वी रोग होता हैं। यह रोग हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण होता हैं। चलिए जानते हैं विटामिन सी के बारे में। 

विटामिन सी क्या होता है? 

विटामिन सी बहुत से पदार्थों का एक ऐसा समूह होता है जो कि मानव शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक पोस्टिक आहार होता है और इसकी मात्रा हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायता करती है विटामिन सी को एस्कोरबिक एसिड भी कहा जाता है। 

विटामिन सी मुख्यतः मनुष्य के शरीर में नहीं बनता है। मनुष्य को विटामिन से लेने के लिए बाहर से उसे आहार के रूप में विटामिन सी लेना होता है। विटामिन सी का मुख्य कार्य हमारे शरीर में क्षतिग्रस्त अंगों की मरम्मत करना होता है।

हमारे शरीर में पाए जाने वाले दांत हड्डी और अन्य रक्त वाहिकाओं की दीवारों को विटामिन सी के माध्यम से ही उपचारित किया जाता है। यदि उनमें कोई शक्ति होती है तो क्योंकि विटामिन सी किसी भी अंग को पुनः निर्मित करने में सक्षम होता है। और विटामिन सी को हम आर के माध्यम से ही लेते हैं हमारे शरीर में विटामिन सी नहीं बनता है।

विटामिन सी मुख्यतः कौन कौन से खाद्य पदार्थों में पाया जाता है?

विटामिन सी मुख्यतः खट्टे फलों में पाया जाता है जैसे कि संतरा नींबू अंगूर स्ट्रॉबेरी ब्लूबेरी करी बेरी और यह इसके साथ साथ ही तरबूज और खरबूजे में भी पाया जाता है।

कीवी में भी विटामिन सी पाया जाता है।

यदि हम बात करें सब्जियों की तो सब्जियों में हरी मिर्च तथा लाल मिर्च में भी विटामिन सी पाया जाता है तथा इसके साथ सथ ही फूल गोभी पत्ता गोभी और आलू में भी विटामिन सी पाया जाता है क्योंकि यह खट्टे पदार्थों की गिनती में आते हैं।

विटामिन सी मुख्यतः खाद्य पदार्थों में भरपूर होते हैं और उनमें विटामिन से मिला हुआ होता है विटामिन सी दूध मछली में भी पाया जाता है।

यदि हम खाद्य पदार्थों की बात करें तो सबसे अधिक विटामिन सी सब्जियों और फलों में होता है लेकिन हम सब्जियों को गर्म कर देते हैं तो विटामिन सी उन सब्जियों में से खत्म हो जाता है लेकिन पूरा विटामिन से खत्म नहीं होता है लगभग आधा विटामिन सी खत्म हो जाता है।

मानव द्वारा लिए जाने वाले आहार में विटामिन सी लेने की मात्रा उसके दैनिक जीवन में प्राप्त करने वाले भोजन की मात्रा पर तथा उसकी उम्र और उसके लिंग पर निर्भर करता है। यदि महिलाएं है तो उनको अधिक मात्रा में विटामिन सी की आवश्यकता होती है। 

और यदि पुरुष है तो विटामिन सी की कम मात्रा की आवश्यकता होती है लेकिन यदि महिला गर्भवती है और वह शिशु को स्तनपान करा रही है तो उसको अधिक मात्रा में विटामिन सी की आवश्यकता है और महिलाओं को मासिक स्राव होने के कारण भी अधिक मात्रा में विटामिन सी की आवश्यकता होती है। 

विटामिन सी की कमी से मानव शरीर में कौन कौन से रोग होते हैं?

मानव शरीर में विटामिन सी की कमी से बहुत सारे रोग बनाते हैं और मानव शरीर में होने वाले रोग भी विटामिन सी की कमी से होते हैं यदि मानव शरीर में विटामिन सी की कमी होती है। तो नया कोलेजन नहीं बनता है। और इससे शरीर में क्षतिग्रस्त अंगों की मरमत में अधिक टाइम लग जाता है और मनुष्य के स्वभाव पर विपरीत प्रभाव पड़ता है मुख्यता कहा जाता है कि विटामिन सी की कमी से मानव में स्कर्वी नामक रोग होता है

विटामिन सी की कमी के कारण होने वाले रोग इश्क रवि की पहचान सर्वप्रथम ब्रिटेन में की गई थी और यह रोग विटामिन सी की कमी के कारण ही पनपा था। बहुत सारे लोग अपनी कम आय के कारण विटामिन सी से युक्त खाद्य पदार्थ नहीं खरीद पाते हैं। 

तथा उनके स्वास्थ्य पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है और वह इस रोग के कारण बहुत अधिक बीमार भी हो जाते हैं क्योंकि यदि विटामिन सी किसी मनुष्य द्वारा उचित मात्रा में नहीं लिया गया हो तो इससे उसके शरीर के क्षतिग्रस्त अंगों की मन्मथ में बहुत ही अधिक समस्या होगी और व्यक्ति हमेशा बीमार रहेगा 

विटामिन सी की कमी के दौरान उत्पन्न होने वाले  लक्षण?

विटामिन सी की कमी के कारण मनुष्य में थकान और कमजोरी आ जाती है तथा इसके साथ-साथ ही विटामिन सी की कमी के कारण मानव शरीर में मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द रहने लगता है। 

और यदि मानव शरीर के किसी अंग पर चोट लग जाती है तो उसका रक्त बहना बंद नहीं होता है क्योंकि वहां पर जमा होने वाली कोशिकाओं को उचित खाद्य आपूर्ति नहीं मिल पाती है जिसके कारण ब्लड का स्त्राव नहीं रुकता है। मनुष्य के शरीर में विटामिन सी के कमी के कारण चेहरे पर चकत्ते और दाग धब्बे हो जाते हैं।

विटामिन सी की कमी के कारण मनुष्य की त्वचा रूखी हो जाती है और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं तथा इसके साथ-साथ ही मसूड़ों में सूजन और मल्ली ने किरण आ जाता है और मसूड़ों से अचानक ही बहुत ज्यादा मात्रा में रक्त स्राव हो जाता है इसके साथ साथ ही मनुष्य में नाक से खून आने लगता है और यदि कोई घाव हो गया है तो उस घाव को भरने में बहुत ही अधिक समय लगते हैं। विटामिन सी की कमी के कारण मनुष्य में जोड़ों में अत्यधिक दर्द होने लग जाता है।

यह थी Vitamin c ki kami se kaun sa rog hota hai के बारे में सामान्य जानकारी जिसके बारे में आप इस लेख के माध्यम से जान सकते है। 

Leave a Comment