हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

इन्टरनेट का अविष्कार किसने किया ?

Internet ka avishkar kisne kiya : नमस्कार दोस्तों, आज के समय में हम हर रोज इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इन्टरनेट आज के समय के समय में हमारे लिए एक जरूरत बन चूका हैं। क्या आपको पता हैं की इन्टरनेट का मालिक कौन हैं ? इन्टरनेट का आविष्कार किसने किया ? 

अगर आप इन सब सवालों का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आपको इन सब सवालों का जवाब इस लेख में मिल जाएगा। सरल भाषा में लिखे हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इसके सम्बन्ध में पूरी जानकारी मिल सके। 

चलिए जानते हैं इससे सम्बंधित पूरी जानकारी। 

इन्टरनेट का अविष्कार किसने किया ? | Internet ka avishkar kisne kiya ?

हम हमेशा इन्टरनेट का इस्तेमाल करने वाले अक्सर इस सवाल का ढूँढने की कोशिश में रहते हैं की आखिर इस इन्टरनेट की खोज किसने की ? और इन्टरनेट कैसे चलता हैं। इन्टरनेट का पहली बार इस्तेमाल सन 1969 में किया गया था। 

इन्टरनेट का पहली बार इस्तेमाल DOD यानी डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफेन्स के दुवारा किया गया था। इन्टरनेट का पहली बार इस्तेमाल अमेरिका के रक्षा विभाग दुवारा UCLA और स्टैंडफोर्ड अनुसंधान का कंप्यूटर नेटवर्क दुवारा किया था।

इन्टरनेट पर सूचनाओं का आदान प्रदान करने के लिए एक नियम या यों कहे की एक रूल बनाया गया था जिसे TCP या IP के नाम से जाना जाता था। इसके बाद पहली बार इस इन्टरनेट का इस्तेमाल ब्रिटिश डाकघर में किया गया। 

इस नेटवर्क को ARPN यानी एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट एंड एजेंसी ने 1980 में लांच किया था। इसके बाद सन 1980 में ही बिल गेट्स का आईबीएम के कंप्यूटर्स पर एक माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम लगाने के लिए सौदा हुआ और इन्टरनेट  का सही से इस्तेमाल करने के लिए 1984 एप्पल ने पहली बार फ़ाइलों और फ़ोल्डरों, ड्रॉप डाउन मेनू, माउस, ग्राफिक्स का प्रयोग आदि से युक्त “आधुनिक सफल कम्प्यूटर” लांच किया।

इन्टरनेट का सबसे पहले इस्तेमाल किस देश में किया गया 

इन्टरनेट की खोज सबसे पहले अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफेन्स में की गई थी जिसके बाद इसका इस्तेमाल किया गया। वैसे तो खोज के अनुसार इन्टरनेट का पहली बार इस्तेमाल अमेरिका में किया गया था। 

सबसे पहले सफलतापूर्वक इस्तेमाल करने के आधार पर देखा जाए तो इसे ब्रिटेन के डाकघर में किया गया था। 

भारत में इन्टरनेट का अविष्कार कब हुआ ? 

दोस्तों अगर बात करे की भारत में इन्टरनेट का अविष्कार कब हुआ तो आपको इसके सन्दर्भ में बता दे की भारत में पहली बार इन्टरनेट की सुविधा 14 अगस्त 1995 में शुरू की गई थी। भारत में विदेश संचार निगम लिमिटेड ही वो पहली कंपनी थी जिसमे भारत के लोगो को इन्टरनेट की सौगात दी थी। 

पहली बार देश में इस कंपनी ने ब्रोडबैंड के जरिये कंप्यूटर को जोड़ा था। इस समय तो शुरुआत की समय में कुछ ही ओग इन्टरनेट से जुड़ पाए थे क्योंकि उस समय इन्टरनेट की स्पीड काफी काफी कम थी। वर्तमान में यह स्पीड MBPS में आती हैं परन्तु शुरुआत में यह स्पीड KBPS or BPS में आती थी। 

इन्टरनेट किसने बनाया ? 

इन्टरनेट को बनाने का श्रेय तो वैसे अमेरिका के डिफेन्स डिपार्टमेंट को जाता हैं परन्तु इसके लिए जिन महानुभावों का दिमाग था उनके बारे में भी आपको जानना चाहिए। इसका पूरा श्रेय अमेरिका के कंप्यूटर वैज्ञानिक Vinton cerf & Bob Kahn को जाता हैं। 

यह दोनों अमेरिका के मशहूर कंप्यूटर वैज्ञानिक थे जिन्होंने दुनिया को इन्टरनेट के दर्शन करवाए।

इन्टरनेट Internet terminology

इन्टरनेट से जुड़े कुछ ऐसे सामान्य शब्द जो हम अक्सर बोल-चाल की भाषा में इस्तेमाल करते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे कुछ शब्द

  • FTP = FTP एक सामान्य शब्द हैं जिसका मतलब होता हैं File transfer protocol। इसका इस्तेमाल फाइल को transfer करने के लिए किया जाता हैं। यह एक स्टैण्डर्ड नेटवर्क होता हैं। क्लाइंट और सर्वर के मध्य डाटा का आदान – प्रदान करने के लिए इस सॉफ्टवेर और इस terminology का इस्तेमाल किया जाता हैं। 
  • IP Address = इसका पूरा नाम होता हैं Internet protocol, यह कंप्यूटर का एक एड्रेस होता हैं जिससे सर्वर की लोकेशन को पहचाना जाता हैं। 
  • ISP = इन्टरनेट की दुनिया में एक और बोल – चाल का शब्द होता हैं ISP। इसका पूरा नाम होता हैं internet service provider। एक ऐसी सेवा कंपनी जो यूजर को इंटरनेट तक पहुंच बनाने वाले होस्ट-कंप्यूटर पर एक अकाउंट प्रदान करती है।
  • LAN = LAN, इसका पूरा नाम होता हैं Local area network। यह एक ऐसा लोकल ग्रुप होता हैं जो एक निस्चित रेंज तक इन्टरनेट की पहुच को सुनिच्चित करता हैं। हम रोजाना इस तकरीब का इस्तेमाल करते हैं परन्तु हमे इस शब्द का मतलब नही पता होता हैं। हालाँकि यह एक सामान्य शब्द हैं। 

इन्टरनेट का इस्तेमाल कहा होता हैं ?

हम हमारे रोजाना के जीवन कार्य में इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं जैसे ईमेल भेजना, whatsapp पर message भेजना या विडियो कॉल करना इतियादी। इसके अलावा भी इन्टरनेट के कई जगह इस्तेमाल होते हैं। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको Internet ka avishkar kisne kiya और इन्टरनेट से जुडी कुछ जानकारी के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख में आपको जो भी जानकारी दी गई हैं वो आपके लिए बेहद ही अच्छी और मददगार साबित होगी, ऐसी हम उम्मीद करते हैं।