IA कैसे बने ?

Spread the love

IA Kaise bane : नमस्कार दोस्तों, आपने कई बार राजस्थान में होने वाली भर्ती IA के बारे में सुना होगा. IA एक ऐसी पोस्ट हैं जिस पर काम करने वाला व्यक्ति कंप्यूटर और सरकारी कामकाजों की जानकारी रखता हो, यह थोडा जरुरी हैं. 

अगर हम राजस्थान की सन्दर्भ में बात करे तो इसके लिए हम कुछ प्रोसेस से गुजरना होता हैं. आपको इस पूरी जानकारी में बताने से पहले आपको कुछ यह जानकारी दे देते हैं की आखिर IA क्या होता हैं ? IA की सैलरी कितनी होती हैं ? IA कैसे बने ? 

इन सब प्रश्नों के उत्तर देने के साथ आपको यह भी बताया जाएगा की आखिर आप IA कैसे बन सकते हैं ? हमारे इस सरल भाषा में लिखे लेख को आप पढ़ कर जान जायेंगे की आखिर इसके लिए क्या करना होता हैं. 

More in Education

हम हमारे इस लेख में केवल राजस्थान के सन्दर्भ में बात कर रहे हैं. अन्य राज्यों से बेशक यह प्रोसेस और यह जानकारी मिलती जुलती हो. 

IA क्या होता हैं ? | IA kya hota hai ?

सामान्य तौर पर देखा जाए तो हर सरकारी कार्यालय में एक कंप्यूटर पर काम करने वाले सरकारी कर्मचारी लगा होता हैं. वह व्यक्ति सामान्य तौर पर सुचना सहायक यानी IA के नाम से जाना जाता हैं.

IA दरसल एक सरकारी पोस्ट हैं जिस पर काम करने वाले व्यक्ति अपने ऑफिस से जुड़े कार्यों को कंप्यूटर की मदद से पूरा करने के लिए पक्षधर रहता हैं. हालाँकि यह जरुरी नही की केवल IA केवल कंप्यूटर पर काम ही करते हैं और उसे सरकारी कामों की जानकारी हो. 

एक IA सरकारी ऑफिस के साथ अन्य सरकारी संस्थानों में भी अपनी महती भूमिका निभाता हैं जैसे ट्रेजरी इतियादी. इसके अलावा राज्य में होने वाले चुनाव से सम्बंधित कार्य भी एक IA ही सम्पादित करता हैं. 

IA कैसे बने ? | IA kaise bane ?

IA यानी सुचना सहायक बनने के लिए राजस्थान में राजस्थान के अधीनस्थ बोर्ड दुवारा एक परीक्षा का आयोजन करवाया जाता हैं. इस परीक्षा में एक पेपर होता हैं जो ऑब्जेक्टिव प्रकार का होता हैं. 

इस परीक्षा के भी कई अलग – अलग प्रोसेस होते हैं. परीक्षा के आवेदन से लेकर परीक्षा होने तक के पुरे प्रोसेस में बारे में आपको बता देते हैं ताकि आपको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े.

  • आवेदन करना – सबसे पहले IA के लिए फॉर्म निकाले जाते हैं. यह फॉर्म अधीनस्थ बोर्ड दुवारा निकाले जाते हैं और उसके बाद परीक्षा का आयोजन भी यही विभाग करवाता हैं.
  • परीक्षा का आयोजन – आवेदन करने के बाद परीक्षार्थियों की परीक्षा आयोजित की जाती हैं. इस परीक्षा में वे सभी अभियार्थी बैठते हैं जो इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं. 
  • परीक्षा का परिणाम – परीक्षा देने के कुछ समय के बाद अधीनस्थ बोर्ड इस परीक्षा का परिणाम जारी करता हैं. इस परीक्षा का परिणाम जारी करने के बाद उन सभी अभियार्थियों को जो इस परीक्षा में पास होते है, को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाता हैं. 
  • फाइनल सिलेक्शन – इस प्रोसेस के बाद अभियार्थियों का फाइनल सिलेक्शन किया जाता हैं. उसके बाद उनको पोस्टिंग दी जाती हैं. 

IA एग्जाम पैटर्न | IA Exam pattern

IA की परीक्षा का एक पैटर्न राजस्थान में फिक्स हैं यानी निस्चित हैं. IA बनने के लिए अभियार्थियों को इन सभी प्रोसेस से गुजरना होता हैं जो आगे बताये गये हैं. 

  • एग्जाम – परीक्षा में आवेदन करने वाले सभी अभियार्थियों की पहले परीक्षा होती हैं और उसमे से जो पास होते हैं उनको फाइनल टाइपिंग टेस्ट के लियी बुलाया जाता हैं. 
  • टाइपिंग टेस्ट – अभियार्थी जो पास होते हैं उनको टाइपिंग के लिए बुलाया जाता हैं और उनका कंप्यूटर पर टेस्ट लिया जाता हैं जिसमे उनकी टाइपिंग स्पीड और कंप्यूटर से सम्बंधित जानकारी का टेस्ट लिया जाता हैं. 

इन सब के बाद एक अभियार्थी का फाइनल सिलेक्शन होता हैं. यह प्रोसेस कहने में तो बेहद ही आसान हैं परन्तु यह काफी लम्बा चलता हैं. 

IA बनने के लिए योग्यता | IA banne ke liye qualification

IA बनने के लिए एक अभियार्थी के पास यह कुछ निम्न योग्यता होनी चाहिए. 

  • आवेदन करने वाला प्रार्थी भारत के किसी भी राज्य का मूल निवासी होना चाहिए. 
  • इस परीक्षा के आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास कंप्यूटर से जुडी डिग्री जैसे BCA, MCA, BSC in computer science इतियादी या इसके समकक्ष होनी चाहिए. 
  • आवेदन की आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए.

IA का सिलेक्शन प्रोसेस | IA Selection process

IA kaise bane ? इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी परीक्षा को पास करना होता हैं. इसके बाद पास हुए अभियार्थियों का टाइपिंग टेस्ट होता हैं. उसके बाद अभियार्थी जो इन दोनों स्टेप्स को पास कर लेते हैं उनका फाइनल सिलेक्शन होता हैं.

IA की सैलरी | IA Salary 

एक IA ऑफिसर की सैलरी दो प्रकार से निर्धारित होती हैं. एक तो प्रोबेशन पीरियड में और एक उसके बाद फिक्सेशन होने पर. Probation period के दोहरान एक IA की सैलरी तक़रीबन 18,000 के आसपास हो सकती हैं और उसके बाद यह सैलरी बढ़ कर 22,000 के आसपास हो जाती हैं. इसके अलावा एक IA को और भी की सुविधाए दी जाती हैं ऐसे DA, TA, House rent इतियादी. 

IA की सैलरी इससे ज्यादा भी हो सकती हैं. हम इसके केवल एक अनुमान बता रहे हैं. 

IA एग्जाम का सिलेबस | IA exam syllabus

IA बनने के लिए आपको पढना होता हैं वो कुछ इस प्रकार है

  • राजस्थान का भूगोल, इतिहास, संस्कृति इतियादी.
  • कंप्यूटर से सम्बंधित जो स्नातक स्तर का हो इतियादी. 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको IA kaise bane के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. इस लेख में बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपको यह बेहद ही मदद करेगी ऐसी हम उम्मीद करते हैं.

A hindi blog which provides genuine information. Just search for a keyword and you will find the result regarding.

Related Posts

6 akshar wale shabd

छ अक्षर वाले शब्द

Spread the love

Spread the love 6 akshar wale shabd ( छ अक्षर वाले शब्द ) भाषा की मूल इकाई वर्ण से पूर्ण अर्थ प्रकाश करते हुए बनते है शब्द।…

Hindi ki matra

हिंदी की मात्राएँ

Spread the love

Spread the love Hindi ki matra ( हिंदी की मात्रा ) वर्ण भाषा के मूल स्वरूप होते है। किसी भी भाषा सीखनी हो तो हमे पहले उसके…

Rajasthan ka rajya Pashu

राजस्थान का राज्य पशु कौनसा है ?

Spread the love

Spread the love Rajasthan ka rajya Pashu ( राजस्थान का राज्य पशु ) नमस्कार दोस्तों, राजस्थान में राज्य के कई ऐसे चिन्ह, जानवर और प्रतीक है जिनको…

MBPS full form

MBPS का पूरा नाम | MBps vs Mbps

Spread the love

Spread the love MBPS full form ( MBPS का पूरा नाम ) आये दिन इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली संस्थायो के विज्ञापन में अपने जरूर देखा होगा…

Kbps full form

KBPS का पूरा नाम

Spread the love

Spread the love Kbps full form ( KBPS का पूरा नाम ) इतिहास में झांके तो हमे यह पता लगता है मानव समाज में 3 ऐसे क्रांति…

Bharat ki sabse chaudi nadi

भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ?

Spread the love

Spread the love Bharat ki sabse chaudi nadi ( भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ? ) नदियाँ करोडो सालों से धरती पर जल का मुख्य…

Leave a Reply

Your email address will not be published.