MBPS Full form आसान हिंदी में

Spread the love

MBPS Full form : नमस्कार दोस्तों, हम और आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर में रोजाना इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इन्टरनेट का इस्तेमाल करते समय हमारे मोबाइल का डाटा भी spend होता हैं। 

कंप्यूटर और मोबाइल पर हम जब भी इन्टरनेट इस्तेमाल करते हैं तो हमे कुछ ऐसे शब्द दिखाई देते हैं जो हमारे लिए अनजान होते हैं जैसे BS, KB, MB, KBPS, MBPS इतियादी। इन शब्दों में एक शब्द हैं MBPS। 

क्या आपको पता हैं की MBPS की फुल फॉर्म क्या हैं ? MBPS क्या होता हैं ? अगर आपको इन सब शब्दों के बारे में नही पता तो आपको इस लेख के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी दी जायेगी। 

MBPS क्या होता हैं ? | MBPS kya hota hai ? 

MBPS यह एक इकाई होती हैं जो हमारे मोबाइल और कंप्यूटर पर इन्टरनेट की इनपुट और आउटपुट की स्पीड की गणना के रूप में जानी जाती हैं। MBPS का पूरा नाम Megabits per second होता हैं जिसको हम संक्षिप्त में MBPS कहते है। 

इस स्पीड की गणना में हम दो शब्दों को एक साथ सलंगन करते हैं। इसमें एक तो होता हैं MB और दूसरा होता हैं PS। इन दोनों शब्दों का अर्थ अलग – अलग होता हैं। MB का मतलब होता हैं Megabit और PS का मतलब होता हैं per second। 

आप और हम अपने इन्टरनेट की स्पीड चेक करते हैं तो हम उसमे स्पीड देखते हैं जैसे 10MBPS जितका मतलब होता हैं इन्टरनेट की स्पीड 10 megabit per second हैं। 

MOIC Full form

यह कंप्यूटर और इन्टरनेट से जुड़ा एक शब्द हैं जिसका अर्थ इन्टरनेट की स्पीड से relate करता हैं। कंप्यूटर और मोबाइल पर आज के समय में इन्टरनेट जरुरी हो गया हैं। 

MBPS फुल फॉर्म | MBPS Full form

सामान्य भाषा में यह शब्द सुनने में काफी आसान हैं परन्तु इसका मतलब और इसका अर्थ दोनों बेहद ही एक समान हैं। MBPS की फुल फॉर्म यानी इसका पूरा नाम megabit per second होता हैं।

इस शब्द को हम इन्टरनेट की स्पीड की गणना करने में इस्तेमाल करते हैं। MB और KB दोनों का मतलब एक ही होता हैं परन्तु इनका इस्तेमाल अलग होता हैं। KB से बड़ा MB होता हैं। KB का मतलब होता हैं Kilobyte जो की MB से छोटा होता हैं। 1024 KB होने पर वो 1MB होता है। 

आज हम जितने भी इन्टनेट इस्तेमाल करते हैं वो हमे MB की स्पीड देते हैं। यानी हम जो ही मोबाइल नेट का इस्तेमाल करते हैं वो 1MB से 10MB तक की इन्टरनेट स्पीड प्रोवाइड करवाता हैं। 

MB Internet speed का मतलब

जब भी हम किसी कंपनी का ब्रोडबेंड का इन्टरनेट लेते हैं तो हम सोचते हैं की वो कम्पनी हम अच्छा इन्टरनेट जैसे 10MBPS की स्पीड प्रोवाइड करवाएगा परन्तु यह हमारी उम्मीद से कई ज्यादा कम होता हैं। 

हम जब भी इन्टरनेट का इस्तेमाल ब्रोडबेंड के जरिये करते हैं तो वो हमे कई उम्मीद से कम स्पीड का इन्टरनेट प्रोवाइड करवा सकते हैं। 

Upload time MBPS

हम जब भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से कोई ऐसा एप्लीकेशन इनस्टॉल करते हैं जिसमे हमे विडियो और फोटो को अपलोड करने की जरूरत होती हैं तो उसमे हमे Upload speed की जरूरत पड़ती हैं। 

वही हम किसी अच्छे इन्टरनेट की स्पीड का इस्तेमाल करते हैं तो हम देखते हैं हमारी मोबाइल की upload speed 1MBPS से 5MBPS की होती हैं जो की आम बात हैं। हलांकि यह स्पीड कुछ ही चुनिन्दा अच्छे नेटवर्क पर उपलब्ध होती हैं सब पर नहीं। 

Download time MBPS

Upload की तरह ही हम जब भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से कोई ऐसा एप्लीकेशन इनस्टॉल करते हैं जिसमे हमे विडियो और फोटो को डाउनलोड करने की जरूरत होती हैं तो उसमे हमे Download speed की जरूरत पड़ती हैं। 

वही हम किसी अच्छे इन्टरनेट की स्पीड का इस्तेमाल करते हैं तो हम देखते हैं हमारी मोबाइल की upload speed 2MBPS से 10MBPS की होती हैं जो की आम बात हैं। हलांकि यह स्पीड कुछ ही चुनिन्दा अच्छे नेटवर्क पर उपलब्ध होती हैं सब पर नहीं। 

MBps और Mbps में अंतर

इस चीज़ के बारे में आपने सुना और पढ़ा होगा की MBps और Mbps दोनों में थोडा सा अन्तर हैं। अगर कोई इस चीज को ध्यान से नहीं समझता हैं तो यह उसके लिए समस्या पैदा कर सकता हैं। इन दोनों में अंतर समझने से पहले हमे इन दोनों की परिभाषा को समझना होगा। 

सामान्य भाषा में दोनों के बीच का अंतर समझे तो इन दोनों की स्पीड में 8 गुना का अंतर होता हैं। इतना ही नही इन दोनों में download और upload का भी अंतर होता हैं। इन दोनों के बीच का अंतर भी समझना चाहिए ताकि आपको इसका पूरा फंडा समझ आ सके। 

  • इन पुरे शब्द में b और B दोनों में बड़ा अंतर हैं, b का मतलब bit होता हैं वही B का मतलब इसमें Byte होता हैं। 
  • bit , Byte से छोटा होता हैं। 
  • 1 Byte, 8 Bit के बराबर होता हैं यानी 8Mbps का मतलब होता हैं 1MBps। 

उम्मीद करता हूँ आपको Mbps और MBps दोनों के बीच का अंतर समझ आ गया होगा। आगे आपको एक चार्ट में इन दोनों की स्पीड के बारे में विस्तृत रूप में बताया गया हैं ताकि आपको इसका मतलब समझ आ सके। 

InterfaceMbpsMBps
USB, Low Speed1।5Mb/s0।187MB/s
USB, Medium Speed12Mb/s1।5MB/s
USB, High Speed400Mb/s50MB/s

निष्कर्ष 

दोस्तों, उम्मीद करता हूँ आपको MBPS full form और MBPS means in hindi के बारे में समझ आ गया होगा। MBPS के बारे में पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से दी गई हैं। इस लेख के अलावा आपको और कौनसे विषय पर जानकारी चाहिए, आप हमे नीचे कमेंट कर क बता सकते हैं। 

A hindi blog which provides genuine information. Just search for a keyword and you will find the result regarding.

Related Posts

6 akshar wale shabd

छ अक्षर वाले शब्द

Spread the love

Spread the love 6 akshar wale shabd ( छ अक्षर वाले शब्द ) भाषा की मूल इकाई वर्ण से पूर्ण अर्थ प्रकाश करते हुए बनते है शब्द।…

Hindi ki matra

हिंदी की मात्राएँ

Spread the love

Spread the love Hindi ki matra ( हिंदी की मात्रा ) वर्ण भाषा के मूल स्वरूप होते है। किसी भी भाषा सीखनी हो तो हमे पहले उसके…

Rajasthan ka rajya Pashu

राजस्थान का राज्य पशु कौनसा है ?

Spread the love

Spread the love Rajasthan ka rajya Pashu ( राजस्थान का राज्य पशु ) नमस्कार दोस्तों, राजस्थान में राज्य के कई ऐसे चिन्ह, जानवर और प्रतीक है जिनको…

MBPS full form

MBPS का पूरा नाम | MBps vs Mbps

Spread the love

Spread the love MBPS full form ( MBPS का पूरा नाम ) आये दिन इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली संस्थायो के विज्ञापन में अपने जरूर देखा होगा…

Kbps full form

KBPS का पूरा नाम

Spread the love

Spread the love Kbps full form ( KBPS का पूरा नाम ) इतिहास में झांके तो हमे यह पता लगता है मानव समाज में 3 ऐसे क्रांति…

Bharat ki sabse chaudi nadi

भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ?

Spread the love

Spread the love Bharat ki sabse chaudi nadi ( भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ? ) नदियाँ करोडो सालों से धरती पर जल का मुख्य…

Leave a Reply

Your email address will not be published.