हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

Google का मालिक कौन है ?

Google ka malik kaun hai : Google जिसका नाम सुनते ही हमारे मन में एक ही ख्याल आता हैं “दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन”। वास्तव में google आज के समय में दुनिया का सबसे बड़ा सर्च engine हैं। 

क्या आप भी इस बात को मानते हैं की यह दुनिया का सबसे बड़ा सर्च engine ? अगर आपका जवाब हां हैं तो आप अब इस बारे में जानना चाहते होंगे की Google इतना बड़ा सर्च engine कैसे बना ? Google company का मालिक कौन हैं ? 

तो चलिए जानते हैं आपके इन सभी सवालों का जवाब।

Google क्या है ? | What is google

Google किसी पहचान की मोहताज नही हैं। Google को आज कौन नही जानता है। गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च engine हैं। गूगल एक वेबसाइट नही बल्कि एक कंपनी हैं। यह वो कंपनी हैं जो आज भारत ही नही बल्कि विश्व के सभी लोगो के फ़ोन में इनस्टॉल हैं। 

हम आज एंड्राइड का इस्तेमाल करते हैं। वो एंड्राइड भी गूगल की ही देन हैं। एंड्राइड मोबाइल में हम कई एप्लीकेशन इनस्टॉल करते हैं और उनका इस्तेमाल करते हैं। 

अपने मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले Youtube, Chrome, Photos, Map इतियादी ऐसे कई प्रोडक्ट हैं जो एंड्राइड के ही भाग हैं और वो एंड्राइड गूगल का ही हिस्सा हैं। 

Google किस देश की कंपनी हैं | Google owner country 

यह किस देश की कंपनी हैं, इस बारे में आप और हम जानते ही हैं। यह एक अमेरिकन कम्पनी हैं। इस कम्पनी का मुख्यालय अमेरिका में हैं। Google Search आज काफी पोपुलर हो चूका हैं। हमारे फ़ोन में भी हम कुछ भी सर्च करना हो तो Google का ही इस्तेमाल करते हैं। 

Google का मालिक कौन हैं ? | Google owner

गूगल को बनाने वाले इन दोनों अमेरिकी कंप्यूटर इंजीनियर को कौन नही जानता, लैरी पेज को गूगल का सह-फाउंडर के तौर पर जाना जाता है वही सर्जन को भी इस सह-फाउंडर के तौर पर दी जाना जाता है। 

लैरी पेज का जन्म 1973 मे अमेरिका मे हुआ था। इन दोनो ने ही Stanford university से कम्प्यूटर साइंस मे महानता हासिल की है। लैरी पेज ने प्रारम्भ मे एक गैराज से अपनी इस कंपनी की शुरुआत की थी जो आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। 

सर्वप्रथम जब इन दोनो ने गूगल को बनाया था तब उनका उद्देश्य केवल एक ऐसा सर्च इंजन बनाना था जो कि एक सर्च मे पूरी जानकारी को फिल्टर कर के अपने यूज़र के सामने रख दे

गूगल किस देश की कंपनी हैं | Google kis desh ki company hai ?

हम जिस गूगल कंपनी को आज जानते हैं वो कंपनी भारत की नही बल्कि अमेरिका की कंपनी हैं. इस कंपनी का मुख्यालय भी अमेरिका में ही हैं. इस कंपनी को ऑपरेट भी अमेरिका राष्ट्र से ही किया जाता हैं. 

अमेरिका के अलावा इस कंपनी दुनिया के और भी कई देशों में ऑफिस बने हैं जैसे भारत, श्रीलंका, नेपाल, ब्रिटेन इत्यादि कई देशो में हैं. इस कंपनी को आज हम एक अमेरिकन कंपनी के रूप में जानते हैं. 

गूगल किसका है 

गूगल को जब शुरुआत में बनता गया था तब इस कंपनी के केवल दो ही मालिक थे और आज भी वही दो इस कंपनी के मालिक हैं. परन्तु वर्तमान में इस कंपनी में हजारों कर्मचारी काम करते हैं. गूगल की माने तो अब यह गूगल उन हजारों कर्मचारियों का हैं जो इस कंपनी में काम करते हैं और इस कंपनी को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते है. 

गूगल के सीईओ कौन हैं ? 

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट को मैनेज करना ही अपने आप में एक बड़ा काम हैं. परन्तु बात करे वर्तमान इस कंपनी के सीईओ की तो इस कंपनी के वर्तमान में गूगल की सीईओ सुन्दर पिचाई हैं. गूगल के सीईओ भारत मूल के निवासी हैं. गूगल साउथ इंडिया से हैं. 

सुन्दर पिचाई ने IIT Kharagpur से अपनी पढाई पूरी की हैं. आर्थिक तंगी से परेशान होने के बावजूद भी इनका इस मुकाम पर पहुचना अपने आप में एक महान काम हैं. गूगल में काम करने वाले कार्मिकों में से कम से कम आधे भारत के ही निवासी हैं. 

गूगल के कुछ ख़ास प्रोडक्ट

गूगल वे कुछ खास प्रोडक्ट हो आज इ हमारी लाइफ में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माने जाते हैं. गूगल के यह प्रोडक्ट जो हमारे लिए सबसे ज्यादा काम आते हैं. 

Google fit

Google fit एक ऐसी एप्लीकेशन हैं जो अगर हम हमारे फ़ोन में इनस्टॉल करते हैं तो जब दिन में कितना चलते हैं और कितना भागदौड करते हैं उसकी पूरी जानकारी इस एप्लीकेशन में हमे मिलती हैं. 

Google fit में हमे हमारी दिन की भागदौड के बारे में जानकारी तो मिलती हैं ही इसके साथ ही हमे इस बात की भी जानकारी मिलती हैं की हमारे शरीर को कितने पानी की जरुरत हैं और कितने आराम की जरुरत हैं. 

Google meet

Google का यह एक और प्रोडक्ट हैं जो हमारे दैनिक जीवन में काम में आते हैं. इस एप्लीकेशन में हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से ऑनलाइन विडियो कालिंग के जरिये बात कर सकते हैं. इस एप्लीकेशन की ख़ास बात यह हैं की इस एप्लीकेशन पर हम एक से भी अधिक लोगो से एक साथ विडियो कालिंग के जरिये बात कर सकते हैं.

यह वो एप्लीकेशन हैं जो हमारे दैनिक जीवन में काम में आती हैं. इस एप्लीकेशन को हम अपने मोबाइल के साथ वेबसाइट के फॉर्म में भी चला सकते हैं. 

Google shopping

यह गूगल का वो प्रोडक्ट हैं जो गूगल पर उपलब्ध सभी शौपिंग वेबसाइट के प्रोडक्ट को मिलाकर उनको कम्पेयर कर के अच्छे – से अच्छे प्रोडक्ट को हमारे लिए निकाल कर देता हैं. हालाँकि यह ज्यादातर उन वेबसाइट को ज्यादा प्रेफर करता हैं जो शौपिंग के लिए trusted हैं और जिन पर गूगल खुद भरोसा करता हैं. 

यह वो सभी एप्लीकेशन हैं जो गूगल की हैं और हमारे दैनिक जीवन में काम में आती हैं. इन सब के अलावा और भी कई वेबसाइट हैं जिसके जरिये हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और अपनी जिंदगी को खुशियों से भर सकते हैं.

अंतिम शब्द 

हमारे सरल भाषा में लिखे गये इस लेख में आपको Google ka malik kaun hai के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा और यह जानकारी आपको पसंद आई होगी.