हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

केन्द्रीय राजधानी दिल्ली की राजधानी क्या है ?

Delhi ki rajdhani kya hai नमस्कार दोस्तों, हम जानते हैं की हमारे देश की केन्द्रीय राजधानी दिल्ली हैं. पर क्या आप जानते है की हमारे देश की इस राजधानी की राजधानी क्या हैं ? यानी दिल्ली की राजधानी क्या है.

यदि आपको दिल्ली की राजधानी से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है तो आपका हमारे इस पेज पर स्वागत है आप लगातार हमारे साथ बने रहिए हम दिल्ली की राजधानी से संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको प्रदान करने की कोशिश करेंगे आइए अब हम बात करते हैं दिल्ली की राजधानी के बारे में

राजस्थान की राजधानी क्या हैं ?

दिल्ली के बारे में  

दिल्ली की राजधानी नई दिल्ली है जो कि दिल्ली में ही स्थित है दिल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश है यहां पर अभी आम आदमी पार्टी की सरकार है और यहां के मुख्यमंत्री श्रीमान अरविंद केजरीवाल जी है। यह एक बहुत ही रोचक होगा कि भारत की राजधानी नई दिल्ली है और दिल्ली की राजधानी भी नई दिल्ली है। 

दिल्ली को पूरे हिंदुस्तान का दिल माना जाता है दिल्ली इसलिए प्रसिद्ध है क्योंकि यहां की संस्कृति सबसे विनय और यहां पर ऐतिहासिक स्मारक है जो कि दिल्ली को सबसे अलग बनाती है। दिल्ली राजधानी की स्थापत्य कला में देखोगे कि यहां पर मुगलों की संस्कृति और अंग्रेजों की संस्कृति का काफी प्रभाव है क्योंकि यहां पर सबसे ज्यादा मुगल और अंग्रेजों ने ही राज किया था जिसके कारण यहां की स्थापत्य कला में मुगल शैली का प्रभाव दिखाई देता है.

200 साल तक अंग्रेजों के शासन के कारण यहां पर ब्रिटिश शैली का प्रभाव भी काफी है और अंग्रेजों और मुगलों की राजधानी नई दिल्ली होने के कारण ही यह है शुरू से ही संपूर्ण हिंदुस्तान का गढ़ थी और प्राचीन काल में भी हिंदुस्तान की राजधानी नई दिल्ली हुआ करती थी।

दिल्ली को लगभग 2 भागों में अलग-अलग किया गया है एक बार को पुरानी दिल्ली और एक  को नई दिल्ली पुरानी दिल्ली में गलियां बहुत  है तथा भीड़भाड़ वाला इलाका है और यहां पर नई दिल्ली की अपेक्षाकृत बहुत अधिक जनसंख्या है।

सभी उम्र के लोग वहां आनंद ले सकते हैं क्योंकि इसमें सभी के लिए उनके हितों की तारीफ करने के लिए कुछ न कुछ है। इस राजसी भूमि की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय जैसा कुछ नहीं है, लेकिन मध्य अक्टूबर से मध्य मार्च के बीच की अवधि को उन लोगों के लिए एक आदर्श समय माना जाता है जो राजस्थान की गर्मियों से परिचित नहीं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस समय मौसम सुहावना रहता है। 

Delhi ki rajdhani kya hai

दिल्ली की राजधानी नई दिल्ली हैं जो केन्द्रीय राजधानी दिल्ली की राजधानी हैं. 

दिल्ली की स्थापना

कहा जाता है कि मुख्यता दिल्ली की स्थापना तोमर वंश के शासक अनंगपाल तोमर ने की थी लेकिन फिर भी मुगलों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। मुगल शासक और जहांगीर के पुत्र शाहजहां ने 16 इसवी में दिल्ली की स्थापना की थी। पुरानी दिल्ली को अपने स्थापना के समय इसे शाहजहानाबाद के नाम से भी पुकारा जाता था.

कहा जाता है कि मंडलों के लास्ट समय तक भी यह है उनकी राजधानी रही थी और मुगल काल में ही इस दिल्ली को उत्कृष्ट और विभिन्न रूप से डिजाइन की गई थी यहां पर सबसे अधिक आप को सुंदर और शाही उद्यान मिलेंगे लेकिन अभी कहा जाता है कि यह इलाका बहुत अधिक जनसंख्या वाला हो गया यहां पर बहुत अधिक भीड़ भाड़ होती है जिसके कारण प्रदूषण की समस्या भी बहुत अधिक हो गई है इसलिए सरकार अपने प्रयास भरपूर कर रही है लेकिन फिर भी जनसंख्या के कारण यह समस्या बनती ही जा रही है।

दिल्ली में मुगल बादशाह ने बहुत ही अधिक इमारतों का निर्माण करवाया तथा कहा गया कि सबसे ज्यादा यहां पर मुगल शासकों ने स्मारकों का निर्माण करवाया जामा मस्जिद लाल किला जंत्र मंत्र चांदनी चौक क़तुब मीनार इत्यादि बहुत ही देखने लायक यहां पर स्मारके हैं और सभी मुगल शासकों की यहां पर मजारे भी है। 

दिल्ली की जनसंख्या

नई दिल्ली की जनसंख्या लगभग 1.5 करोड़ के  आसपास है। दिल्ली का लिंगानुपात 868 है यानी कि 1000 पुरुषों पर 868 महिलाएं हैं। दिल्ली की साक्षरता दर 86% है। दिल्ली क्षेत्रफल के अनुसार सबसे बड़ा महानगर है।

दिल्ली जनसंख्या के मामले में महानगर में दूसरा स्थान पर है जबकि मुंबई पहले स्थान पर है दिल्ली में इसके जनसंख्या के अनुसार यह बहुत ही अधिक विकसित है दिल्ली की जनसंख्या और उसके क्षेत्रफल बहुत कम है यानी क्षेत्रफल जनसंख्या के अनुसार बहुत कम हो जाता है दिल्ली की जनसंख्या में कमी लाने के लिए अरविंद केजरीवाल जी  द्वारा विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं।  

दिल्ली में पर्यटन स्थल

यदि आप कभी दिल्ली घूमने जाओ तो आपको वहां पर बहुत ही अधिक पर्यटन स्थल मिलेंगे आप वहां पर जामा मस्जिद जा सकते हैं इसके अलावा लाल किले पर जा सकते हैं। आपको दिल्ली की कुतुब मीनार बहुत अच्छी लगी कि यदि आप देखने जाए तो क्योंकि कुतुब मीनार पृथ्वी के सापेक्ष झुकी हुई है.

दिल्ली में आपको चांदनी चौक जोकि एक सबसे प्रसिद्ध चौक है यहां पर आपको सच में ही चांदनी दिख जाएगी इसके अलावा इंडिया गेट जा सकते हैं जहां पर आप को सबसे अधिक विदेशी पर्यटक मिल जाएंगे इसके अलावा आप अपने महापुरुषों के घाट पर भी जा सकते हैं जैसे कि राजघाट किसान घाट आदि पर आप घूमने के लिए दिल्ली में जंतर मंतर का भी चयन कर सकते हैं. 

क्योंकि हमारे संपूर्ण हिंदुस्तान में पांचवी जंतर मंतर है यदि आप कभी घूमने जाओ तो आपको दिल्ली अच्छी तरह घूम कर आना है तो आप वहां पर ट्रेवल्स एजेंसी से संपर्क करके कोई भी कार बुक कर सकते हैं तथा अपने साथ कोई गाइड भी ले सकते हैं।

दिल्ली में परिवहन संसाधन

दिल्ली के अंदर मेट्रो ट्रेन चलती है जो कि सबसे पहले दिल्ली में ही चलाई गई थी इसके अलावा आप हवाई यात्रा में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट जो कि भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है और यहां पर सबसे अधिक यात्री बाहर रहता है.

दिल्ली का क्रिकेट स्टेडियम जो कि यहां का सबसे बड़ा स्टेडियम है इसके अलावा आप परिवहन संसाधन में रेल परिवहन का ध्यान भी कर सकते हैं रेल परिवहन जो कि संपूर्ण हिंदुस्तान के रेल मार्गों को दिल्ली में जोड़ती है यह संपूर्ण रेल मार्गों का सेंट्रल स्टेशन है यहां पर संपूर्ण भारत में कहीं पर भी यात्रा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमारे द्वारा दी गई Delhi ki rajdhani kya hai के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी यदि अच्छे लगे तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए यदि आपको दिल्ली से संबंधित किसी भी प्रकार का क्वेश्चन करना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में निसंकोच क्वेश्चन कर सकते हैं हम आपके सभी क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे इसके अलावा यदि आप हमें इस आर्टिकल से संबंधित कोई सुझाव देना चाहे त हम आपके सुझावों का स्वागत करते हैं।