हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

Google पर अपनी फोटो कैसे डाले

Google par photo kaise dale ? : नमस्कार दोस्तों, आपने कई बार अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के फोटो को गूगल पर देखा होगा और ऐसा करके समय के साथ अपडेट रहना हर किसी को अच्छा लगता है। 

इस वजह से कई बार लोगो को खुद को दुसरो के सामने झुकना पड़ता हैं। ऐसे में बहुत से लोगों का यह सवाल होता है कि आखिर गूगल पर अपनी फोटो कैसे डालें ? ( Google par apni photo kaise dale ? ) 

वैसे सामान्य तौर पर देखा जाए तो लोगो को technical field के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं होती है। बावजूद इसके हर कोई चाहता है कि उसकी पहचान बने, लोग उनको जाने पहचाने। 

Google par photo kaise dale ? 

ऑनलाइन पर जब भी कोई सर्च करें, तो गूगल पर उसकी भी फोटो आए। इंटरनेट की दुनिया में पर छा जाए, ऐसा ख्वाब हर किसी का होता है। लेकिन बहुत से कम लोगों को गूगल पर फोटो अपलोड करने की टेक्निक पता होती है, जिसके कारण वह पॉपुलर नहीं हो पाते हैं ।

आप की जानकारी बढ़ाने के लिए बता दें कि यदि किसी कारण से आप गूगल पर अपनी फोटो नहीं अपलोड कर सकते हैं इसके पीछे अहम वजह यह है कि  Google एक प्रकार का सर्च इंजन है। 

वेबसाइट और सोशल मीडिया पर जो भी  इमेज आपकी इमेज पड़ी  होती है। वह Google search के जरिए ही Google पर दिखाई देती है। अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा, कि Google पर आखिर अपनी फोटो कैसे डालें ? Google पर फोटो डालना बेहद ही सहज प्रक्रिया है।

इसके लिए आपको अपनी किसी साइट जैसे कि Facebook,Twitter, Google Plus जैसी विभिन्न सोशल मीडिया साइट पर फोटो अपलोड करना है। इसके अलावा आपके पास एक अन्य उपाय के तौर पर अपनी खुद की फ्री में वेबसाइट बनाकर उस पर अपनी अपनी मनपसंद फोटो डाल सकते हैं। 

तो चलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से सरल भाषा में जानते हैं कि गूगल पर अपनी फोटो किस प्रकार से डाली जाए ?

वैसे आपको अतिरिक्त जानकारी के तौर पर बता दे गूगल और फेसबुक के अलावा और कोई भी साइट् आपको आपकी फोटो से नहीं जानते है।

यदि वह जानते है तो वह है आपके फोटो पर लिखे कैप्शन का होता है।  कहने का मतलब है कि आपकी फोटो के नीचे या आपके फोटो का जो नाम लिखा होता है। उसकी मदद से गूगल आपको जानता है।

आज हम आपको गूगल में अपनी फोटो डालने के तीन नयाब तरीके बताने जा रहे हैं। इसे अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपनी फोटो गूगल पर कैसे अपलोड कर सकेगे ।

गूगल पर अपनी फोटो अपलोड करने का पहला तरीका 

इस मेथड के तहत सबसे पहले आपको सोशल मीडिया साइट पर अपना खुद का अकाउंट बनाना होगा। यदि आपका अकाउंट पहले से ही मौजूद है,तो यह बेहद अच्छी बात है और अपनी यदि आप अपनी फोटो को गूगल पर जल्द से जल्द देखना चाहते हैं,तो इसके लिए सोशल मीडिया साइट्स जिनमें Google plus,facebook,twitter पर आपका अकाउंट होना जरूरी है बगैर इसके फोटो अपलोड नहीं की जा सकती है । 

फोटो अपलोड करने के दौरान एक बात का अवश्य रुप से ध्यान रखें जिसके अन्तर्गत आपको अपने फोटो का नाम बदल कर उस पर खुद का नाम लिखना होता है। इसके अलावा फोटो के डिस्क्रिप्शन पर भी खुद का नाम अवश्य तौर पर लिखें।

इसके अतिरिक्त और बात का खास तौर पर जिसके तहत आपको अपने सभी सोशल मीडिया साइट पर अपनी Privacy को प्राइवेट से हटाकर public में कन्वर्ट कर देना अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर अपनी privacy को private से हटाकर public कर ले की क्या आवश्यकता है और यह कैसे करते हैं ? 

तो हम आपको जानकारी के लिए बता दे इसके लिए आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट की सेटिंग पर जाकर छोटी सी सेटिंग करनी होगी और इसकी प्रक्रिया बहुत ही सहज है।

गूगल पर फोटो डालने का दूसरा तरीका 

अगर आप पहले तरीके से फोटो अपलोड करने में सफल में नहीं हो पाए हैं,तो हमारे पास एक अन्य भी तरीका है। जिसे अपनाकर आप अपनी फोटो को घंटो म में गूगल पर अपलोड कर सकेगे।इसके तहत आपके कुछ घंटे खर्च  हो सकते हैं। 

गूगल पर आपकी फोटो अपलोड करने के लिए आपको इस मेथड का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप गूगल पर फ्री ऑफ कॉस्ट वेबसाइट बनाने वाले कुछ  प्लेटफार्म  सर्च करना होगा। जिनमें blogspot या wordpress भी आते हैं।

आप इनकी सहायता भी ले सकते हैं,तो गूगल पर अपनी फोटो डालने के लिए यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी विकल्प साबित हो सकता है।

यदि आपको प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने की इच्छुक है,तो इससे संबंधित वीडियो भी आपको यूट्यूब पर उपलब्ध हो जाएंगे, तो इस तरीके से आप गूगल पर अपनी फोटो सफलतापूर्वक अपलोड कर सकते है।

Tumbler के जरिए फोटो गूगल अपलोड करें 

गूगल पर फोटो अपलोड करने के लिए यूजर्स Tumblr का उपयोग कर सकते है Tumblr वेबसाइट बनाने का एक बेहतर प्लेटफार्म है यह बिल्कुल फ्री ऑफ कॉस्ट प्लेटफार्म है,यदि आप गूगल पर फोटो डालनी है आप इसका बखूबी यूज कर सकते है।

तो चलिए जानते है कि कैसे इस प्लेटफार्म का उपयोग आप अपनी फोटो अपलोड करने के लिए कर सकते हैं 

इसके लिए आपको यह सभी स्टेप्स फॉलो करने होते है 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको Get Start पर क्लिक करना होगा। उसके बाद अपनी कोई भी Email id से एक फ्री Tumblr अकाउंट क्रिएट करना होगा।
  • Step 2 – जब आपका अकाउंट बन जाएगा तब आप देखेंगे कि Tumblr Dashboard देखेगा आप ऊपर करेगे तो आपको Photo Upload का Option नजर आएगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • Step 3 – इसके बाद आप जिस फोटो को गूगल में डालने के इच्छुक है उस फोटो को Tumblr में अपलोड कर ले और आपको फोटो में अपना नाम निश्चित रूप से लिखे ।
  • Step 4 – फोटो सेलेक्ट करने के बाद आपको फोटो कैप्शन में फोटो के बारे में कुछ भी जरूर लिखे ताकि गूगल में अपलोड होने में सहजता रहे, इसके बाद Tag में कुछ Tag डाले जिनमें आपका नाम शामिल है।
  • Step 5 – इसके बाद आपको Publish पर क्लिक करे इस प्रकार से Tumblr में आपका फोटो फिलहाल अपलोड हो जाएगा ।

Google पर फोटो अपलोड करने के फायदे

गूगल जैसे बड़े सर्च engine पर फोटो उपलोड करना अपने आप में एक बड़ी बात हैं जिसके कई फायदे हैं. 

  • इससे आपको एक नई पहचान मिलती हैं और इन्टरनेट की दुनिया में आपकी एक विशेष पहचान बनती हैं.
  • किसी बिज़नस को प्रमोट करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका हैं, अगर आप फोटो अपलोड करते हैं तो इससे आपको और आपके बिज़नस को काफी फायदा मिलता हैं. 

निष्कर्ष

आपसे उम्मीद करते हैं कि आपको गूगल पर फोटो अपलोड करने की तीनों ही तरह के समझ में आ गए होंगे। 

अतः अगली बार जब आपको गूगल पर अपनी फोटो अपलोड करनी हो,तो इसके लिए इन दोनों में से कोई एक मेथड का उपयोग कर सकते हैं। 

हालांकि फोटो अपलोड करने में कुछ वक्त का समय लग सकता है। लेकिन गूगल पर फोटो अपलोड करने का यह दोनों तरीका काफी शानदार है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा ।