SBI से लोन कैसे लें? 

SBI se loan kaise le नमस्कार दोस्तों, यदि आप एसबीआई से लोन लेना चाहते हैं. यदि आपको छुट्टियां बितानी है या अपने बच्चों की शादी करनी है तो इसके लिए आप एसबीआई से लोन ले सकते हैं। आज के इस लेख में हम एसबीआई से लोन कैसे लें? कई बार आप यह भी सोचते होंगे की हमे Loan Kaise Milega ?

और इसके लिए क्या क्या शर्ते होती है। इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। आप लगातार हमारे साथ बने रहिए। हम आपको एसबीआई से लोन कैसे ले कर बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश करेंगे। 

एसबीआई से पर्सनल लोन कैसे ले? | SBI se loan kaise le

एसबीआई पर्सनल लोन मुख्यत: उन कर्मचारियों को देता है जो कर्मचारी केंद्र सरकार या राज्य सरकार के अधीन मासिक वेतन भोगी पर कार्य करते हैं। इसके लिए एसबीआई सरकारी कर्मचारियों को 10% ब्याज पर लोन देता है।

यदि आपको एसबीआई से लोन लेने के बारे में पता नहीं है तो यह एक बिल्कुल छोटा सा काम है। आप अपने मोबाइल फोन से भी मात्र छोटी सी कार्यवाही के अंतर्गत ही पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Also read : BOB से डिजिटल लोन कैसे ले ?

एसबीआई से कम ब्याज पर मिलता है लोन

एसबीआई पर्सनल लोन पर कम ब्याज दर ऑफर कर रहा है. बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, फिलहाल 9.60 प्रतिशत की शुरुआती ब्याज दर पर पर्सनल लोन ऑफर किया जा रहा है. 

खास बात यह है कि आगे फिर घटते बैलेंस पर ही ब्याज चुकाना होगा, जिससे आपको राहत मिलती जाएगी. लोन अप्लाई करने के लिए बेहद मामूली प्रोसेसिंग चार्ज देने होंगे. आपको कोई छिपा हुआ चार्ज या एडमिनिस्ट्रेटिव चार्ज नहीं देने हैं। 

पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बहुत कम डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। यदि आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम कागजी कार्यवाही करनी होगी। 

एसबीआई से लोन लेने के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए?

  • यदि आप एसबीआई से लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आपके पहचान पत्र के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट  आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र का उपयोग करना होगा।
  • यदि आप एसबीआई से लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए एसबीआई को आप का बैंक स्टेटमेंट देना होगा या इसकी जगह आप अपनी पासबुक का 3 महीने का स्टेटमेंट भी दे सकते हैं।
  • यदि आप एसबीआई से लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपनी आखिरी महीने में प्राप्त होने वाली सैलरी की स्लिप भी लगानी होगी।
  • यदि आप एक किसान हैं और आप एसबीआई लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी जमीन के जरूरी दस्तावेज लगाने होंगे।
  • यदि आप एसबीआई से लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने मूल निवास प्रमाण पत्र की एक फोटो कॉपी भी लगानी होगी। जिससे एसबीआई को पता चल सके कि आप इस राज्य के मूल निवासी है।

एसबीआई से लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप घर बैठे ही एसबीआई से लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एसबीआई की मैन वेबसाइट पर जाना होगा। यानी कि आप घर बैठे बैठे ही एसबीआई से लोन ले सकते हैं इसके लिए आपको एसबीआई की किसी भी ब्रांच पर जाना नहीं होगा। 

एसबीआई द्वारा अपने ग्राहक को घर बैठे बैठे ही लोन दिया जाता है इसके लिए आप एसबीआई का योनो एप डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन इस ऐप में ऑनलाइन लोन उन ग्राहक को दिया जाता है जो कि एसबीआई के संपूर्ण मापदंड को पूरा करते हैं। 

निष्कर्ष

हमारे द्वारा दी गई SBI se loan kaise le के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी यदि अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए यदि आपको एसबीआई से लोन लेने से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है, 

तो आप हमें कमेंट बॉक्स में निसंकोच कमेंट कर सकते हैं हम आपके सभी कमेंट का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे। यदि हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करिएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना