हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

Paymanager क्या हैं और कैसे खोले ?

Paymanager kaise khole : नमस्कार दोस्तों, एक सरकारी कर्मचारी होने के तौर पर हम किस तरह से अपने डाटा और रिकॉर्ड को मैनेज करते हैं, इसके बारे में तो हम जानते ही हैं. इसके अलावा राजस्थान की राज्य सरकार के अधीन आने वाले कर्मचारियों के लिए एक और पोर्टल की शुरुआत की गई हैं. 

इस पोर्टल पर एक राज्य कर्मचारी को कई प्रकार की जानकारी मिलती हैं. यह एक सरकारी पोर्टल हैं जो राजस्थान में चलाया जाता हैं. हमारे सरल भाषा में लिखे गये इस लेख के माध्यम से आपको इस बताया जाएगा की Paymanager kya hai ? और इसी के साथ ही आपको यह भी बताया जायेगा की Paymanager kaise khole ? 

चलिए जानते हैं इस पोर्टल के बारे में और यह भी समझते हैं यह पोर्टल कैसे काम करता है ? 

IPR Kaise bhare online rajasthan

Paymanager क्या है ? 

Paymanager एक सरकारी पोर्टल हैं जो की राजस्थान के राज्य कर्मचारियों के लिए राजस्थान की राज्य सरकार दुवारा चलाया जाता हैं. इस पोर्टल पर एक सरकारी अपनी सैलरी की जानकारी ले सकता हैं और इसके साथ ही वह अपनी सैलरी का Ga55 और payslip भी आराम से निकाल सकते हैं. 

इस पोर्टल पर आईडी अलग – अलग प्रकार की होती है. इसमें कार्मिक खुद से लॉग इन करता हैं, ऑफिस के अधिकारी और कार्मिक भी लॉग इन करते हैं. इसके कई प्रकार की जानकारी उपलब्ध होती हैं जिसे यह कार्मिक मैनेज करते हैं. 

Paymanager पर कैसे लॉग इन करे ? 

Paymanager पर लॉग इन करने से पहले आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होता हैं. ऐसे में आप किस आईडी के लिए लॉग इन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 2 अलग – अलग साईट से गुजरना होता हैं. 

अगर आप मुख्य आईडी और DDO की आईडी से लॉग इन करना चाहते हैं तो उसके लिए अलग आईडी से और अलग पोर्टल पर लॉग इन करना होता हैं और अगर आप एक कार्मिक के रूप में लॉग इन करना चाहते हैं तो आपको और अलग आईडी से अलग पोर्टल पर लॉग इन करना होता हैं.

Paymanager पर digital login कैसे करे ? 

डिजिटल लॉग इन करने के लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होता हैं. 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको paymanager की इस आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता हैं. 
  • Step 2 – इसके बाद आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर लॉग इन का आप्शन दिखाई देता हैं जिसमे आपको आईडी और पासवर्ड पूछा जाता हैं, वो डिटेल डाल कर आप आसानी से लॉग इन कर सकते हैं. 

इसके बाद आप आसानी से इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है. 

इसके बाद अब आपको बताते हैं की किस प्रकार से आप कार्मिक के तौर पर और DDO की हिसाब से लॉग इन करेंगे. 

Paymanager पर Employee, DDO & Department login कैसे करे ? 

इस लॉग इन का लिए आपकी इस स्टेप को फॉलो करना होता हैं जो इस प्रकार है – 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको paymanager की इस आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता हैं. 
  • Step 2 – इसके बाद आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर लॉग इन का आप्शन दिखाई देता हैं जिसमे आपको आईडी और पासवर्ड पूछा जाता हैं, वो डिटेल डालनी होगी. 
  • Step 3 – इसके बाद आपको इसमें उस श्रेणी का चुनाव करना होता हैं जिस श्रेणी में आप लॉग इन करना चाहते हैं जैसे DDO, Employee, Digital, Department, Sub DDO, HOD / Sub HOD इतियादी निम्न में से किसी एक का चुनाव कर आपको उसमे लॉग इन करना होता हैं. 

इन सब प्रोसेस के बाद आप आसानी से इस पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं. 

Paymanager पर मिलने वाली सुविधा

Paymanager पर आपको किस प्रकार की सुविधा मिलती हैं उन सब की जानकारी रखना भी जरुरी हैं.

यह उस प्रकार का पोर्टल हैं जिस पर पुरे राजस्थान के राज्य कर्मचारयों की जानकारी और उनकी सैलरी से सम्बंधित जानकारी इस पोर्टल पर उपलब्ध होती हैं. इस पोर्टल पर आसानी से – 

  • ऑनलाइन सैलरी बिल बनाया जाता हैं.
  • ऑनलाइन बिल फॉरवर्ड किया जाता हैं. 
  • कार्मिक की जानकारी जैसे payslip और ga55 इतियादी आसानी से निकाल सकते हैं. 
  • इस पोर्टल पर आप अपनी सैलरी में कटने वाले मदों की जानकारी और सैलरी में जुड़ने वाले मदों की जानकारी आसानी से ले सकते हैं. 
  • यह एक सरकारी पोर्टल हैं और इस पर हर राज्य कार्मिक को रजिस्टर करना जरुरी होता हैं. 

Paymanager kaise khole ? 

Paymanager कैसे खोले ? इस प्रश्न का जवाब आपको इस बात से मिल जाता हैं की आप इसमें लॉग इन कैसे करे. Paymanager पर लॉग इन करने के तरीकों के बारे में आपको पूर्व में ही बताया गया हैं. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको paymanager kaise khole ? के बारे में बताया गया है. उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा. यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.