दिन में कितना पानी पीना चाहिए ?

din me kitna pani pina chahiye

दिन में कितना पानी पीना चाहिए ( Din me kitna pani pina chahiye ) सुबह उठने से लेकर और शाम को सोने तक हम दिन भर कितनी भाग दौड़ करते है. इसी भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम इस दोहरान दिनभर कितना पानी पीते है हमे याद ही नही रहता है. कई बार हम दिन में पानी कम पी जाते है तो कई बार पानी इतना कम पीते है की हमे थकान महसूस और कमजोरी होने लगती है. 

रोजाना हमे यह भी जानना जरुरी है की हमे दिन में कितना पानी पीना चाहिए. इसके बारे मी हम विस्तार से समझने का प्रयास करते है. आप चाहे कैसे ही वातावरण में रहो, आपको दिने में कितना पानी पीना चाहिए. इसके बारे में आपको हम बता रहे है. 

दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

अगर आप दिन में काम में बिजी रहते है तो आपके लिए यह जरुरी होता है की आपको दिन में कितने पानी की आवश्यकता होती है. वैसे सामान्य तौर पर देखे तक आपको दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए. आपके मन में अब यह भी सवाल आता की अगर इससे कम पानी पीये तो क्या होगा. होगा कुछ नही! 2 से 3 लीटर पानी आपको कम से कम तो पीना ही होता है. 

अगर आप इससे कम पानी पीते है तो उससे कम पीनी पीने से आपकी तबियत में कमी आ सकता है और आपकी तबियत बिगड़ सकती है. कम पानी पीने से शरीर में पानी की कमी आती है और उससे आपकी तबियत बिगड़ सकती है. 

हालंकि आपको कितना पानी पीना चाहिए, यह उस पर भी निर्भर करता है की आप किस मौसम और किस समय में पानी पी रहे है. अगर गर्मी का समय है तो पानी की आवश्यकता ज्यादा हो सकती है वही सर्दी के समय में पानी की आवश्यकता थोड़ी ज्यादा हो सकती है. 

यह भी पढ़े

कम पानी पीने की नुकसान

कम पानी पीने के कई नुकसान है. कम पानी पीने के यह कुछ नुकसान हमे हो सकते है. 

  • शरीर में पानी की कमी. 
  • कब्ज की समस्या 
  • यूटीआई की समस्या 
  • स्किन डिहाईड्रेशन की समस्या
  • ब्रेन फंक्शन में भी समस्या हो सकती है. 

पानी पीते समय यह ध्यान रखे

  • खाना खाते समय जितनी जरूरत हो उतना ही पानी पीये. 
  • आप किस जगह पर रहते है उस पर भी निर्भर करता है की आपको कितने पानी की जरूरत है. 
  • आप दिनभर कितने सक्रीय रहते है और कितना काम करते है उस हिसाब से भी पानी की आवश्यकता होती है. 

अंतिम शब्द

उम्मीद है दोस्तों, आपको यह आर्टिकल दिन में कितना पानी पीना चाहिए ( Din me kitna pani pina chahiye ) पसंद आया होगा। इस जानकारी को दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना