बाहरवी के बाद क्या करे ?

12th ke baad kya kare ( बाहरवी के बाद क्या करे ? ) नमस्कार दोस्तों, राज्यों के 12वीं के परिणाम राज्य की बोर्ड जारी कर रही है। बाहरवी के बाद छात्र क्या करेंगे उनके लिए यह एक विचारनीय है। क्या आपके भी मन में यही सवाल है की 12th के बाद क्या करे ?

क्या डॉक्टर बनना चाहिए ? या इंजिनियर बनना चाहिए ? या प्रशासनिक सेवा में जाना चाहिए ? या  खुद का बिज़नस करना चाहिए ? इन सब के बारे में आपको बताने जा रहे है। आईये जानते है इनके बारे में विस्तार से – 

Table of Contents

12th ke baad kya kare ?

यह सवाल सब के मन में चलता है की हमे 12वीं के बाद क्या करना चाहिए ? अगर आपके मन में भी  यही सवाल है तो हम आपको इसके बारे में आज बता देते है की आपको 12th के बाद क्या करना चाहिए ? 

किसी भी विषय का प्रोफेशन का चुनाव करने से पहले सबसे पहले वो देखना चाहिए की आपको किस चीज़ में Interest है और आप क्या करना चाहते है। अगर आपको डॉ बनने की इच्छा है परन्तु आपका Interest सॉफ्टवेर डेवलपमेंट में ज्यादा है तो यह आपके लिए दुविधा पैदा कर सकता है। 

12th के बाद डॉ बनना

अगर कोई कक्षा 12 के बाद डॉ बनना चाहता है तो उसको 12th के बाद NEET इत्यादि की परीक्षा देनी चाहिए। डॉ बनने की इच्छा रखने वाले छात्र 12th के बाद NEET की परीक्षा दे सकते है। इस परीक्षा को देने के बाद इसमें जितने छात्रों का चुनाव होता है उन्हें सरकारी या निजी कॉलेज में प्रवेश मिलता है जहा पर वो अपनी आगे की डॉ की पढाई कर सकते है। 

NEET के जैसे ही और भी कई परीक्षा है जो डॉ बनने के लिए शुरुआत में देनी होती है। NEET की परीक्षा पास करने के बाद उन्हें MBBS में प्रवेश मिलता है और इसमें डॉ की पढाई करते है। इस परीक्षा में प्रवेश लेने के लिए 12th में विज्ञान संकाय और Physics, Chemistry और Biology जैसी विषय होनी चाहिये।

12th के बाद सॉफ्टवेर इंजिनियर बनना

अगर कोई 12th के बाद सॉफ्टवेर इंजिनियर बनना चाहते है तो वो 12th के बाद BCA जैसे तीन वर्ष के कोर्स में प्रवेश ले सकते है। इस परीक्षा में प्रवेश लेने पर उन्हें इस कोर्स को तीन साल में पढाई करनी होती है। 

इस परीक्षा को पास करने के बाद आगे MCA या MSC जैसे कोर्स के लिए प्रवेश लेना होता है जो की वैकल्पिक है। इसम कोर्स में Coding और सॉफ्टवेर से जुडी चीज़े पढाई जाती है। इस कोर्स में प्रवेश कोई भी ले सकता है भले ही छात्र ने 12th में कला, विज्ञानं या वाणिज्य संकाय से अपनी पढाई पूरी की हो। 

12th के बाद प्रशासनिक सेवा में जाना

आगर कोई 12th के बाद प्रशासनिक सेवा में जाना चाहता है यानी IAS, IPS, IRS, RAS इत्यादि बनना चाहते है तो उनके लिए एक सलाह है की वो Graduation को कलां संकाय से करे, हालांकि इस सेवा में जाने के लिए कोई भी संकाय से Graduation होना जरुरी है परन्तु यह एक छोटी से सलाह है की कला संकाय में भूगोल, पोलिटिकल विज्ञानं और वाणिज्य इत्यादि विषय का चुनाव जरुर करे। 

यह भी पढ़ेRAS की तैयारी कैसे करे ?

इसका एक सबसे बड़ा कारण है की इस आईएएस की परीक्षा में और राज्य प्रशासनिक सेवा परीक्षा का सिलेबस भी इन्ही विषय के इर्द – गिर्द होता है। इसका सबसे बड़ा कारण यही है की आपको इन विषय का चुनाव करना चाहिए। 

इनमे से किसी भी प्रोफेशन में आप जा सकते है। यह आप पर निर्भर करता है की आप क्या ना चाहते है। इन तीनों के अलावा और भी कई आप्शन है जो 12th के बाद खुल जाते है। 

12th ke baad kya kare science student

12th में अगर किसी के विज्ञान संकाय है तो उनके लिए एक सलाह है की वो या तो NEET की परीक्षा दे और डॉ के प्रोफेशन में अपना करियर बनाये अन्यथा इनके अलावा उनके पास और भी कई आप्शन रहता है की वो या तो प्रशासनिक सेवा में जाए या इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाये। 

12th के बाद विज्ञानं संकाय में करियर बनाने के लिए BSC या BSC Nursing भी एक अच्छा आप्शन है जो की बेहतरीन है। इस तरह से 12th के छात्र कोई भी प्रोफेशन 12th के बाद चुन सकते है। 

अंतिम शब्द

हमारे इस लेख मे आपको 12th ke baad kya kare ( बाहरवी के बाद क्या करे ? ) के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आय होगा। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

यह भी पढ़े –

IAS के लिए जरुरी किताबे

IAS की सैलरी कितनी होती है

Leave a Comment