हिंदी में कोशिश का मतलब

Koshish in hindi ( हिंदी में कोशिश ) हिंदी भाषा में तो अपने कई सारे शब्द सुने होंगे। जिनका प्रयोग तथा इस्तेमाल आप रोज के जिंदेगी में जरूर करते है। मगर ऐसे भी कुछ शब्द होते है जिनका हमारे जिंदेगी में काफी गहरा असर डालता है। कहने को तो यह सिर्फ एक शब्द होते है परंतु इनका तात्पर्य एक शब्द से बढ़कर होता है। 

जो न सिर्फ जिंदेगी में असर डालता है कभी कभी जिंदेगी परिवर्तन करने के साथ साथ जीने का एक नयी दिशा दिलाता है। चलिये आज ऐसे ही एक शब्द के बारे में बात करते जो की है कोशिश। ” कोशिश in हिंदी ” का शीर्षक की आज यह लेख कोशिश शब्द के अर्थ के साथ साथ उसके महत्व तथा कुछ उदहारण भी आपको बताएँगे।

कोशिश शब्द का अर्थ –

” कोशिश ” शब्द का अर्थ प्रचेष्टा होती है। इसका मतलब किसी काम को करने की प्रचेष्टा करना होता है। किसी काम में लगने वाली मनोवल तथा शारीरिक वल के संयोग से जुड़ा यह शब्द एक फ़ारसी शब्द है।

ऐसे हिंदी में कई सारे विदेशी भाषा के उयोग भी होता है। उनमें से कोशिश भी एक है। इसका कोई सठीक आकलन तो नहीं है यह शब्द भारत कैसे आ पहंचा, परंतु फ़ारसी लोगो के साथ यह शब्द भारत आने का संदेह है।

कोशिश के समानार्थी या पर्यायवाची शब्द –

हर शब्द के तरह कोशिश के भी समानार्थी तथा पर्यायवाची शब्द है। चलिये एक नजर उनमे भी डालते है।

कोशिश – चेष्टा, प्रचेष्टा, प्रयत्न, महनत, प्रयास, उद्यम, यत्न, श्रम, जद्दी, जतन

कोशिश का विलोम शब्द –

कोशिश का मतलब प्रयास करना है तो इसका विलोम शब्द कोशिश का विपरीत शब्द बन जाता है। जिसका मतलब होगा कि कोशिश न करना या प्रयास न करना। मगर इसका एक शब्द में प्रकाश करने के लिए कोई सठीक शब्द नहीं हैं। इसलिए विलोम शब्द में कुछ दूसरे शब्द का भी आप इस्तेमाल कर सकते है।

जैसे की – कामचोर, असामर्थ्य, आलस, नाश, अल्क्स, ध्वंश, विनाश, अंत, वरवादी, अकर्म, निष्क्रियता , निष्क्रिय, आलस्य आदि।

कोशिश शब्द का इस्तेमाल कहाँ करे –

कोशिश एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग आप किसीके मनोवल बढ़ाने, उपदेश देने , तारीफ करने तथा दिलाशा देने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

चलिये हर एक परिस्थिति में इसका इस्तेमाल भी जान लेते है।

मनोवल बढ़ने में कोशिश –

तुम अच्छे पढ़ते हो , ऐसे ही कोशिश/प्रयत्न करते रहो जरूर कामयाब होंगे। कोशिश करो तो सब आसान है। कम से कम एक बार कोशिश करके तो देखो, क्या पता तुम इसमें सफल भी हो जाओ।

उपदेश देने में कोशिश का इस्तेमाल –

अगले बार और ज्यादा महनत और कोशिश करना, इससे भी ज्यादा नंबर आएंगे। कोशिश ही सफलता की चाबी है। बिना कोशिश के तुम्हे अंजाम का आयात नहीं लागपायेगा।

तारीफ करने में कोशिश का इस्तेमाल –

तुमने अच्छी कोशिश की। तुम्हारे जितना कोशिश सायद ही इस क्लास में कोई करता हो। काम चाहे कितना भी मुश्किल हो, राम कोशिश करने से बाज़ नहीं आता। तुमने इस मुकाम और पहंचने के लिए हर वो कोशिश की जो संभव था , इसीलिये आज तुम सफल हुए।

दिलाशा देने में कोशिश का इस्तेमाल –

भले ही इसबार तुम्हारा हार हुआ हो, ओर तुमने कोशिश तो की यह सबसे बड़ी बात है। भले ही तूम इस बार सफल न हुए हो, ओर तुमने कोशिश करना नहीं छोड़ा। आशा है आपको हमारा “कोशिश in हिंदी ( Koshish in hindi )” शीर्षक का यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। आप भी हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने की कोशिश जारी रखे। पोस्ट केसा लगा इस बारे में अपना विचार हमे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखकर बताये।

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको Koshish in hindi ( हिंदी में कोशिश ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

Leave a Comment