किसी को कैसे भुलाएँ? जाने 6 आसान तरीकें

kisi ko kaise bhulaye

किसी को कैसे भुलाये? ( kisi ko kaise bhulaye ) अगर आप किसी से बेइंतहा मोहब्बत करते है और एक दिन वो आपसे अचानक दूर चला जाता है तो वो घटना आपके दिल को अंदर से तोड़ कर रख देती है। 

अगर आप किसी को चाहते है और वो आपसे दूर हो जाए तो उसे भूलाना इतना आसान नही होता है। परन्तु हम आपको हमारे इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स आपको बता रहे है जिसे अगर आप Follow करते है तो कुछ समय के लिए उसे भूल सकता है। 

हाँ, हम इतना तो जानते है कि एक बार आपकी दिल्लगी किसी के साथ हो जाती है तो उसको आप भूला नही सकते है। परन्तु हम एक छोटा सा प्रयास तो कर सकते है जिससे किसी को भुलाया जा सकता है। 

किसी को कैसे भुलाये?

किसी को भूल जाना इतना आसान है? नही ना! परन्तु अगर हम अपने साथ हुए हादसों को याद करते हुए रोते रहेंगे तो यह हमारे स्वयं के साथ एकदम नाइंसाफी होगी। पूर्वं में हुई भयानक और दर्दनाक घटनाओं को भूल जाना ही बेहतर होता है। 

इसलिए ही हम यह आर्टिकल आपके लिए लेकर आये है जिसमे आपको यह समझाने की कोशिश क्र रहे है कि किसी को कैसे भुलाये? ( kisi ko kaise bhulaye )। इन टिप्स को Follow जरुर करें जो की आपको इन चीज़ों को भूलने में आपकी मदद करेगी। 

#1 – जिससे आप भूलना चाहते है, उसे भूलने का प्रयास करें

हां, किसी को भूल जाना इतना आसान नही होता है। फिर भी आपको हम  यही सलाह देंगे की आप पिछली बातों का भूलने के प्रयास करें। भूलने के लिए कुछ अन्य एक्टिविटी पर ध्यान दे। अपने परिवार के साथ समय बिताएं। पुरानी बातों को याद न ही करें तो बेहतर होगा। 

पहले कुछ दिनों तक आपको तकलीफ होगी परन्तु जैसे-जैसे समय गुजरेगा वैसे-वैसे यह दर्द और यह तकलीफें आपकी कम होती जायेगी। भूलना का प्रयास जरुर करें। 

#2 – आसुओं को बहने दें 

एक बार किसी से ब्रेकअप हो जाता है तो उस घटना को याद कर के आपका दिल भर आता है। अपने आसुओं को दिल खोल के बाहर आने दे और कोशिश करें और दिल खोल के और जीभर के रोये। 

कहते हैं  दुनियां में सबसे भारी आंसू होते है जो अगर शरीर से बाहर आते ही आपके मन का बोझ एकदम हल्का हो जाता है। रोने से मन का बोझ हल्का हो जाता है। 

#3 – गम भरे गाने सुनना बंद करें

कई बार ऐसा भी होता है की एक बार किसी दुःख में पड़ने के बाद वो गम भरे गाने सुनने लगता है। अगर आप भी वही करते है तो इस तरह के कार्य करना बंद करें। गम भरे गाने नही सुने। जितने इस तरह के गाने सुनते है तो गम उतना ही बढ़ता है। 

ज्यादा इस तरह के गाने सुनने से आप उतला डिप्रेशन में चले जायेंगे जो आपके लिए बादमे एक खतरा साबित हो सकता है। इसके उल्टा आप पार्टी सोंग सुने और ऐसे गाने जो आपका मूड फ्रेश कर सके। 

#4 – अकेले नही रहें

ब्रेकअप होने के बाद एकदम अकेले नही रहे। दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएं। अगर आप अकेले रहते है तो फिर आपके दिमाग में वो ही बातें घुमती रहती है और वही पुरानी घटनाएँ याद आती रहती है। 

ऐसे लोग जो किसी को भुलाना नही चाहते है, वो ही अकेले रहना पसंद करते है। अकेले रहने की बजाय, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ रहे और उनसे अपनी बातें शेयर करने का प्रयास करे। इससे दुःख दर्द कम होता है। 

#5 – घुमने जरुर जाएँ

अकेले रहने के बजाये बाहर घुमने जाये और पार्टी करें। दोस्तों के साथ वक़्त बिताएं। बाहर जाने से दिमाग डाइवर्ट होता है और वो ही पुरानी बातें याद नही आती। अगर आप घर में ही रहते है और उसी एक बंद कमरे में रहते है तो उससे आपकी समस्या और बढ़ जाती है और आप उसको भूलने की बजे उसको और उल्टा याद करके रोते रहते है। 

#6 – खुद की व्यस्त रखें

खुद को हमेशा ही अपने काम में व्यस्त रखे। खुद को काम और अन्य चीज़ों में व्यस्त रखे। ऐसा करने से आपको वो घटनाएँ याद नही आती है जिसके बारे में आप सोचना चाहते है। खुद को काम में बिजी रखे। दोस्तों से बात करते रहे और अन्य एक्टिविटी में बिजी रहे। 

Final Words 

इस आर्टिकल में आपको हमने किसी को कैसे भुलाये? ( kisi ko kaise bhulaye ) के बारे में समझाने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आएगा। अच्छा लगे तो इस आर्टिकल को शेयर जरुर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना