बरमूडा ट्रायंगल क्या हैं ? जानकारी हिंदी में

Follow us on Twitter to get more stuff there

Bermuda triangle in hindi नमस्कार हमने देश और दुनिया में कई सारे रहस्यों के बारे में सुना हैं जो काफी अनोखे हैं और काफी प्रशिद्ध हैं. ऐसे ही अनोखे रहस्य में से एक हैं बरमूडा ट्रायंगल.

बरमूडा ट्राएंगल | Bermuda Triangle

बरमूडा ट्राएंगल जिसे डेविल्स ट्राएंगल के रूप में भी जाना जाता है। बरमूडा ट्राएंगल ईस्टटर्न अटलांटिक महासागर के वेस्टर्न भाग में एक अस्पष्ट परिभाषित क्षेत्र है जहाँ कई विमान और जहाज रहस्यमय परिस्थितियों में गायब हो गए हैं।  ज्यादातर प्रतिष्ठित सोर्स इस विचार को खारिज करते हैं कि कोई रहस्य है।

जैसा की हम जानते है की समुद्र हमेशा से ही इंसानों के लिए एक रहस्यमयी जगह रहा है और जब खराब मौसम या खराब नेविगेशन शामिल होता है, तो यह एक बहुत ही घातक जगह हो सकती है। यह पूरी दुनिया में सच है। 

इस बात का कोई सबूत नहीं है कि बरमूडा ट्रायंगल में रहस्यमय तरीके से विलुप्त होने की घटना समुद्र के किसी भी अन्य बड़े, अच्छी तरह से यात्रा किए गए क्षेत्र की तुलना में ज्यादा फ्रीक्वेंसी के साथ होती है।

बरमूडा ट्रायंगल कहां पर है

यह अटलांटिक महासागर का एक क्षेत्र हैं जो कुल 440,000 मील का क्षेत्र कवर करता हैं.

बरमूडा क्या है?

बरमूडा ईस्टर्न अटलांटिक में एक द्वीप और एक ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र है। हालाँकि इसे एक देश के रूप में स्वतंत्र रूप से प्रशासित किया जाता है। यह द्वीप अपने पिंक रेत समुद्र तटों के लिए फेमस है जो रेत के मुख्य घटकों में से एक है।

बरमूडा ट्राएंगल क्या है?

बरमूडा त्रिभुज उत्तरी अटलांटिक महासागर के पश्चिमी भाग में एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें जहाजों, विमानों और लोगों के रहस्यमय तरीके से गायब होने का आरोप है।

कई सालो से अटलांटिक महासागर के बरमूडा ट्राएंगल ने जहाजों, विमानों और लोगों के अचानक गायब होने के साथ मानव कल्पना पर कब्जा कर लिया है अर्थात मानव का मस्तिष्क इस राज को सुलझाने में असमर्थ रहा है।

कुछ लोग अनुमान लगाते हैं कि अज्ञात और रहस्यमयी ताकतें अस्पष्टीकृत(सबूतरहित) गायब होने के लिए जिम्मेदार हैं जैसे कि कोई सुपरनेचुरल लोग अध्ययन के लिए मनुष्यों को पकड़ते हैं। 

इनमें सागर फ्लैक्चुअंस (महासागर तलछट से निकलने वाली मीथेन गैस) और प्रवाह की भू-चुंबकीय रेखाओं में व्यवधान शामिल हैं।

एनवायरमेंटल विचार कई लोगों के गायब होने की व्याख्या कर सकते हैं। अधिकतर अटलांटिक ट्रॉपिकल तूफान और तूफान बरमूडा त्रिभुज से होकर गुजरते हैं और मौसम की भविष्यवाणी में सुधार से पहले के दिनों में, इन खतरनाक तूफानों ने कई जहाजों का दावा किया था। साथ ही गल्फ स्ट्रीम मौसम में तेज, कभी-कभी हिंसक, परिवर्तन का कारण बन सकती है। 

बरमूडा ट्राएंगल के बारे में अमेरिकी नौसेना के विचार

अमेरिकी नौसेना और अमेरिकी तटरक्षक बल का तर्क है कि समुद्र में आपदाओं के लिए कोई अलौकिक व्याख्या नहीं है। उनका अनुभव बताता है कि प्रकृति और मानव पतनशीलता की संयुक्त ताकतें सबसे अविश्वसनीय विज्ञान कथाओं से भी आगे निकल जाती हैं। 

वे कहते हैं कि कोई भी आधिकारिक मानचित्र मौजूद नहीं है जो बरमूडा त्रिभुज की सीमाओं को चित्रित करता हो। US बोर्ड ऑफ ज्योग्राफिक नेम्स बरमूडा ट्राएंगल को ऑफिशियली नाम के रूप में मान्यता नहीं देता है और क्षेत्र पर एक आधिकारिक फाइल का रखरखाव नहीं करता है।

ज्योग्राफिकल पॉइंट ऑफ बरमूडा ट्राएंगल

बरमूडा त्रिभुज की सटीक सीमाएँ यूनिवर्सल रूप से सहमत नहीं हैं। कुल क्षेत्रफल का अनुमान 500,000 और 1,510,000 वर्ग मील (1,300,000 और 3,900,000 वर्ग किलोमीटर) के बीच है। सभी अनुमानों को मध्यनजर रखते हुए इस क्षेत्र में एक अस्पष्ट त्रिकोणीय आकार है।

बरमूडा के कोरल द्वीप समुद्री चूना पत्थर की 200 फीट (60 मीटर) मोटी परत से बने हैं, जो समुद्र तल से 14,000 फीट से अधिक ऊपर उठती हुई एक विलुप्त और जलमग्न ज्वालामुखी पर्वत श्रृंखला को ढकती है। चूना पत्थर की सतह उपजाऊ मिट्टी की उथली परत से ढकी होती है।  

जलवायु चार्म, ह्यूमिड और समान है। अगस्त सबसे गर्म महीना होता है, जिसका औसत दिन का उच्चतम 30 °C होता है और फरवरी सबसे ठंडा महीना होता है जिसका औसत रात का न्यूनतम तापमान 14 °C होता है। औसत वार्षिक वर्षा लगभग 1,450 मिमी है। 

बरमूडा त्रिभुज किसी भी विश्व मानचित्र पर प्रकट नहीं होता है और भौगोलिक नामों पर US बोर्ड बरमूडा ट्राएंगल को अटलांटिक महासागर के एक ऑफिशियली एरिया के रूप में मान्यता नहीं देता है।

बरमूडा ट्राएंगल के बारे में कुछ हाइपिथेटिकल एक्सप्लेनेशन या फैक्ट्स।

बरमूडा ट्रायंगल को एक वास्तविक घटना के रूप में स्वीकार करने वाले व्यक्तियों ने कई व्याख्यात्मक दृष्टिकोण प्रस्तुत किए हैं।

पैरानॉर्मल व्याख्या

ट्राएंगल राइटर्स ने घटनाओं को समझाने के लिए कई सुपरनेचुरल कॉन्सेप्ट्स का उपयोग किया है।  एक स्पष्टीकरण अटलांटिस के मिथिकल खोए हुए महाद्वीप से बचे हुए टेक्नोलॉजी पर दोष लगाता है।

नेचुरल एक्सप्लैनेशन

कम्पास की समस्याएं कई त्रिभुज घटनाओं में साइटेड वाक्यांशों में से एक हैं।

गल्फ स्ट्रीम

ह्यूमन एरर

किसी भी एयरक्राफ्ट या वेसल के नुकसान के बारे में ऑफिशियली पूछताछ में सबसे अधिक साइटेड एक्सोलेनेशंस में से एक ह्यूमन एरर है।

हिंसक मौसम

भयानक मौसम खराब होना

फैक्ट्स

बरमूडा ट्राएंगल में कुछ गुमशुदिगी हुई थी जो की रियल में देखा जाए तो ऐसा कभी नहीं हुआ था।  कहा जाता है कि सन् 1937 में फ्लोरिडा के डेटोना बीच पर सैकड़ों विटनेस के सामने एक एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट हुआ था और फिर बाद में स्थानीय अखबारों की जांच से कुछ भी पता नहीं चला।

बरमूडा ट्रायंगल की लीजेंड्री एक निर्मित रहस्य है जो लेखकों द्वारा बनाए रखा गया है, जिन्होंने जानबूझकर या अनजाने में गलत धारणाओं, दोषपूर्ण तर्क और सनसनीखेज का उपयोग किया है।

यह हैं कुछ जानकारी Bermuda triangle in hindi के बारे में. 

Leave a Comment