हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

ईमेल आईडी कैसे बनाये

Email id kaise banaye ( ईमेल आईडी कैसे बनाये ) : नमस्कार दोस्तों, हम जब भी मोबाइल फ़ोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो हमसे सबसे पहले अपनी ईमेल ID के बारे में ही पूछा जाता हैं. कंप्यूटर और मोबाइल में कोई भी एप्लीकेशन चलाने के लिए हमने अपनी Email id ही पूछी जाती हैं. 

Online paise kaise kamaye के बारे में भी पढ़े

हमारे इस लेख में आपको Email ID kaise banaye और mobile phone se email id kaise banaye के बारे में बताया जाएगा. आप अपने कीमती समय में से 2 मिनट निकालकर इस लेख को जरुर पढ़े 

Email ID कैसे बनाये | Email ID kaise banaye

Email id बनाना काफी आसान हैं. इसके लिए आपके पास क्या – क्या जरुरी चीजो का होना जरुरी हैं और आप कैसे अपना एक नया ईमेल ID बना सकते हैं. ईमेल ID आज हर जगह काम आती हैं. अगर हम मोबाइल में किसी भी app को इनस्टॉल करते हैं तो उसके लिए भी हमे ईमेल ID की आवश्यकता होती हैं. 

Email ID क्या होती हैं | Email id kya hoti hai

ईमेल ID आपकी एक डिजिटल पहचान होती हैं जिस पर आपको कोई मेसेज, फोटो और विडियो और अन्य दस्तावेज भेज सकता हैं. यह एक डिजिटल स्टोर के रूप में भी काम करता हैं. 

Email ID कैसे बनाये स्टेप्स | Email id kaise banaye steps 

ईमेल आईडी बनाने के लिए आप यह आसान स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं. इस लेख में आपको Gmail kaise banaye के बारे में बताया गया हैं. वैसे आप Bing और yahoo पर भी अपनी ईमेल आईडी बना सकते हैं.

#1 Google की साईट पर जाए 

गूगल पर अपनी ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको आपको सबसे पहले Gmail की वेबसाइट पर आना होता हैं. इर वेबसाइट पर आने के बाद आपको Create an account का एक आप्शन दिखाई देगा. आपको इस आप्शन पर आना होता हैं.

#2 जरुरी जानकारी भरे

जैसे ही आप इस वेबसाइट पर आते हैं इसके बाद आप इस आप्शन पर आते हैं तो इस पेज पर आपसे कुछ जरुरी जानकारी मांगी जाती हैं जैसे आपका नाम, और आपका यूजर नाम इत्यादि. यह सभी जानकारी आपको भरनी होती हैं. 

#3 Email के पते का चुनाव करे 

जैसे ही आप आप यह जानकारी भरते हैं तो उसके साथ आपसे आपका यूजर नाम माँगा जाता हैं. वह यूजर नाम ही आपका ईमेल एड्रेस होता हैं. अगर आप आपके नाम से कोई एड्रेस का चुनाव करते हैं और आपको वो नाम नही मिलता हैं तो आप उस नाम के आगे कोई भी अंक जैसे 12, 56 इतियादी जोड़ सकते हैं. 

#4 Password का चुनाव करे 

जैसे ही आप अपनी जरुरी जानकारी भरते हैं और अपने पते का चुनाव करते हैं ओ उसके बाद यह आपसे एक पासवर्ड पूछते हैं. यह पासवर्ड इस डिजिटल अकाउंट की चाबी के सामान होती हैं जिसके बिना आप अपने इस ईमेल को खोल नही सकते हैं. 

#5 आपका ईमेल अकाउंट तेयार हैं!

ऊपर बताये गए इन प्रोसेस को अगर आप सही ढंग से फोल्लो करते हैं तो इसके बाद आपका ईमेल अकाउंट बन कर तेयार हो जाएगा. इसके बाद आप इस ईमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Jio phone me email id kaise banaye | जिओ फ़ोन में ईमेल आईडी कैसे बनाए 

जिओ के फ़ोन में Email ID बनाने के लिए इन स्टेप्स को फोल्लो करना होता हैं. 

  • स्टेप 1 – सबसे पहले आपको अपने जिओ के मोबाइल फ़ोन में ब्राउज़र को ओपन करना होता हैं. 
  • स्टेप 2 – इसके बाद आपको मोबाइल में खुले उस ब्राउज़र में Gmail की साईट को खोले और उसके बाद ऊपर जो स्टेप्स बताये गये हैं पहले उनको फॉलो करे और अपना ईमेल बनाये. यह काफी आसान हैं. 

Mobile se email id kaise banaye | मोबाइल से मेल आईडी कैसे बनाये 

मोबाइल में Email ID बनाने के लिए इन स्टेप्स को फोल्लो करना होता हैं. 

  • स्टेप 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में ब्राउज़र को ओपन करना होता हैं. 
  • स्टेप 2 – इसके बाद आपको मोबाइल में खुले उस ब्राउज़र में Gmail की साईट को खोले और उसके बाद ऊपर जो स्टेप्स बताये गये हैं पहले उनको फॉलो करे और अपना ईमेल बनाये. यह काफी आसान हैं. 

Email kaise banaye | ईमेल कैसे बनाये

Email kaise banaye आपको इस लेख में ऊपर उन सभी स्टेप्स के बारे में बताया गया हैं जिन स्टेप्स को फॉलो कर के आप आसानी से एक नई ईमेल बना सकते हैं. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको Email kaise banaye ( ईमेल कैसे बनाये ) के बारे में बताया गया हैं. इस लेख में बताई गई जानकारी, उम्मीद करते हैं आपको पसंद आई होगी. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इस लेख को शेयर जरुर करे.