दुनिया का सबसे बड़ा महासागर कौनसा हैं ?

Spread the love

Duniya ka sabse bada mahasagar kaun sa hai नमस्कार दोस्तों, हम यह जानते हैं की हमारे देश यानी भारत तीनों और से पानी से घिरा हुआ हैं। क्या आप जानते हैं की यह सारा पानी और यह सारे महासागर एक दुसरे से जुड़े हुए हुए। ऐसे में यह जानना जरुरी हैं की आखिर दुनिया का सबसे बड़ा महासागर कौनसा हैं ? 

इस लेख में आपकी इसी के बारे में बताया जाएगा की दुनिया के सभी महासागरों में से सबसे बड़ा कौनसा हैं। 

भारत का सबसे बड़ा जिला

Duniya ka sabse bada mahasagar kaun sa hai ?

प्रशांत महासागर दुनिया का सबसे बड़ा महासागर कौनसा हैं। यह महासागर भारत के आसपास फैला हुआ हैं। भारत की दक्षिण सीमा कही न कही इसी महासागर से जुडी हुई हैं।

यदि हम महासागर की बात करे तो हमारी पृथ्वी  पर कुल पांच महासागर हैं। प्रशांत महासागर (Pacific Ocean), अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean), हिंद महासागर (Indian Ocean),आर्कटिक महासागर (Akartic Ocean) और अंटार्कटिक महासागर (Antarctic Ocean)। लेकिन आपको पता होना चाहिए की प्रशांत महासागर दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे गहरा महासागर है। साथ ही ये भी जान ले की यह विशाल सागर इंडिया में है।

प्रशांत महासागर

प्रशांत महासागर विश्व महासागरीय घाटियों(Valleys) में सबसे बड़ा और सबसे गहरा है। प्रशांत महासागर लगभग 63 मिलियन वर्ग मील में फैलने के साथ साथ पृथ्वी पर आधे से अधिक मुक्त पानी से युक्त, प्रशांत महासागर दुनिया के सबसे बड़े महासागरीय घाटियों में से सबसे बड़ा है।

यह महासागर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े महासागर अटलांटिक महासागर के दोगुने से भी अधिक है। इसकी गहराई लगभग 11,022 मीटर है। प्रशांत महासागर नॉर्थ में आर्कटिक महासागर (Arctic Ocean) से दक्षिण में दक्षिणी महासागर तक फैला हुआ है और पश्चिम में एशिया और ऑस्ट्रेलिया के महाद्वीपों और पूर्व में अमेरिका से घिरा है।

इसके क्षेत्रफल की तुलना पृथ्वी की जल सतह का लगभग 46% और इसके कुल सतह क्षेत्र का लगभग 32% शामिल है, जो की पृथ्वी के कुल भूमि क्षेत्र से बड़ा है (148,000,000 वर्ग किलोमीटर) से कर सकते।

इसकी औसत गहराई 4,000 मीटर (13,000 फीट) है। पश्चिमी उत्तर प्रशांत में स्थित मारियाना ट्रेंच (Mariana Trench) में चैलेंजर डीप (Challenger Deep),दुनिया का सबसे गहरा बिंदु है, जो 10,928 मीटर (35,853 फीट) की गहराई तक पहुंचता है। प्रशांत में दक्षिणी गोलार्ध का सबसे गहरा क्षितिज दीप (Horizon Deep),10,823 मीटर (35,509 फीट) है।

प्रशांत एशिया और ऑस्ट्रेलिया को अमेरिका से अलग करता है। इसे भूमध्य रेखा द्वारा उत्तरी (उत्तरी प्रशांत) और दक्षिणी (दक्षिण प्रशांत) भागों में और उप-विभाजित किया जा सकता है। प्रशांत की खनिज संपदा का दोहन महासागर की महान गहराई से बाधित है।

इसमें मारियाना ट्रेंच में द चैलेंजर डीप सहित बेहद गहरी खाइयां हैं।

एक्सप्लोरर फर्डिनेंड मैगलन ने 16वीं शताब्दी में प्रशांत महासागर का नाम रखा।

प्रशांत महासागर में मछली एक महत्वपूर्ण आर्थिक संपत्ति है। महाद्वीपों के उथले तटरेखा जल और अधिक समशीतोष्ण द्वीपों में हेरिंग, सामन, सार्डिन, स्नैपर, स्वोर्डफ़िश, और टूना, साथ ही शंख का उत्पादन होता है।

प्रशांत महासागर के बारे में रोचक तथ्य

  • प्रशांत महासागर का नाम फर्डिनेंड मैगलन ने रखा था।  
  • कुछ लोगों का मानना है की प्रशांत महासागर सिकुड़ रहा है।
  • प्रशांत महासागर की खोज करने वाला पहला यूरोपीय वास्को नुनेज़ डी बाल्बोआ था। 
  • प्रशांत महासागर का सबसे गहरा बिंदु मारियाना ट्रेंच में है।

प्रशांत महासागर इतना नीला क्यों है?

महासागर इसलिए नीला है क्योंकि पानी प्रकाश स्पेक्ट्रम के लाल भाग में रंगों को अवशोषित करता है। एक फिल्टर की तरह, यह हमें देखने के लिए प्रकाश स्पेक्ट्रम के नीले हिस्से में रंगों को पीछे छोड़ देता है। समुद्र में हरे, लाल या अन्य रंग भी हो सकते हैं क्योंकि पानी में तैरते तलछट और कणों से प्रकाश उछलता है।

Ocean का कितना भाग खोजा गया है?

राष्ट्रीय महासागर सेवा के अनुसार देखा जाए तो यह आश्चर्यजनक रूप से छोटा प्रतिशत है,पृथ्वी के केवल 5 प्रतिशत महासागरों का पता लगाया गया है और उनका चार्ट बनाया गया है विशेष रूप से सतह के नीचे का महासागर। बाकी ज्यादातर इंसानों द्वारा अनदेखे रहते मतलब वो उन महासागरों को स्पष्ट रूप से नही देख सकते हैं।

क्या प्रशांत महासागर नमकीन है?

सबसे अधिक नमक वाला महासागर प्रशांत महासागर है यह पृथ्वी के महासागरों में सबसे बड़ा और सबसे गहरा है। पश्चिम में एशिया और ऑस्ट्रेलिया और पूर्व में अमेरिका के बीच स्थित, प्रशांत महासागर में सबसे अधिक नमक है क्योंकि भागों में अधिक वाष्पीकरण(evaporation) का अनुभव होता है, जिससे पानी अधिक घना और नमकीन हो जाता है।

प्रशांत महासागर क्यों महत्वपूर्ण है?

प्रशांत महासागर(Pacific Ocean) विश्व अर्थव्यवस्था में एक प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में माना जाता है। यह महासागर विशेष रूप से उन देशों के लिए जिनका जल सीधे स्पर्श करता है। यह पूर्व और पश्चिम के बीच कम लागत वाला समुद्री परिवहन, व्यापक मछली पकड़ने के मैदान, अपतटीय तेल और गैस क्षेत्र, खनिज, और निर्माण उद्योग के लिए रेत और बजरी प्रदान करता है।

यह थी कुछ जानकारी Duniya ka sabse bada mahasagar kaun sa hai के बारे में। 

A hindi blog which provides genuine information. Just search for a keyword and you will find the result regarding.

Related Posts

6 akshar wale shabd

छ अक्षर वाले शब्द

Spread the love

Spread the love 6 akshar wale shabd ( छ अक्षर वाले शब्द ) भाषा की मूल इकाई वर्ण से पूर्ण अर्थ प्रकाश करते हुए बनते है शब्द।…

Hindi ki matra

हिंदी की मात्राएँ

Spread the love

Spread the love Hindi ki matra ( हिंदी की मात्रा ) वर्ण भाषा के मूल स्वरूप होते है। किसी भी भाषा सीखनी हो तो हमे पहले उसके…

Rajasthan ka rajya Pashu

राजस्थान का राज्य पशु कौनसा है ?

Spread the love

Spread the love Rajasthan ka rajya Pashu ( राजस्थान का राज्य पशु ) नमस्कार दोस्तों, राजस्थान में राज्य के कई ऐसे चिन्ह, जानवर और प्रतीक है जिनको…

MBPS full form

MBPS का पूरा नाम | MBps vs Mbps

Spread the love

Spread the love MBPS full form ( MBPS का पूरा नाम ) आये दिन इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली संस्थायो के विज्ञापन में अपने जरूर देखा होगा…

Kbps full form

KBPS का पूरा नाम

Spread the love

Spread the love Kbps full form ( KBPS का पूरा नाम ) इतिहास में झांके तो हमे यह पता लगता है मानव समाज में 3 ऐसे क्रांति…

Bharat ki sabse chaudi nadi

भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ?

Spread the love

Spread the love Bharat ki sabse chaudi nadi ( भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ? ) नदियाँ करोडो सालों से धरती पर जल का मुख्य…

Leave a Reply

Your email address will not be published.