हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

Zerodha ट्रेडिंग Account में बैंक खाता कैसे बदले

Zerodha me bank account kaise badle ( Zerodha में खाता कैसे बदले हिंदी में ) : नमस्कार दोस्तों, आपने कभी न कभी शेयर बाज़ार के बारे में तो सुना ही होगा. अगर आपने शेयर बाज़ार के बारे में सुना हैं तो Zerodha application के बारे में तो भी सुना होगा.

Zerodha एक ट्रेडिंग अकाउंट हैं. इस एप्लीकेशन की माध्यम से आप काफी आसानी से शेयर बाज़ार में निवेश कर सकते हैं और शेयर बाज़ार से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं

Zerodha Application 

Zerodha एक ट्रेडिंग एप्लीकेशन हैं. यह एप्लीकेशन निवेशक और सेबी के बीच का mediator हैं. आप जब भी शेयर बाज़ार में पैसे निवेश करना चाहे तो आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकते हैं. 

Zerodha me share kaise kharide

अगर आप भी शेयर बाज़ार में कुछ सेविंग निवेश कर के पैसा कमाना चाहते हैं तो आप यह आसानी से कर सकते हैं. 

खेर हम पहले मुद्दे की बात करते हैं. आप अपना बैंक खाता Zerodha में कैसे बदल सकते हैं. उसके बारे में भी जान लीजिये. चलिए जानते हैं कुछ आसानी से प्रोसेस. 

Facebook se ghar baithe paise kamaye

Note : एक जरुरी बात, अगर आप Zerodha में पैसा बदलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ शुल्क देना पड़ सकता हैं. यह शुल्क कितना होगा इसकी जानकारी आपको Zerodha के माध्यम से ही मिलेगी. 

How to change bank account in zerodha ? | Zerodha में खाता कैसे बदले ? 

अब आपको बताते हैं की आप Zerodha एप्लीकेशन में आपना खाता कैसे बदल सकते हैं. उसके लिए आपको यह कुछ आसान प्रोसेस फॉलो करने होते हैं. 

Step 1 – सबसे पहले आपको Zerodha में अपनी लॉग इन डिटेल से लॉग इन करना होता हैं, जैसे ही आप लॉग इन कर लेते हैं तो उसके बाद आप अपनी जानकारी बदलने में उपलब्ध हो सकते हैं.

Step 2 – जैसे ही आप लॉग इन करके अपनी आईडी में आते हैं उसके बाद आपको बायीं और सबसे ऊपर एक आप्शन मिलता हैं जिसमे आपका फोटो और आपकी Zerodha ID दिखेगी, उस पर आपको क्लिक करना होता हैं उसके उसी पेज पर आपको एक नयी मेनू लिस्ट दिखाई देती हैं उसमे से आपको profile पर क्लिक करना होता हैं. 

how to change bank account in zerodha in hindi
Short Tips : Login > Click profile in the right top section

Step 3 – . ऊपर बताये गये फोटो में आपको Manage पर क्लिक करना होता हैं. उसके बाद आप एक नए पेज पर आ जायेंगे. जो कुछ इस प्रकार से दिखेगा. 

how to change bank account in zerodha in hindi

Step 4 – इस पेज पर आपको एडिट का आप्शन दिखाई देगा. यह आप्शन एक पेंसिल के रूप में होता हैं उस पर क्लिक करना होता है. उसके बाद उसी पेज पर एक Popup दिख जाएगा आप अपनी नई बैंक डिटेल भर सकते हैं. 

how to change bank account in zerodha in hindi
Zerodha me bank account kaise badle

Step 5 – अपनी नई बैंक डिटेल  भरने के बाद आपको अपना आधार के माध्यम से eSign करना होता हैं. यह आसान प्रोसेस करने के बाद आपको जो नियमानुसार शुल्क होता हैं, वो देना होता हैं. इसके बाद आपकी request सबमिट हो जायेगी. 

Step 6 – जैसे ही आपकी request approve हो जाती हैं उसके बाद आप आपका खाता परिवर्तित हो जाएगा. 

Note : Zerodha में अपना खाता बदलने से पहले आप इस बात की सुनिच्च्ता कर ले की आप इस दोहरान रपये अपने Zerodha खाते में नहीं डालेंगे और ना ही कोई रूपये निकालेंगे. 

यह प्रोसेस बताने के बाद अब आपके सवालों का जवाब देने की बारी. चलिए जानते हैं कुछ सवालो की जवाब. यह जवाब आपको सवाल के साथ ही बताये जा रहे हैं. 

  • जैसे ही आप अपना खता बदलते हैं, उसके बाद आपका पुराना खाता Primary से secondary बन जाएगा और आपका नया खता जो आपने जोड़ा हैं वो Primary हो जाएगा. 
  • अगर आपका Zerodha का खाता अगर Individual का हैं तो आपका बैंक खाता भी उसी Zerodha account holder के नाम से ही होना चाहिए. कहने का मतलब यह हैं की आपकी Zerodha की आईडी और आपके बैंक खाते का नाम एक ही होने चाहिए. 
  • बैंक खाता परिवर्तित करते समय एक बात की जानकारी रखे की आपको बैंक से सम्बंधित कोई एक दस्तावेज जैसे चेक, बैंक पासबुक कोई एक अपलोड करना पड़ सकता हैं. 
  • वर्तमान में Zerodha में बैंक खाता बदलने का शुल्क 25 रूपये और इसके साथ GST हैं. यह शुल्क समय के साथ बदल सकती है. 
  • आप अपने trading account में 3 खातो से अधिक नहीं जोड़ सकते हैं, जिसमे एक प्राइमरी और 2 सेकेंडरी अकाउंट होते हैं.

निष्कर्ष

आपको इस लेख में Zerodha me bank account kaise badle के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करता हूँ की आपको यह लेख पसंद आया होगा. आप अपने सुझाव हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते हैं. 

Zerodha में अपना बैंक खाता कैसे बदले ? 

Zerodha में खाता बदलने के लिए आप अपनी आईडी लॉग इन करने के बाद Profile पे जाकर Change कर सकते हैं.