हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Online paise kaise kamaye in hindi ( ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ) : नमस्कार दोस्तों, अगर आप भी परेशान हैं आर्थिक तंगी से तो यह लेख आपके लिए हैं. अगर आप भी Online paise kaise kamaye के बारे में जानना चाहते हैं तो अपना कीमती समय में से 2 मिनट इस लेख को देवे. 

Also read : Facebook se paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाना आज के समय में काफी आसान हो गया हैं, ऐसा हम सोचते हैं हालाँकि कुछ हद्द तक तो यह बात सही भी हैं. आज तकनीक ने जिस तरह से हर जगह अपना एक निस्चित स्थान बना दिया हैं. 

उस हिसाब से ऑनलाइन पैसा कमाना काफी आसान हो गया हैं.आपको इस लेख में ऐसे 10 तरीको के बारे में बताया जायेगा जिन तरीको के माध्यम से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं. 

Online paise kaise kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

इस लेख में आपको उन 10 तरीको के बारे में बताया जा रहा हैं. उम्मीद करता हूँ की यह 10 तरीके आपको पसंद आयेंगे. 

ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके

  • Reselling products 
  • Affiliate Marketing 
  • Referral Marketing
  • Content Marketing 
  • Video Marketing
  • Blogging 
  • Writing 
  • Freelancing 
  • Sell image online 
  • Website self ads platform

Dropshipping Business क्या है? ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

इन सभी तरीको के बारे में लेखक अपने खुद के अनुभव में आधार पर आपके साथ यह तरीके शेयर कर रहा हैं. 

Online paise kaise kamaye 10 तरीके

#1 Reselling products 

दोस्तों आपने Meesho और Shop101 एप्लीकेशन का नाम तो सुना होगा. यह सभी इ-कॉमर्स कंपनी हैं जिस पर से आप अपने पसंद के प्रोडक्ट फेसबुक और Whatsapp के जरिये बेच सकते हैं. 

इन सब के अलावा और भी कई ऐसे प्लेटफार्म हैं जहा से आप प्रोडक्ट बेच कर अच्छा ख़ासा कमीशन कमा सकते हैं. आज के बदलते समय के साथ Reselling product का बिज़नस भी काफी आगे बढ़ रहा हैं. 

इस तरीके से पैसे कमाना काफी आसान हैं, यही कारण हैं की हमने इस तरीके को पहले नंबर पर रखा है. आप भी इस तरीके के इस्तेमाल कर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. 

#2 Affiliate Marketing 

Affiliate Marketing भी reselling की तरह ही एक मार्केटिंग हैं. अगर आपके पास कोई अच्छा फ्रेंड सर्किल हैं तो आप Amazon और Flipkart से प्रोडक्ट बेच के पैसे कमा सकते हैं. 

यह भी काफी आसान बिज़नस हैं यही कारण हैं की हमने इस तरीके को दुसरे नुम्बर पर रखा हैं. इस तरीके से पैसे कमाने में आप 10 रूपये से 50 हजार रूपये तक आसानी से कमा सकते हैं. 

आप जैसे ही प्रोडक्ट बेचते हैं और आपकी लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता हैं तो उसका आपको पूर्व निस्चित कमीशन मिलता हैं. उन पैसो को आप अपने बैंक खाते में से सकते हैं. 

#3 Referral Marketing 

Reselling marketing और Affiliate marketing की तरह यह ही एक Share and earn प्रकार की मार्केटिंग हैं. अगर आपके पास अच्छा ख़ासा Audiance सपोर्ट हैं तो आप अपने इस  Referral marketing बिज़नस से काफी अच्छा पैसा बना सकते हैं. 

Reselling Marketing में बिज़नस करना थोडा सा मुश्किल हैं उसका यही कारण हैं की इसके लिए बाज़ार में हजारो एप्लीकेशन हैं और उन सब पर विश्वास करना थोडा मुश्किल हैं. 

#4 Content marketing

Online paise kaise kamaye की सूची में हमने इस तरीके को चौथे नंबर पर रखा हैं. यह एक तरह से फ्रीलांसिंग के तौर पर काम करती हैं. इसमें आपको अपनी लेखन शैली के अनुसार क्लाइंट ढूंढते पड़ते हैं.

आगर आपको अपनी लेखन शैली के अनुसार काम मिल जाता हैं तो इस काम से भी आप आसानी से महीने से 20 से 26 हजार आसानी से कमा सकते हैं. यह एक Genuine तरीका हैं. 

इस तरह के काम के लिए सबसे जरुरी होती हैं विश्वास. अगर आपके क्लाइंट और आपके बीच में अच्छी समझ और विश्वास हैं तो आप काफी अच्छा बिज़नस कर सकते हैं .

#5 Video marketing 

दोस्तों आपने Youtube se paise kamaye के बारे में तो सुना ही होगा. हमारे इस लेख में हमने इस तरीके को पांचवे नंबर पर रखा हैं. हमारे इस लेख Online paise kaise kamaye में यह तरीका सबसे बढ़िया माना गया हैं. 

अगर आप अच्छे विडियो बना सकते हो तो आप इस Video marketing से भी काफी अच्छा पैसा बना सकते हो. आप विडियो बनाते हैं और youtube का सहारा लेते हैं तो इसमें थोडा इन्तजार करना पड़ सकता हैं. विडियो मार्केटिंग में वो ही सफल होता हैं जी धेर्य रख सकता हैं.

#6 Blogging 

Blogging से पैसे कमाना उतना ही आसान हैं जितना विडियो मार्केटिंग से पैसे कमाना. अगर आपके पास अच्छी लेखन शैली हैं और अच्छे लेख लिख सकते हो तो आप भी ब्लॉग्गिंग कर के महीने का लाखो रुपया कमा सकते हो.

Blogging शुरू करने में आपको शुरुआत में थोड़ी दिक्कत आ सकती हैं क्युकी यह थोडा सा एक्सपेंसिव हैं और इसमें शुरुआत में कुछ निवेश करना होता हैं. ऑनलाइन ज़माने में आज ब्लॉग्गिंग काफी पोपुलर होते जा रहा हैं. आप भी इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

#7 Writing

यह भी एक तरह से ब्लॉग्गिंग की तरह हैं बस इसमें फर्क इतना हैं की इसमें आप दुसरो के लिए लिखते हो. अगर आपके पास लेखन की विशेष शैली ओई स्किल हैं तो आप आसानी से अपनी इस स्किल से पैसे बना सकते हैं.

Writing एक ऐसा फील्ड हैं जिससे आप काफी आसानी काफी ज्यादा पैसा बना सकते हैं. यह एक Dynamic field हैं, इसमें आपको हमेशा अपडेट रहना होता हैं.

Instagram se paise kaise kamaye

अगर आपके पास अच्छी लेखन शैली हैं तो आपको काफी आसानी से क्लाइंट मिल जायेंगे आप उनसे पैसे बना सकते हैं.

#8 Freelancing 

दोस्तों अगर आप Writing करते हैं तो इसका मतलब आप Freelancing ही करते हैं. Freelancing का सीधा मतलब यही होता हैं की आप दुसरे क्लाइंट का काम लेते हैं और अपने स्तर पर उन कामो को करते हैं. 

Freelancing भी काफी अच्छा बिज़नस हैं. आप इससे काफी अच्छा बिज़नस खड़ा कर सकते हैं और घर बैठे लाखो रूपये कमा सकते हैं.

#9 Sell image Online 

अगर आप फोटो खींचने के शौकीन हैं तो यह काम आपके लिए अच्छा हैं. आप चाहते हैं की आप अपने दुवारा खींचे गये फोटो को बीच कर पैसे कमाने चाहते हैं तो यह भी आपके लिए एक अच्छा आप्शन है. अगर आप फोटो बीच कर्र पैसे कमाने चाहते हैं तो आपके लिए यह एक शानदार आप्शन हैं. 

#10 Website self ads platform

Online paise kaise kamaye की सूची में हमने इस प्लेटफार्म को सबसे अंतिम स्थान पर रखा हैं. अगर आपके पास को ब्लॉग या वेबसाइट हैं तो आप काफी आसानी से वेबसाइट पर किसी और लिंक पर फोटो को प्रमोट कर के भी पैसा कमा सकते हैं. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको Online paise kaise kamaye के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा.

Also read : एशिया की सबसे लंबी नदी