हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

फेसबुक से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, 10 यूनिक तरीके

Lockdown me ghar baithe paise kaise kamaye : नमस्कार दोस्तों, आपने दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के बारे में तो सुना ही होगा। हम बात कर रहे हैं दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook के बारे में। आज हम आपको facebook के माध्यम से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, उसके बारे में बताने वाले हैं ।

आपने कभी न कभी facebook का इस्तेमाल तो किया ही होगा और आप इस वेबसाइट और एप्लीकेशन के बारे में जानते होंगे। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से facebook से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताने जा रहे हैं।

चलिए जानते हैं की आप कैसे facebook का इस्तेमाल कर के पैसा कमा सकते हैं। आपको ऐसे ही कुछ आसान तरीको के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे। 

Also read : Business ideas for women in hindi for 2021

Facebook se lockdown me ghar baithe paise kaise kamaye | फेसबुक से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Facebook से पैसा कमाना काफी आसान हैं परन्तु इसमें हमको कुछ ख़ास चीजों के बारे में ध्यान रखना पड़ता है। Facebook से पैसे काम करने के लिए आपको सबसे पहले किन चीजों की आवश्यकता होती हैं। उनके बारे में पहले जान लेते हैं। 

  • हमे सबसे पहले facebook पर बड़े स्तर पर audicance की आवश्यकता होती हैं। उसके लिए आप या तो facebook पेज बना सकते हैं या facebook ग्रुप बना सकते हैं। 
  • अगर आपके पास पहले से facebook पेज और facebook ग्रुप या उनमे से कोई भी एक हैं दोनों हैं तो आपके लिए facebook से पैसे कमाना काफी आसान हो जाता हैं। 

Facebook एक ओपन नेटवर्किंग प्लेटफार्म हैं जो आपके लिए बेहद ज्यादा काम आने वाला प्लेटफार्म हैं। अगर आप इस प्लेटफार्म को सही ढंग से इस्तेमाल करे तो यह आपके लिए काफी अच्छा प्लेटफार्म साबित हो सकता हैं नही तो यह केवल एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं। उमीद करता हूँ की आप मेरी इस बात को समझेंगे। 

Facebook से पैसे कमाने के तरीके | Ways to make money with facebook

Facebook से पैसे कमाने के आसान तरीको के बारे में आपको इस लेख में आगे बताया जा रहा हैं। इन तरीको को मेने खुद ने इस्तेमाल किया हैं और इसके परिणाम भी मुझे काफी अच्छे मिले हैं। तो मैंने सोचा की क्यों का इन्टरनेट की दुनिया से घीसे पीटे तरीको से अलग के कुछ तरीको के बारे में आपको बताया जाए। चलिए जानते हैं उन 10 बेहतरीन तरीको के बारे में।

Referral marketing 

Referral marketing के बारे में बात करने से पहले आपके लिए यह जानना जरुरी हैं की आखिर यह क्या बला हैं। Referral marketing क्या हैं। अगर इसकी सामान्य परिभाषा समझे तो आपको बता दे की यह एक सामान्य प्रक्रिया हैं किसी चीज़ को प्रमोट करने के लिए। 

आपने देखा या सुना होगा की कोई एक एप्लीकेशन हैं जिसका लिंक शेयर करने से वो एप्लीकेशन आपको कुछ पैसे देती हैं। आपने भी इस तरीके के बारे में सुना होगा और आपने तो इस्तेमाल भी किया होगा। 

खेर, हम बात करते हैं मुद्दे की, अगर आपके पास कोई facebook ग्रुप हैं या facebook पेज हैं तो आप किसी अच्छी और सुरक्षित app को अपनी उन Audience के साथ शेयर कर सकते हैं। उन लिंक और app की शर्तो के अनुसार अगर कोई भी व्यक्ति आपके लिंक जरिये प्रोसेस करता हैं, फिर चाहे तो शौपिंग करना हो या डाउनलोड और इनस्टॉल करना। आप उससे पैसा कमा सकते हैं। 

Referral marketing से आप कितना कम सकते हैं। एक अंदाजे की बात करे। मान लीजिये की आपके पास 1000 लोग हैं जो आपके प्रोडक्ट में Interested हैं। उन 1000 लोगो को आप अपने प्रोडक्ट के बारे में बताते हैं। उनमे से 500 आपके उस प्रोडक्ट के प्रोसेस को फॉलो करते हैं और उस एक बन्दे का आपको वो एप्लीकेशन 50 रूपये देती हैं। 

तो सामान्य भाषा में आप उन 500 बन्दों से 500 * 50 = 25000 आसानी से कमा सकते हैं। ऐसे अगर आपके पास ज्यादा लोग हैं तो सोचिये आप कितने पैसे कमा सकते हैं। 

Also read : Online paise kaise kamaye

Affiliate Marketing 

Affiliate marketing यह एक ऐसा तरीका हैं जिसके बारे में आप लोग जानते ही होंगे पर आपको शयद इसका सही इस्तेमाल नही पता होगा। यह पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका हैं। Affiliate marketing की सामान्य परिभाषा समझे तो आपको यह बता दे की अगर आप किसी कंपनी या किसी app से कोई सामान बिकवाते हैं तो उसके बदले में वो कंपनी आपको अच्छा ख़ासा पैसा कमीशन के तौर पर देती हैं। 

उदाहरण के तौर पर समझे तो मान लीजिये की आपके पास एक ऐसी दूकान हैं जिसमे पास काफी अच्छा सामान मिलता हैं परन्तु उसके पास कोई ग्राहक नही हैं या ग्राहकों की कमी हैं। अब वो दुकानदार आपको कहता है की आप मेरा यह सामान बिकवा दीजिये में आपको कुछ कमीशन दूंगा। 

यह भी कुछ ऐसा ही हैं। अगर किसी कंपनी का सामन बिकवाते हैं तो उसके बदले में आपको कुछ कमीशन दिया जाता हैं जो की आपकी कमाई होती हैं। 

अब आप कितना कमा सकते हैं तो उदाहरण के तौर पर समझते हैं। मान लीजिये आपके किसी कंपनी के पास कोई प्रोडक्ट हैं जिसका मूल्य 500 रूपये हैं। अब आपके पास 100 ऐसे लोग हैं जो उस प्रोडक्ट खरीदने में Interested हैं तो आप उससे कितना कमा सकता हैं। 

आपके पास 100 लोग हैं और वो दुकानदार आपको एक प्रोडक्ट पर 50 रूपये देने को तेयार हैं तो आप उन 100 लोगो पर 50 रूपये के हिसाब से 50*100 = 5000 आसानी से कमा सकते हैं। 

Pro tips for affiliate marketing which i use : facebook पर पेज और ग्रुप में उन ही लोगो को जोड़े जो किसी एक प्रोडक्ट को पसंदद करते हो। आप अगर कोई ग्रुप बनाते हैं जिसमे केवल बूट को पसंद करने वाले लोग हैं आप उसमे उस पसंद के लोग की जोड़े ना की किसी ओर्र प्रोडक्ट की पसंद के लोग। 

Sell your own product

Facebook को आसन समझे तो यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा पर अप काफी आसानी से चीजों को बेच सकते हैं। ऐसे ही अगर आपके पास कोई अच्छा ग्रुप हैं और पेज तो आप अपने प्रोडक्ट को वहा बेच सकते हैं। 

Facebook आपको काफी अच्छे – अच्छे आप्शन देता हैं जिससे आप एक अच्छा रेवेन्यु बना सकते हैं। आपके पास कोई ऐसा प्रोडक्ट जिसकी मांग ज्यादा हैं और पूर्ति कम हैं तो आप फसबूक का सहारा ले सकते हैं और आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। 

Facebook se ghar baithe paise kaise kamaye की सूची में हमने इस तरीके को तीसरे नुम्बर पर रखा हैं क्योंकि यह काफी आसान तरीका हैं किसी भी बुसिनेस को ग्रो करने का। इस तरीके का इस्तेमाल आज हर बिज़नस में किया जा रहा हैं। 

Facebook marketplace 

Facebook marketplace का नाम तो आपने पहले सुना होगा। अगर आपने नही सुना हैं तो आपको हम बता देते हैं। यह एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिस पर आप अपने प्रोडक्ट को आसानी से लाखो लोगो तक पंहुचा सकते हैं वो भी एकदम मुफ्त। 

यह facebook का ही एक प्रोडक्ट हैं जो facebook के यूजर को अपनी और आकर्षित करता हैं। Facebook और marketplace के बारे में बाज़ार में यह थ्योरी हैं की यह दोनों अलग – अलग हैं, ऐसा नही हैं यह दोनों एक ही हैं। 

इस प्लेटफार्म पर आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं और ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। इस तरीके को मैं भी व्यक्तिगत इस्तेमाल करता हूँ। यह काफी अच्छा तरीका हैं। आपको ऊपर एक तरीका बताय गया हैं “sell your own product” उसमे आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट पर लोगो की पहुच बना सकते हैं। ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए यह भी एक अच्छा तरीका हैं। 

Become marketing expert on facebook

आपने कई बार इसके बारे में सुना होगा या कही देखा होगा की facebook पर दुसरो के बिज़नस ऐड को चला कर भी लोग काफी अच्छा रेवेन्यु बना रहे हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी वो स्किल हैं तो आप उसे Execute करे और लोगो और कंपनी के लिए यह काम करे। 

इस काम में आप काफी अच्छा पैसा बना सकते हैं। Facebook Ads Campaign चला कर आप अच्छा पैसा बना सकते हैं। इसके लिए लोगो को अपनी और आकर्षित करना होता हैं। अगर कोई कंपनी आपको hire करती हैं तो इसका मतलब की वो आपसे अच्छे परिणाम की उम्मीद करती हैं। 

आगर आप इस क्षेत्र में नये हैं तो आपको मैं एक सलाह देता हूँ की आप पहले किसी ऐसी कंपनी के साथ काम करे जहा पर आपको काम करने के साथ स्किल के बारे में भी सीखने को मिलता हैं। उसके बाद आप कंपनी को Approach करे की आप उनके लिए काम कर सकते हैं और उनको अच्छे परिणाम दे सकते हैं। 

Facebook audience network 

Google Adsense की तरह ही यह एक ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं जो facebook पेज और ग्रुप के माध्यम से अपने यूजर को पैसे कमाने की इजाजत देता हैं। कई बड़ी – बड़ी कंपनी हैं जो facebook पर अपने बिज़नस की प्रमोट करती हैं। 

इसी के दौर में आपने देखा होगा की फसबूक पर आपको भी काई बाद ads दिखाई देते हैं। अगर आपके पास अच्छा पेज हैं तो आप facebook audience network के जरिये अपने फसबूक पेज पर विज्ञापन लगा कर पैसा कमा सकते हैं। 

यह facebook का ही एक प्लेटफार्म हैं और इस प्लेटफार्म के माध्यम से आप हजारो – लाखो रूपये कमा सकते हैं। Facebook एक ओपन नेटवर्क हैं जिसको हर कोई इस्तेमाल करता हैं। इस प्लेटफार्म पर आप जब पैसे कमाना शुरू कर देते हैं तो यह आपको आपके पैसे आपके बैंक खाते में भेज देता हैं। 

Find job you love to do

Facebook पर आप अपने पसंद जी जॉब भी ढूंढ सकते हैं। क्या आप इस बारे में जानते हैं ? अगर नही जानते हैं तो आपको हम इस बारे में बता रहे हैं। Facebook पर ऐसे कई ग्रुप और पेज हैं जो लोगो की तलाश में रहते हैं। 

ऐसे ही आप ग्रुप और पेज से जुड़ सकते हैं और अपनी जॉब ली तलाश को ख़त्म कर सकते हैं। ब्लॉग्गिंग के साथ – साथ में Content marketing भी करता हूँ और मैंने अपनी पहली कंटेंट मार्केटिंग की जॉब भी facebook ग्रुप से ही ली थी। 

हालाँकि facebook पर मिली जॉब पर हम विश्वास नही कर सकते हैं परन्तु ऐसा भी नही हैं की आपको इस पर सब चीटर भी मिलेंगे, ऐसा नही हैं। अगर आप कोशिश करते हैं आप इससे अपनी जॉब ली तलाश पूरी कर सकते हैं। 

Business Awareness 

Business awareness भी एक अच्छा आप्शन हैं जिस आप्शन के जरिये आप आसानी से अपने बिज़नस की पहचान बना सकते हैं। Facebook पर बिज़नस के बारे मे लोगो को बताने से आपके बिज़नस की reach बढ़ेगी और लोगो तक आपके बिज़नस की पहुच होगी। 

अगर आप की और कम्पनी के लिए Digital marketing कर रहे हैं तो आप facebook के जरिये बिज़नस awareness कर सकते हैं जिससे उस कंपनी की भी फायदा मिले और आपको भी। हालाँकि इस तरीके को काफी कम लोग इस्तेमाल करते हैं परन्तु यह एक अच्छा तरीका हैं। 

Promote your content 

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या आप youtube जैसे प्लेटफार्म पर पैसे विडियो बनाते हैं तो आप इस प्लेटफार्म पर काफी आसानी से अपने कंटेंट को प्रमोट कर सकते हैं। Facebook पर अगर आपके पास अच्छी audience हैं यानी अच्छा पेज और facebook ग्रुप हैं तो आप उनकी सहायता से अपने कंटेंट को प्रमोट कर सकते हैं।

अगर आप facebook पर paid ads run करते हैं तो उससे भी आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिल सकता हैं। 

Sponsorship 

अगर आपके पास अच्छा facebook पेज और facebook ग्रुप हैं तो आप काफी आसानी से अपने पेज पर sponsorship ले सकते हैं। यह एक आसान तरीका हैं जिससे आप आसानी से कम समय में ज्यादा पैसा कम सकते हैं। 

इसके लिए आपको जरुरत होती हैं एक पेज की और एक ग्रुप की जिन और आप sponsorship लेते हैं। यह सबसे बेस्ट तरीका हैं परन्तु sponsorship के लिए आपके पेज पर ज्यादा like होने चाहिए और आपका पेज एक्टिव होना चाहिए ताकि आपको अच्छे परिणाम मिल सके। 

Note : ऊपर जो भी तरीके बताये गये हैं वो सबसे आसान हैं जिससे आप facebook se ghar baithe paise kaise kamaye के बारे में जान सकते हैं और समझ सकते हैं। यह वो तरीके हैं जो मैं भी पहले इस्तेमाल किया करता था और इससे मुझे अच्छे परिणाम मिले थे। 

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको Facebook se lockdown me ghar baithe paise kaise kamaye के बारे में बताया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा। आप अपने सुझाव हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते हैं।