माउंट आबू राजस्थान, क्यों हैं इतना ख़ास

Spread the love

Mount Abu Rajasthan ( माउंट आबू राजस्थान ) : नमस्कार दोस्तों, राजस्थान को वैसे हम सामान्य भाषा में रेगिस्थानी प्रदेश के नाम से ज्यादा जानते हैं। इसके बावजूद राजस्थान में ऐसे कई क्षेत्र हैं जो अपनी प्राक्रतिक सुन्दरता के लिए देश में विख्यात हैं। 

राजस्थान में ऐसे कुछ क्षेत्रो की बात करे तो कुछ छुपे हुए क्षेत्रो में गोरम घाट, भील बेरी इतियादी प्रशिद्ध हैं। इन सब में राजस्थान में एक और फेमस हैं वो हैं राजस्थान का कश्मीर कहा जाने वाला Mount abu यह पूर्वी – दक्षिण राजस्थान के सबसे पोपुलर स्थान हैं जो अपनी ख़ूबसूरती और पहाड़ी इलाके के लिए जाना जाता हैं। 

माउंट आबू के बारे में आपको इस लेख में पूरी जानकारी दी  जायेगी की आप कैसे यहाँ जा सकते हैं और किस तरह से यहा आ सकते हैं और क्या – क्या देख सकते हैं। 

Mount Abu Rajasthan | माउंट आबू राजस्थान 

राजस्थान का माउंट आबू राजस्थान का सबसे खूबसूरत स्थान हैं जो राजस्थान के सिरोही जिले में आया हुआ हैं। यह एक पहाड़ी इलाका हैं जिसकी ख़ूबसूरती देखते ही बनती हैं। माउंट आबू देखने के लिए लोग देश – विदेश से आते हैं। 

माउंट आबू हिल स्टेशन कहा आया हुआ हैं ? | Where is Mount Abu Hill station located ? 

राजस्थान में काफी ज्यादा पसंद किया जाने वाला यह स्थान राजस्थान के सिरोही जिले में स्तिथ एक Hill Station हैं। माउंट आबू पूर्वी – दक्षिण राजस्थान में स्तिथ एक खूबसूरत स्थान हैं जो प्रकृति प्रेमी के लिए सबसे अच्छा माना जाना हैं। फोटोग्राफर इस जगह को काफी अच्छा माना जाता हैं क्योंकि इस जगह पर फोटो खीचने के लिए काफी अच्छी – अच्छी लोकेशन हैं। 

Photo source with thanks : Trawell.in & Flickr

माउंट आबू कैसे पहुचे | How to reach mount abu ? 

माउंट आबू कैसे पहुचे इसके बार में जानने से पहले आपको इस बारे में जानना जरुरी हैं की आप वर्तमान में कहा हैं और वहा से माउंट आबू आने में कितना समय लगेगा। इस बात की जानकारी के बिना हम यह सही पता नही कर सकते की आप यहा कैसे पहुचे। 

चलिए आपको भारत के कुछ स्थानों से बताने का प्रयास करते हैं भारत के इन शहरो से माउंट आबू कितना दूर पड़ता हैं। 

क्र।सकहा से वायासाधन जिसके जरियेकिमी दूरी
1अहमदाबादआबूरोडट्रेन, बस, स्वयं वाहन227 KMs
2जोधपुरआबूरोडट्रेन, बस, स्वयं वाहन280 KMs
3अजमेरआबूरोडट्रेन, बस, स्वयं वाहन365 KMs
4उदयपुरआबूरोडट्रेन, बस, स्वयं वाहन163 KMs
5आबुरोडट्रेन, बस29।8 KMs

इन चार जगह के बारे में बताने से मतलब अगर आप राजस्थान में इस स्थान पर किसी भी दिशा में आते हैं तो आप इन स्थानों से होकर ही आना होता हैं। 

जोधपुर से माउंट आबू | Jodhpur to mount abu 

Jodhpur to mount abu से माउंट आबू आने के लिए आपको सबसे पहले आबुरोड आना होता हैं। आबुरोड आने के लिए आप बस से, ट्रेन से या स्वयं के वाहन से भी आ सकते हैं। जोधपुर से माउंट आबू की दूरी 280 किलोमीटर हैं। जोधपुर से आपको पहले आबुरोड आना होता हैं उसके बाद आप आबुरोड से माउंट आबू जा सकते हैं।

उदयपुर से माउंट आबू | Udaipur to mount abu 

Udaipur to mount abu से माउंट आबू आने के लिए आपको सबसे पहले आबुरोड आना होता हैं। आबुरोड आने के लिए आप बस से, ट्रेन से या स्वयं के वाहन से भी आ सकते हैं। उदयपुर से माउंट आबू की दूरी 163 किलोमीटर हैं। जोधपुर से आपको पहले आबुरोड आना होता हैं उसके बाद आप आबुरोड से माउंट आबू जा सकते हैं।

जयपुर से माउंट आबू | Jaipur to mount abu 

Jaipur to mount abu से माउंट आबू आने के लिए आपको सबसे पहले आबुरोड आना होता हैं। आबुरोड आने के लिए आप बस से, ट्रेन से या स्वयं के वाहन से भी आ सकते हैं। जयपुर से माउंट आबू की दूरी 494 किलोमीटर हैं। जयपुर से आपको पहले आबुरोड आना होता हैं उसके बाद आप आबुरोड से माउंट आबू जा सकते हैं।

कोलकाता से माउंट आबू | How to reach mount abu from kolkata

Kolkata to mount abu से माउंट आबू आने के लिए आपको सबसे पहले आबुरोड आना होता हैं। आबुरोड आने के लिए आप बस से, ट्रेन से या स्वयं के वाहन से भी आ सकते हैं। कोलकाता से माउंट आबू की दूरी 2047 किलोमीटर हैं। कोलकाता से आपको पहले आबुरोड आना होता हैं उसके बाद आप आबुरोड से माउंट आबू जा सकते हैं।

भोपाल से माउंट आबू | How to reach mount abu from bhopal

Bhopal to mount abu से माउंट आबू आने के लिए आपको सबसे पहले आबुरोड आना होता हैं। आबुरोड आने के लिए आप बस से, ट्रेन से या स्वयं के वाहन से भी आ सकते हैं। भोपाल से माउंट आबू की दूरी 685 किलोमीटर हैं। भोपाल से आपको पहले आबुरोड आना होता हैं उसके बाद आप आबुरोड से माउंट आबू जा सकते हैं।

मुंबई से माउंट आबू | How to reach mount abu from mumbai

Mumbai to mount abu से माउंट आबू आने के लिए आपको सबसे पहले आबुरोड आना होता हैं। आबुरोड आने के लिए आप बस से, ट्रेन से या स्वयं के वाहन से भी आ सकते हैं। मुंबई से माउंट आबू की दूरी 774 किलोमीटर हैं।मुंबई से आपको पहले आबुरोड आना होता हैं उसके बाद आप आबुरोड से माउंट आबू जा सकते हैं।

Note : आबुरोड आने के बाद आपको माउंट आबू जाने के लिए ऊँची पहाड़ी पर जाना होता हैं। इसके लिए आप खुद के वाहन से जा सकते हैं या अबुरोड़ से आपको कई बसे मिल जायेंगी।

माउंट आबू का नजदीकी स्टेशन | nearest railway station to mount abu

माउंट आबू के नजदीकी स्टेशन की बात करे तो अबुरोड़ माउंट आबू का नजदीकी स्टेशन हैं । यह माउंट से 25 किलोमीटर दूर हैं ।

माउंट आबू में देखने के लिए जगह | Places to visit in mount abu

अगर आप माउंट आबू आते हैं तो आप इन जगहों पर घूम सकते हैं। इन जगहों पर आपको काफी कुछ देखने को मिलेगा। माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र शांत वातावरण वाला Hill station हैं। Top 11 places to visit in mount abu, इस लेख में आपको इन जगहों के बारे में बताया जा रहा हैं।  

Nakki Lake | नक्की झील

यह राजस्थान की एकमात्र ऐसी झील हैं जो किसी Hill station पर आई हुई हैं। माउंट आबू की यह एकमात्र झील हैं जो इस देखने में काफी खूबसूरत लगती हैं। इस झील के चारो और पहाड़िया हैं जो इस झील की ख़ूबसूरती पर चार चाँद लगा देती हैं। यह एकमात्र ऐसी झील हैं जो आर्टिफीसियल झील हैं और यह भारत की एकमात्र आर्टिफीसियल झील हैं। 

Guru shikhar | गुरु शिखर

गुरु शिखर राजस्थान की एकमात्र ऐसी जगह हैं जो राजस्थान का सबसे ऊँचा पॉइंट हैं। यह राजस्थान की सबसे ऊँची पर स्तिथ पहाड़ी हैं जिसकी ऊंचाई समुन्द्र्तल से करीब 1722 मीटर की हैं। इस पहाड़ी क्षेत्र को संतो का शिखर भी कहा जाता हैं। यह भी घूमने के लिए काफी अच्छी जगह हैं। 

Toad Rock | तोड़ चट्टान

यह माउंट आबू का मैस्कॉट के नाम से भी जाना जाता हैं। यह ऐसा पॉइंट  हैं जिसे यहा आने वाले लोग काफी ज्यादा देखते हैं। यह सबसे ज्यादा Attractive करने वाला पॉइंट हैं। इसके आसपास की झील और हरे-भरे पहाड़ी क्षेत्रों की मनोरम सुंदरता को देखने के लिए आप चट्टान पर चढ़ सकते हैं और यहा के लुभावने क्षेत्रो को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं।

Mount abu wildlife sanctuary | माउन्ट आबू वन्य जीव अभ्यारण

आप Mount abu rajasthan आते हैं और आबूरोड से माउन्ट आबू की और चढाई करते हैं तो उस समय हाईवे के आसपास आपको ऐसी ही सुन्दरता देखने को मिलती हैं। माउंट आबू रेगिस्तान की भूमि में विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों से संपन्न एक खूबसूरत hill station है। रहस्यमय और सुंदर शहर गर्मियों का प्रवेश द्वार होने के अलावा एक सुंदर तीर्थ स्थान है।

Dilwara jain temple | देलवाडा जैन मंदिर

माउंट आबू से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित दिलवाड़ा मंदिर मुख्य रूप से 11वीं और 13वीं शताब्दी ईस्वी के बीच वास्तुपाल और तेजपाल द्वारा बनाए गए थे। हरे-भरे हरियाली से घिरे और आसपास के क्षेत्रों से ऊपर की ऊंचाई पर स्थित, ये मंदिर संगमरमर के आश्चर्यजनक उपयोग के लिए विश्व प्रसिद्ध हैं – कई लोग जो यह आते है वो इन्हें ताजमहल से भी स्थापत्य रूप से श्रेष्ठ मानते हैं। दरवाजों से लेकर छत और खंभों तक सब कुछ बेहद जटिल रूप से डिजाइन किया गया है – एक बिंदु पर, संगमरमर की छत इतनी बारीक है कि यह वास्तव में पारभासी है।

Mount Abu SunSet point | माउंट आबू सनसेट पॉइंट 

Sunset point पर साल भर अच्छा मौसम रहता है। जबकि जो लोर प्रकृति से प्रेम करते हैं वो लोग सूर्य की अंतिम किरणों में विचरण यहाँ कर सकते हैं। हरे रंग की रेंज के विपरीत, लाल और नारंगी रंगों में रंगीन आकाश के जादू को आसानी से स्थापित किया जा सकता है। जलवायु बिना किसी हलचल के शांति से सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए अनुकूल बनाती है।

Raghunath Temple | रघुनाथ मंदिर

राजस्थान के माउंट आबू में स्तिथ यह एक खूबसूरत मंदिर हैं जो Mount abu rajasthan में एक दर्शनीय स्थल हैं। यह मंदिर यहाँ के स्थानीय लोगो की आस्था का एक केंद्र हैं। नक्की झील देखने आने वाले लोगो के लिए एक दर्शनीय स्थल हैं। अगर आप आबुरोड आते हैं तो यहा जरुर आये। 

Brahma kumari ashram mount abu | ब्रह्मा कुमारी आश्रम माउंट आबू 

ब्रह्मा कुमारिस वर्ल्ड स्पिरिचुअल यूनिवर्सिटी एक अंतरराष्ट्रीय non-government आध्यात्मिक संगठन है जिसकी स्थापना दादा लेखराज कृपलानी ने 1930 के दशक में माउंट आबू में स्थित मुख्यालय के साथ की थी। माउंट आबू के हिल स्टेशन को ‘मधुबन’ (शहद का जंगल) भी कहा जाता है, जो एक बड़े पैमाने पर आत्मनिर्भर समुदाय है, जिसमें हर साल आने वाले योगियों का एक बड़ा अंतरराष्ट्रीय परिवार आता है। यह स्थान भी काफी सुन्दर और देखने लायक है। 

Mount Abu Honeymoon point | माउंट आबू हनीमून पॉइंट 

माउंट पर 4000 फीट की ऊंचाई पर स्तित यह हनीमून पॉइंट एक शानदार पॉइंट हैं। इस को एक और शब्द में अन्दरा पॉइंट भी कहते हैं। अगर आप किसी लम्बे टूर के लिए यहा आते हैं तो आप इस स्थान को जरुर देखे। 

Achalgarh Village | अचलगढ़ गाँव

माउंट के पास एक छोटा सा गाँव हैं जो प्राक्रतिक रूप से काफी सुन्दर हैं। अगर आप माउंट आबू आने का प्लान बना रहे हैं तो इस गाँव की और एक नजर जरुर करे। अचलगढ़ गाँव माउंट आबू क्षेत्र का एक सुरम्य गाँव है जो अचलगढ़ किले और अचलेश्वर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है।

Universal Peace hall | यूनिवर्सल पीस हॉल

इस भवन को ॐ शांति भवन के नाम से भी जाना जाता हैं। जो 1983 में ब्रह्मा कुमारी आध्यात्मिक विश्वविद्यालय में निर्मित मुख्य सभा हॉल है। विभिन्न आयोजनों के दौरान एक साथ 16 भाषाओं में अनुवाद की सुविधा के साथ शांत सफेद संरचना में 5,000 लोगो के आसानी से बैठने की क्षमता है।

माउंट आबू जाने का सही समय | Best time to visit in mount abu 

अगर आप माउंट आबू आने का प्लान बना रहे हैं तो आपको यहा आने के लिए जुलाई के बाद आना चाहिए। वैसे यह स्थान ऐसा की यहा आप साल में किसी भी दिन आयेंगे तो भी आपको यहा पर वो ही ख़ूबसूरती दिखेगी।

माउंट आबू में क्या खास है ? What is special about Mount Abu ? 

अगर आप माउंट आबू आते हैं यह जाहिर से बात हैं की आपको यहा पर काफी कुछ देखने को मिलेगा। इन देखने लायक स्थानों में माउंट आबू झरना, गुरु शिखर, माउंट आबू वन्यजीव अभ्यारण इत्यादि।

निष्कर्ष

आपको इस लेख में Mount abu rajasthan के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

A hindi blog which provides genuine information. Just search for a keyword and you will find the result regarding.

Related Posts

6 akshar wale shabd

छ अक्षर वाले शब्द

Spread the love

Spread the love 6 akshar wale shabd ( छ अक्षर वाले शब्द ) भाषा की मूल इकाई वर्ण से पूर्ण अर्थ प्रकाश करते हुए बनते है शब्द।…

Hindi ki matra

हिंदी की मात्राएँ

Spread the love

Spread the love Hindi ki matra ( हिंदी की मात्रा ) वर्ण भाषा के मूल स्वरूप होते है। किसी भी भाषा सीखनी हो तो हमे पहले उसके…

Rajasthan ka rajya Pashu

राजस्थान का राज्य पशु कौनसा है ?

Spread the love

Spread the love Rajasthan ka rajya Pashu ( राजस्थान का राज्य पशु ) नमस्कार दोस्तों, राजस्थान में राज्य के कई ऐसे चिन्ह, जानवर और प्रतीक है जिनको…

MBPS full form

MBPS का पूरा नाम | MBps vs Mbps

Spread the love

Spread the love MBPS full form ( MBPS का पूरा नाम ) आये दिन इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली संस्थायो के विज्ञापन में अपने जरूर देखा होगा…

Kbps full form

KBPS का पूरा नाम

Spread the love

Spread the love Kbps full form ( KBPS का पूरा नाम ) इतिहास में झांके तो हमे यह पता लगता है मानव समाज में 3 ऐसे क्रांति…

Bharat ki sabse chaudi nadi

भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ?

Spread the love

Spread the love Bharat ki sabse chaudi nadi ( भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ? ) नदियाँ करोडो सालों से धरती पर जल का मुख्य…

Leave a Reply

Your email address will not be published.