रेडियो जॉकी कैसे बने ?

Radio Jockey kaise bane ( रेडियो जॉकी कैसे बने ) नमस्कार दोस्तों, हम कई  बार ऐसी जगह जाते है जहा पर गाने सुनने के बाद हमे कई तरह की अच्छी और मेहक फील आती है। कई बार हम पार्टी मे भी जाते है तो वहा भी ऐसी ही कई जगह देखते है जहा कई लोग गाने चलाते है और पार्टी मे एक अलग रंग जमाते है। 

गाने सुनने और सुनाने के लिए हर पार्टी और हर जगह एक रेडियो जॉकी होते है। यह रेडियो जॉकी बनने के लिए कई लोग चाहते है। क्या आप भी चाहते है की आप भी एक रेडियो जॉकी बने या आप अभी रेडियो जोच्क्य बनना चाहते है ? 

अगर आपका जवाब हाँ मे है तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढना होगा। हमारे इस लेख मे आपको इसी के बारे मे बताया जाएगा। हमारे इस लेख मे आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी दी जायेगी। इस जानकारी को पढ़ कर और इसे जान कर के आसानी से पूरी जानकारी ले सकते है। 

रेडियो जॉकी क्या होता है ?

अगर हम बात करे इस पोजीशन की तो इसके बारे मे आपको एक सामान्य जानकारी मे बता देते है की यह एक एक ऐसी व्यक्ति होता है जो किसी भी पार्टी मे या किसी भी फंक्शन या शादी समारोह मे गानों के साथ मनोरंजन प्रस्तुत करता है। 

यह एक ऐसी पोजीशन या जॉब है जिसके करने के लिए कोई एक निच्छित समय और निच्छित अवधि नही है। यह एक कौशल युक्त जॉब है। इसमे ऐसा नही है की कोई एक डिग्री और दिलोमा करना होता है। यह इन सब से अलग है। 

यह एक प्रकार से म्यूजिक को होस्ट करने वाला व्यक्ति होता है। आपने अक्सर पार्टी और शादी समारोह मे देखा होगा की एक या एक से ज्यादा लोग म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट के साथ गाना बजाते रहते है और उसके अलावा यह एक गाने के साथ खुद को भी प्रेजेंट करता है। 

रेडियो जॉकी मे करियर बनाने के लिए क्या करे ?

रेडियो जॉकी का फील्ड हो या कोई और फील्ड, इन सब मे करियर बनाने के लिए आपको सबसे पहले उस काम को करने के लिए एक पेशन खुद मे जगाना पड़ता है। आपने देखा होगा की कई सफल व्यक्ति और किसी एक प्रोफेशन मे सफल व्यक्ति कोई एक काम नहीं करता है। 

वह हमेशा खुद को अच्छा और बड़ा बनाने के लिए कई तरह के काम करता है। ऐसे ही रेडियो जॉकी मे भी है। इसको करने के लिए सबसे पहले आपको इससे जुडी स्किल और कौशल को सीखना होता है। इस प्रकार की स्कील को सीखने के बाद इसमे आपको खुद को बनाना होता है। 

खुद को बनाने का मतलब होता है की आप किस प्रकार से खुद को अच्छा साबित कर सकते है की हां मे यह चीज़ कर सकता हूँ। रेडियो जॉकी भी एक स्किल का कार्य है और इस कार्य को करने के लिए मेहनत के साथ इसमे खुद की स्किल के बारे मे भी काम करना होता है। Radio Jockey kaise bane

रेडियो जॉकी के लिए स्किल 

रेडियो जॉकी बनने के लिए वैसे तो कई तरह की स्किल का होना जरुरी होता है। इन सब मे कुछ स्किल तो इस प्रकार है। 

रेडियो जॉकी बनने के लिए आपके पास जो स्किल होनी चाहिए वो यह है। जैसा की हम पहले से ही जानते है की इस प्रोफेशन मे स्किल सबसे ज्यादा काम आती है। इसके लिए हार किसी भी स्तिथि को अर्रनेंग करना बल्कि हर स्तिथि को संभालना आना चाहिए। किस स्तिथि मे किस प्रकार से Behave करना है। यह भी जरुरी है। 

इसके अलावा RJ मे आत्मविश्वास भी होना चाहिए जो की बेहतर है। अगर किसी रेडियो जॉकी मे अच्छी स्किल है तो वो काफी कम समय मे अच्छा नाम कमा सकते है, इसके लिए आप उदाहरण के तौर पर नावेद और निलेश मिश्रा को देख सकते है। 

रेडियो जॉकी की विशेषता ?

हर व्यक्ति के लिए खुद को साबित करना एक अच्छी बात होती है। RJ यानी रेडियो जॉकी बनने मे एक व्यक्ति के पास यह सभी विशेषता होनी चाहिए। इन सरल विशेषता के कारण ही RJ खुद को बेहतरीन दिखा सकता है। 

उच्चारण और स्पष्टता – किसी भी बात को बोलने के लिए या उसे Present करने के लिए किसी भी व्यक्ति के शब्द और उनका उच्चारण स्पष्ट होना चाहिए। मोटे तौर पर देखा जाए तो ब्यक्त`व्यक्ति मे बात करने के लिए आत्मविश्वास होना चाहिए। इसके अलावा जिन शब्दों का बोलते समय चुनाव करना है तो उसके लिए भी यह बेहतरीन होना चाहिए। 

मनोरंजन की स्किल – एक रेडियो जॉकी के पास थोड़ी सी स्किल इससे जुडी भी होनी चाहिए की वो दुसरे लोगो का मनोरंजन कर सके। हालांकि यह कोई जरुरी स्किल नही है बस यह इसलिए जरुरी है की वह दूसरी को थोडा उत्साहित बना सके। 

यह है कुछ सामान्य स्किल जो एक रेडियो जॉकी को चाहिए। इसके लिए आपके पास एक बहरीन आप्शन है की आपको पहले अपनी स्किल पर काम करना चाहिए।

रेडियो जॉकी बनने के लिए योग्यता

एक रेडियो जॉकी बनने से पहले या बनने के लिए आपके पास यह निम्न योग्यता होनी चाहिए। इन योग्यताओ के साथ ही आवेदन एक रेडियो जॉकी बन सकता है। 

वैसे यह एक स्किल का कोर्स और काम है। इसके लिए किसी पढाई की डिग्री और डिप्लोमा रखने की जरूरत नही है। इस काम के लिए आपमे जूनून और जज्बा होना चाहिए जो की काफी माहत्वपूर्ण है।

वैसे आज देश मे ऐसे कई संस्थान है जो रेडियो जॉकी से सम्बंधित कोर्स करवाते है। उन कोर्स को आप ज्वाइन कर सकते है। इन कोर्स की सूची मे यह निम्न है – Radio Jockey kaise bane

  • डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्रामिंग एंड ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट 
  • डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन एंड रेडियो जॉकी
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रेडियो एंड ब्राडकास्टिंग मैनेजमेंट
  • सर्टिफिकेट कौसे इन रेडियो जॉकी 

इन सभी कोर्स की सूची मे किसी भी एक या एक से अधिक कोर्स को आप कर सकते है। इसके अलावा आप किसी भी संस्थान या किसी भी सोशल मीडिया जैसे Youtube से भी सीख सकते है। यह एक काफी अच्छा मैनेजमेंट कोर्स है। 

इन कोर्स को करने के बाद हो सकता है की आपकी स्किल मे और भी थोड़ी Improvement आ जाए और आप अच्छा स्किल सीख सके और अच्छे लेवल पर इस काबिलियत को बना सके। 

रेडियो जॉकी मे करियर 

रेडियो जॉकी मे करियर ग्रोथ के कई सारे आप्शन है। अगर आप एक RJ बनना चाहते है तो उसके लिए आपके पास एक नही बल्कि कई सारे आप्शन है। इन आप्शन मे आप इन मे से किसी एक को और किसी एक से अधिक को चुन सकते है। 

  • रेडियो एफएम – आपने देखा होगा की कई सारे रेडियो एफएम वर्तमान मे शुरू हो गये है और चल रहे है। किसी भी एफएम कंपनी मे या एफएम चैनल पर अपना करियर बना सकते है। इसमे काफी हाई स्कोप होते है ग्रोथ करने के। 
  • लाइव शो होस्ट – इसके अलावा इसमे लाइव शो भी आप कर सकते है। अगर लाइव शो कोई करता है तो उसके लिए उन्हें काफी ज्यादा करियर ग्रोथ मिलते है। किसी भी शादी समारोह मे या किसी भी अन्य फंक्शन मे इस प्रकार के कार्य करने पर काफी तेजी से करियर मे ग्रोथ मिल सकता है। 
  • टेलीवीजन शो – किसी भी टेलीवीजन शो मे भी इस प्रकार से खुद को प्रेजेंट कर सकते है। एक बार अगर टेलीवीजन पर कोई आपको देख लेता है या इस प्रकार के शो करता आपको देख लेता है तो उससे आपको काफी हीट मिलता है तो उससे आपको आगे भी कई सारे आप्शन मिलने की चांस रहते है। 
  • फिल्म – RJ बनने की बाद या इस कोर्स को करने के बाद आप खुद को प्रेजेंट करने के लिए फिल्म मे भी ट्राई कर सकते है। इसमे कई सारे आप्शन आपको मिल जाते है। 

यह है कुछ करियर ग्रोथ के आप्शन। इसके अलावा इसमे आप और भी ट्राई कर सकते है। 

RJ बनने के लिए कौनसा कोर्स करे ?

RJ बनने के लिए एक नही बल्कि बाज़ार मे कई सारे कोर्स उपलब्ध है। इस कोर्स को करने के बाद आप या तो खुद का कोई काम शुरू कर सकते है या किसी अन्य कंपनी और किसी यूट्यूब चैनल के साथ काम कर सकते है। 

  • डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्रामिंग एंड ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट 
  • डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन एंड रेडियो जॉकी
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रेडियो एंड ब्राडकास्टिंग मैनेजमेंट
  • सर्टिफिकेट कौसे इन रेडियो जॉकी

इन चारों कोर्स मे से कोई एक या एक से अधिक कोर्स आप कर सकते है – 

डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्रामिंग एंड ब्राडकास्टिंग मैनेजमेंट

रेडियो जॉकी करने के लिए आप इस कोर्स को भी आप कर सकते है। यह एक ऐसा कोर्स है जिसे कर के आप आसानी से इस फील्ड मे अपना करियर बना सकते है। इसके अलावा इस कोर्स को करने के बाद बाद आप किसी कंपनी या किसी संस्थान मे काम कर सकते है। 

भारत मे ऐसी कई स्कूल और संस्थान है जो इस प्रकार के कोर्स करवाती है। रेडियो जॉकी कोर्स करने के लिए आपको कम से कम कक्षा 12 तक पढ़ा हुआ होना चाहिए। इस तरह के कोर्स करने के बाद भी आप काफी अच्छा करियर बना सकते है। Radio Jockey kaise bane

डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन एंड रेडियो जॉकी

इसके अलावा यह भी एक कोर्स है जिसे कर के आप रेडियो जॉकी बन सकते है। रेडियो जॉकी बनने के बाद आप अपना एक अच्छा करियर बना सकते है। इस कोर्स को करने के बाद आपको इस तकनीक के बारे मे स्किल सीखने की जरूरत पड़ती है। 

इस कोर्स को करने के लिए भी आपको कम से कम कक्षा 12 पास होना जरुरी है। इस कोर्स मे यह सबसे ज्यादा जरुरी है की आप कम से कम कक्षा 12 पास हो। 

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रेडियो एंड ब्राडकास्टिंग मैनेजमेंट

इन ऊपर दोनों रेडियो जॉकी के कोर्स के अलावा आप एक डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते है। यह एक परा स्नातक कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद आप एक अच्छे रेडियो जॉकी बन सकते है। इसके अलावा यह इस कोर्स को करने के बाद आपको काफी सारा अनुभव और ज्ञान भी मिलता है जिसके इस्तेमाल आप एक खुद को अच्छा RJ बना सकते है। 

इस कोर्स को किसी भी ऐसी कॉलेज या विश्वविद्यालय से किया जा सकता है जो खुद एक सर्टिफाइड कॉलेज हो और ऐसे कोर्स करा सकती है। ऐसे किसी संस्थान से कोर्स करने के बाद आप अपना करियर समे बना सकते है। इतना ही नही इसमे आपको एक से अधिक स्किल पर काम करने का मौका मिलता है जो की आपको एक बेहतर RJ बना सकते है। 

सर्टिफिकेट कौसे इन रेडियो जॉकी

इसके अलावा यह एक ऐसा सर्टिफिकेट कोर्स है जिसे आप किसी भी निजी संस्थान से कर सकते है। RJ का कोर्स करना एक बेहतरीन कोर्स है जो आपको स्किल के आधार पर करने को महत्त्व देता है। अगर आपके पास स्किल है तो आप दुनिया मे किसी भी बड़े पहाड़ को काट सकते है। 

यह भी एक ऐसा सर्टिफिकेट कोर्स है जिसे करने के बाद आप खुद का करियर इस फील्ड मे बना सकते है। इतना ही नही इस कोर्स को करने के लिए भी कम से कम कक्षा 12 का पास होना जरुरी है। इस कोर्स को कर के आप भी एक अच्छे रेडियो जॉकी बन सकती है। 

RJ के लिए अनुभव कैसे ले ?

रेडियो जॉकी बनने के लिए आपको कम से कम इसके लिए अनुभव होना जरुरी है। अगर आप एक परफेक्ट रेडियो जॉकी बनना चाहते है तो उसके लिए आपके पास अच्छा अनुभव होना चाहिए। इस प्रकार के अनुभव के लिए आप इन दो चीज़ों को कर सकते है। 

  • किसी पहले से ही अनुभवी RJ के साथ काम करे या उनसे सीखने का प्रयास करते रहे। ऐसे करके आप अपनी स्किल को बढ़ा और Improve कर सकते है। 
  • इसके अलावा आप इन कोर्स को कर सकते है उसके बाद खुद के लिए काम कर सकते है। इसके अलावा आप किसी ऐसी संस्थान के लिए काम कर सकते है जो खुद एक अनुभवी संस्थान है। 

ऐसा कर के आप इस काम के लिए अनुभव प्राप्त कर सकते है। 

अंतिम शब्द 

इस लेख मे आपको Radio Jockey kaise bane ( रेडियो जॉकी कैसे बने ) के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा और यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट कर के जरुर बताये। 

यह भी पढ़े

RAS कैसे बने ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना