क्रिकेट में स्टंप ( विकेट ) की लम्बाई कितनी होती है?

Cricket me stump ki lambai

क्रिकेट में स्टंप की लम्बाई ( Cricket me stump ki lambai ) जब भी हम क्रिकेट और क्रिकेट खेल की बात करते है तो हमारे मन में कई ऐसे सवाल आते है जिनके जवाब हम अक्सर ढूंढते रहते है. क्रिकेट में बॉल, बेट के साथ स्टंप भी एक जरुरी चीज़ होती है. 

क्रिकेट मैच के दोहरान स्टंप की पहली आवश्यकता होती है. क्या आपको पता है की आखिर क्रिकेट में स्टंप की लम्बाई कितनी होती है? अगर कोई एकदम आपसे यह सवाल पूछे तो शायद आपका जवाब ना होगा. हम आपको बता देते है इसके बारे में पूरी जानकारी. 

क्रिकेट में स्टंप की लम्बाई कितनी होती है?

क्रिकेट स्टंप की लम्बाई की अगर हम बात करे तो क्रिकेट स्टंप की लम्बाई 28 इंच होती है. यह हम बात कर रहे है इंटरनेशनल मैच की और टूर्नामेंट की. अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जो स्टंप इस्तेमाल किया जाता है उसकी लम्बाई यही होती है. 

क्रिकेट स्टंप किससे बने होते है?

हम सामान्य तौर पर मैच में जो स्टंप देखते है वो लकड़ी के बने होते है. स्टंप बनाने के लिए विशेष प्रकार की लड़की का इस्तेमाल किया जाता है और उसे विशेष प्रकार से तैयार किया जाता है. अगर इसको मॉडर्न क्रिकेट के बारे में जाने तो इसमें कई तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है जिसमे माइक्रोफोन और कैमरा भी लगाये जाते है. 

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको क्रिकेट में स्टंप की लम्बाई ( Cricket me stump ki lambai ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना