हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

RAS की तैयारी कैसे करे ?

RAS ki taiyari kaise kare : नमस्कार दोस्तों, आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से आपको राजस्थान प्रशासनिक सेवा यानी RAS की तेयारी कैसे करे, के बारे में बतायेंगे. 

अगर कोई परीक्षार्थी इस परीक्षा की पहली बार तेयारी करता हैं तो उसके मन में इस प्रकार के कई सवाल आते हैं की वो किस तरह से इस परीक्षा की तेयारी करे. 

RAS की परीक्षा की राजस्थान राज्य की परीक्षा में सबसे ज्यादा कठिन मानी जाती हैं. अगर राजस्थान राज्य में होने वाली अन्य परीक्षाओं की बात करे तो इसमें पटवारी, एलडीसी इतियादी आते हैं. 

बावजूद इसके यह परीक्षा पुरे राज्य में सबसे कठिन मानी जाती हैं जिसके कुछ कारण यह है. 

  • पहला – इस परीक्षा के 3 भाग होते हैं. 
  • दूसरा – यह परीक्षा मुख्य रूप से एक लिखित परीक्षा हैं. .
  • तीसरा – इस परीक्षा में एक पेपर नही बल्कि कई पेपर होते हैं. 

RAS की तेयारी कैसे करे ? | RAS ki taiyari kaise kare ?

राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा की तेयारी करना कोई बड़ी बात नही. अगर आपके पास पास सही Strategy हैं तो आपके लिए यह बेहद ही आसान होने वाला है. RAS की तेयारी करने से पहले और तेयारी करने के दोहरान आपको कुछ निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए जो इस प्रकार हैं. आपको एक – एक करके उन सब के बारे में बताते हैं. 

यह 10 बिंदु जो आपको हमेशा ध्यान में रखने चाहिए – 

Syllabus को समझे 

किसी भी परीक्षा की तेयारी करने के लिए यह सबसे जरुरी हैं की आप उस परीक्षा के syllabus को समझे. अगर आपको syllabus समझ में आ गया तो आप आसानी से किसी भी परीक्षा की पास कर सकते हैं. 

ऐसे ही राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा के लिए भी syllabus को समझना बेहद ही जरुरी हैं. इस परीक्षा का syllabus काफी फैला – फैला हैं. इसमें काफी विषयों को कवर किया गया हैं. इसमें आपको इतिहास, भूगोल, राजनीतिक विज्ञान इत्यादि विषयों के बारे में पढना होता हैं, जिसके बारे में इस लेख में बताया गया हैं. 

Exam pattern को समझे

एग्जाम syllabus को समझने के साथ – साथ आपको एग्जाम के पैटर्न के बारे में भी समझना जरुरी हैं. अगर आप इसी भी एग्जाम पैटर्न को समझ लेते हैं तो आपको इससे काफी फायदा मिलता हैं. किसी भी परीक्षा के एग्जाम पैटर्न में उस एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी होती हैं. 

किसी भी एग्जाम के पैटर्न को समझना काफी आसान होता हैं. एग्जाम पैटर्न के बारे में जान लेने से आप यह जान लेते हैं की आप किस प्रकार से उस परीक्षा को पास कर सकते हैं और उस परीक्षा को पास करने के लिए आपके पास क्या रणनीति होनी चाहिए. 

Mind Set करे 

अब अगर आपने इस परीक्षा के syllabus और एग्जाम पैटर्न को समझ लिए हैं तो अब बारी हैं माइंड सेट करने की. आप किस प्रकार से इस परीक्षा की तेयारी करना चाहते हैं यह जानना बेहद ही जरुरी हैं. 

परीक्षा को पास करने के लिए आपको कब पढना हैं और कब अन्य काम करना हैं. मुश्किल तब बढ़ जाती हैं तब आप किसी प्रकार की नौकरी करते हो. नौकरी करने वालों के लिए समय प्रबंधन करना बेहद ही जरुरी हैं. 

Time Management करें

RAS Exam जो की नाम से ही जाना जाता हैं की यह राजस्थान राज्य का कितना बड़ा एग्जाम हैं. इस एग्जाम में अगर आपके पास समय की सही रणनीति नही हैं तो आप इसमें हो सकता है असफल हो जाओं. 

RAS Syllabus

इस परीक्षा के लिए Time management बेहद ही जरुरी हैं. यह बात तब ज्यादा जरुरी हो जाती हैं जब आप किसी प्रकार की नौकरी या काम करते हो. अगर आप दिन में 7 – 9 घंटे काम करते हो तो भी यह आपके लिए बेहद जरुरी हैं की आप सही समय की रणनीति बनाये. 

Read lonely 

हमने अक्सर इस बात के बारे में नोटिस किया हैं की लड़के ग्रुप बना कर पढ़ते हैं. अगर आप हमारी सलाह माने तो आप अकेले ही पढ़े. इससे आपको एक फायदा हो सकता हैं की आपका समय ख़राब नहीं होगा. अगर कभी आपको लगे की आपको किसी के मदद जरुरत हैं तो आप अपने दोस्तों से सलाह मशवरा कर सकते हैं. मेरी माने तो आप अकेला ही पढाई करे. 

ज्यादा किताबे पढने की बजाय कुछ चुनिन्दा किताबे पढ़े

कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है की विद्यार्थी एक विषय के बारे में पढने के लिए एक – दो से अधिक किताबे पढ़ते हैं. इस विषय में अगर हम सलाह दे तो आपको एक विषय के लिए कम से कम 1 और अधिक से अधिक 2 किताबे ही पढनी चाहिए. इससे अधिक किताबे पढना आपके मन की विचलित कर सकता हैं. 

तकनीक का इस्तेमाल करे

आज के समय में कंप्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ रहा हैं. ऐसे में आप यह सोच रहे हैं की तकनीक से RAS ki taiyari kaise kare तो आपको बता दे देते हैं की आप youtube के माध्यम से इस परीक्षा की तेयारी कर सकते हैं.

तकनीक का सही इस्तेमाल करना भी अपने आप में एक अच्छा माना जाता हैं वो भी ख़ास कर तब जब आप किसी परीक्षा की तेयारी कर रहे हो. 

Time Table बनाये

RAS ही नही किसी भी परीक्षा को पास करने की रणनीति बनाने के लिए आपके पास सही समय – सारिणी का होता बेहद ही जरुरी हैं. समय सारणी में आप अपने समय के बारे में बता सकते हो की आप कब और कितने बजे किस किताब को पढोगे. 

समय सारणी के अनुसार ही अपने समय का मैनेजमेंट करे और अपनी पढाई को जारी रखे. 

Set a goal

किसी ही परीक्षा की तेयारी करने के लिए आपके पास अर्जुन जैसा निशाना होना चाहिए. इसका मतलब यह नही की आपको कोई तीर चलाना हैं. इसका मतलब इससे हैं की आपको अपने लक्ष्य पर अडिंग रहना हैं, कभी पीछे नहीं मुड़ना जब तक की आप सफल ना हो जाये. 

यह आपके परीक्षा के लिए बेहद ही जरुरी हैं. लक्ष्य बेहद ही जरुरी हैं किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए

सही रणनीति के साथ परीक्षा दे

इन सब में सबसे अंतिम चीज़ जो हैं वो की आप एक सही रणनीति के साथ परीक्षा दे. अगर आपके पास सही रणनीति ही हैं तो आप शायद इस परीक्षा में सफल ना हो. हम तो दुआ करते हैं की आप सब इस परीक्षा में सफल हो.

निष्कर्ष

इस लेख में आपको RAS ki taiyari kaise kare के बारे में बताया गया हैं.उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा.