पिता का पर्यायवाची शब्द

पिता का पर्यायवाची शब्द (Pita ka paryayvachi shabd)

पिता का पर्यायवाची शब्द – अब्बा, बाप, जनक, जनपिता, पापा, बापू, बाबू, जन्मदाता, पितृ।

Pita ka Paryayvachi Shabd – Abba, Baap, Janak, Japita, Papa, Bapu, Babi, Janmdata, Pitr

पिता के पर्यायवाची शब्द ( Synonyms of Pita in Hindi ) और इनके पर्यायवाची शब्दों के अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। 

इसलिए उस एक शब्द का किसी एक समान वाक्य में प्रयोग हो जाए , यह जरूरी नहीं है। सभी शब्दों का अर्थ और मतलब अलग अलग हो सकता हैं। पर्यायवाची शब्दों के अलग अलग शब्दों का अलग – अलग अर्थ होना स्वाभाविक है, इसलिए उनके मतलब को समझना भी अनिवार्य हैं।

इस लेख में नीचे हम दिए गये कुछ उदाहरण के माध्यम से पिता और पिता से जुड़े कुछ पर्यायवाची शब्द को और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे, इससे आप समझ सकेंगे की केवल इस एक शब्द का कितना अधिक अर्थ हैं।

  • जन्मदाता – वह जो जन्म देता है।
  • जनक – वो जो जनता है या जनने वाला।
  • पितृ – पिता का एक और अन्य नाम।
  • बापू – महात्मा गांधी को भी बापू के नाम से जानते है।
  • पापा – पितृ का एक और अन्य नाम।

राज्य और केंद्र की परीक्षा में पर्यायवाची शब्द से जुड़े विषयों के बारे में पूछे जाते हैं। एक शब्द के अन्य कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिए गए शब्द पिता का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी मानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

RAS और IAS जैसी परीक्षाओं में भी पर्यायवाची शब्द काफी ज्यादा पूछे जाते हैं, हो सकता हैं उन पर्यायवाची शब्द में पिता का पर्यायवाची ( पिता ka paryayvachi ) भी हो।

यह भी पढ़े

छल कपट का पर्यावाची शब्द

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना