फ्रांस की राजधानी क्या है ?

France ki rajdhani kya hai ( फ्रांस की राजधानी क्या है ) यूरोप महासंघ में बसा फ्रांस इसका एक प्रमुख सदस्य होने के साथ साथ यूरोप महाद्वीप की आयतन के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ी देश है। 

प्राकृतिक सुंदरता से भरा यह देश दुनिया भर से पर्यटको की पहली पसंद बानी हुई है। सिर्फ सुंदरता ही नहीं  बल्कि दुनिया भर में बाकि देशों के साथ अच्छे रिश्ते के कारण भी यह मसहूर है। चलिये आज के इस लेख में हम जानेंगे कि फ्रांस की राजधानी क्या है? इसके साथ साथ हम इसकी विशेषता के बारे में भी चर्चा करेंगे। 

फ्रांस देश

फ्रांस ( Republic of france के नाम से भी जाना जाता है ) अंतरमाहाद्वीपीय देश है, जब के देश के मुख्य हिस्सा यूरोप के पश्चिम हिस्से से स्थित है और बाकि का हिस्सा उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका तथा अफ्रीका महाद्वीप में बसा है। 

फ्रेंच इसकी राष्ट्रिय भाषा तथा ईसाई धर्म यहां का मुख्य धर्म है। लगभग 64% ईसाई धर्मबलंबी इस देश के बसते है। ईसाई धर्म के बाद इस्लाम इस देश का मुख्य धर्म है। Louis Vuitton, L’Oréal Paris, Garnier जैसी ब्रांड इसी देश इज़ात हुई है।

पूर्व में इटली, स्विट्ज़रलैंड, बेलजियम, दक्षिण पश्चिम में स्पेन, पूर्व में अटलांटिक सागर तथा दक्षिण में मेडिटेरियन सागर से घिरा हुआ है। 543,940 वर्ग किलो मीटर विशिष्ट यह देश का आवादी 6.74 करोड़ है। 119 वर्ग किलो मीटर जनसँख्या घनत्व सबसे कम देशों में शामिल है।

फ्रांस की राजधानी 

फ्रांस की राजधानी क्या है? क्या है इस शहर की खसियत और कितने लोग बसते है यहाँ? यह सब जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये। चलिये जानते है फ्रांस की राजधानी क्या है? पेरिस फ्रांस की राजधानी है। 

पेरिस फ्रांस की उत्तरी हिस्से में सीएन नदी के किनारे बसा एक खूबसूरत शहर है। यह फ्रांस की सबसे बड़ी शहर है जिसकी क्षेत्रफल कुल 105 वर्ग किलोमीटर है। फ्रांस की सबसे घनी आवादी कही जाने वाली इस शहर की कुल जनसंख्या 22 लाख 41 हजार से ज्यादा है। 

दुनिया की सबसे खूबसूरत शहरों में गिने जाने वाला पेरिस को सालाना 3 करोड़ लोग घूमने आते है। पूर्व समय में लुटेसिया के नाम से जाना जाने वाला इस शहर में हर समय के स्मारक , इमारते आदि महजूद है।

चलिये एक नजर डालते है कुछ ऐसे ही प्रसिद्ध इमारतों के ऊपर। 

  • Arc de Triomphe, Pantheon, Grand Palais, Wall of Love, 
  • Flame of Liberty, Lux Obelix, Hall of Mirrors आदि कई कलाकारियां महजूद है।

विश्व प्रसिद्ध आइफ़िल टावर भी पेरिस में स्थित है। 1889 में लोकार्पित हुआ यह स्मारक को आज तक सालाना करोड़ लोग घूमने आते है। प्यार के शहर कही जनि वाली यह शहर कोई घूमने आये और आइफ़िल टावर न देखे यह हो नहीं सकता। 

सिर्फ स्मारक तथा इमारतों तक यह देश सिमित नहीं है, बल्कि यहाँ के कैफ़े और खानपान भी विश्व प्रसिद्ध है। सीएन नदी के बहते शहर दो हिस्सों में बटा हुआ है। चारों और जंगलों से घिरा यह शहर अपने कलाकृति, इमारत, राजनीती, सरकारी दफ्तर तथा अर्थनीति में अहम भूमिका निभाती है।

पेरिस की Louvre museum अपने Mona Lisa की पेंटिंग के लिए मसहूर है। इसके अलावा Musee d’orsay जो के एक ज़माने में एक रेलवे स्टेशन हुआ करता था आज एक आर्ट स्टेशन में तकदिल है।

दोस्तों, आज हमने “फ्रांस की राजधानी” पेरिस के ऊपर काफी कुछ चर्चा किया। आशा है आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही पोस्ट के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये तथा अपना राय हमे कमेंट्स में जरूर लिखें। 

आपने क्या सीखा ?

हमे आशा है की आपको France ki rajdhani kya hai ( फ्रांस की राजधानी क्या है ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यह भी पढ़े

राजस्थान की राजधानी कहा है ?

Leave a Comment

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना