हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

paytm से payment कैसे भेजे

Paytm se payment kaise kare ( paytm से payment कैसे करे ) : नमस्कार दोस्तों, आपने Paytm का नाम तो सुना होगा। PaytmKaro! इस टैग के साथ यह एप्लीकेशन हमेशा काफी चर्चा में रहती हैं। 

Paytm एक डिजिटल प्लत्फोर्म हैं जिसकी सहायता से आप शौपिंग कर सकते हैं, रिचार्ज कर सकते हैं और पैसे के खाते से दुसरे खाते में भेज सकते हैं वो भी बिना किसी हिचकिचाहट के। 

Also read : Zerodha में बैंक खाता कैसे बदले

अब सवाल हैं की आप अपने Paytm से दुसरे के paytm में या bank खाते में पैसे कैसे भेजे। चलिए जानते हैं उन आसान तरीको के बारे में जिसकी सहायता से आप पैसे एक खाते से दुसरे के खाते में भेज सकते हैं। 

Paytm se payment kaise kare | paytm से payment कैसे करे 

Paytm से payment करना काफी आसन हैं। Paytm आपको payment ट्रान्सफर करने के लिए काफी आसन आप्शन देता हैं। उन आप्शन की सहायता से आप काफी पैसे भेज सकते हैं।

पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए की आपको पैसे एक खाते से दुसरे खाते में या एक वॉलेट से दुसरे वॉलेट में भेजने के लिए किन – किन चीजों की जरुरत होती हैं। 

eRupi kya hai ?

Paytm से पैसे भेजने के लिए जरुरी टिप्स | Tips for sending money through paytm

Paytm से पैसे भेजने से पहले आपको इस बातो और शर्तो को पूरा करना होता हैं। जो निम्न हैं। 

  • अगर आप पैसे भेज रहे हैं तो आपके पास एक वैलिड paytm का खाता होना चाहिए और उसके साथ ही आप जिसको पैसे भेज रहे हैं उसके पास भी वैलिड paytm का खाता होना चाहिए।
  • Paytm से पैसे भेजने के लिए केवल एक तरीका नही है, इसमें कई अलग – अलग तरीके हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं और आसानी से एक – दुसरे को पैसे भेज सकते हैं। 

Paytm se payment kaise kare | paytm से payment कैसे करे 

चलिए जानते हैं ऐसे कुछ तरीको के बारे में जिसकी सहायता से आप आसानी से पैसे एक person से दुसरे person के खाते में भेज सकते है।

आप कितने तरीको से एक दुसरे को पैसे भेज सकते हैं। चलिए जानते हैं। 

  • Wallet to wallet – इससे मतलब होता की आप paytm के एक वॉलेट से दुसरे paytm वॉलेट में पैसे भेज सकते हैं वो भी बिना किसी झंझट के। 
  • UPI to UPI – इसमें आप एक UPI से दुसरे किसी UPI में पैसा भेज सकते हैं। 
  • Wallet to self Bank – इसका मतलब आपके paytm वॉलेट में पैसे हैं और आप उसे अपने बैंक खाते में लेना चाहते हैं वो भी काफी आसानी से ले सकते हैं।
  • QR scan – आप किसी शॉप पर जाओ और कोई खरीदारी करो तो वहा भी आप ऑनलाइन शौपिंग का payment कर सकते हैं।

Wallet to Wallet payment भेजे 

अगर अपने paytm के एक वॉलेट से दुसरे वॉलेट में पैसा भेजना चाहते हैं तो आप यह काम काफी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपके paytm की मोबाइल app का होना जरुरी हैं। आप यह steps फॉलो कर सकते हैं, जिनके जरिये आप एक वॉलेट से दुसरे वॉलेट में पैसे भेज सकते हैं। 

Step 1 – इसके लिए आपको सबसे अपने मोबाइल में इनस्टॉल paytm app में आना होता हैं। 

Step 2 – इसके बाद आपको इस app के होम पेज पर Pay का एक आप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे। इसके बाद आपको उस वॉलेट का मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जिसको आपको पैसा भेजना हैं। 

Step 3 – जैसे ही आप अपने नंबर डाल देते हैं उसके बाद आप प्रोसीड कर दे, इसके तुरंत बाद आपके वॉलेट से पैसे दुसरे के वॉलेट में पहुच जांयेंगे।

UPI to UPI payment transfer करे

यह आप्शन भी कुछ उसी प्रकार हैं जिस प्रकार से आप एक वॉलेट से दुसरे वॉलेट में पैसे भेज सकते हैं। Upi से payment करने के लिए भी आपको यह steps फॉलो करने जरुरी हैं। 

Step 1 – इसके लिए आपको सबसे अपने मोबाइल में इनस्टॉल paytm app में आना होता हैं। 

Step 2 – इसके बाद आपको इस app के होम पेज पर Send money to bank account का एक आप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे। इसके बाद आपको कई अलग – अलग आप्शन दिखाई देते हैं की आपको किस तरीके से पैसे भेजने हैं जैसे बैंक खाते में या upi से, उसने से आपको upi आप्शन का चुनाव करना होता हैं। 

Step 3 – इसके बाद आपसे उस upi एड्रेस के बारे में पूछा जाता हैं जिस upi में आपको पैसे भेजने हैं, इसके बाद upi एड्रेस डाल देते हैं उसके बाद आप प्रोसीड कर दे और भीम app के पासवर्ड डाल दे, इसके तुरंत बाद आपके वॉलेट से पैसे दुसरे के वॉलेट में पहुच जांयेंगे।

Wallet to self account में भेजे 

आपके वॉलेट में कुछ पैसे पड़े हैं और उसको आप अपने बैंक खाते में भेजना चाहते हैं तो आप उसके लिए यह निम्न प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में पूर्व से ही इनस्टॉल paytm app में आना होता हैं। 

Step 2 – जैसे ही आप इस app में आते हैं उसके बाद आपको होमपेज पर एक आप्शन Passbook के नाम से दिखाई देगा। उस पर क्लिक करना होगा। 

Step 3 – इसके बाद आपको अपने paytm वॉलेट में आना होता हैं। यहा आपको Wallet का आप्शन दीखता हैं, जैसे ही आप इस पर आते हैं आपको उसके बाद आपको Send money to bank का आप्शन दिखाई देता हैं। उसकी मदद से आप अपना पैसा अपने बैंक खाते में भेज सकते हैं। 

QR Scan Payment

अगर आप कही दुकान पर जाते हैं तो वहा आप paytm qr code scan करके payment कर सकते हैं। उसके लिए होम पेज पर ही QR scan का एक आप्शन दिखाई देता है।

आपने क्या सीखा 

इस लेख में आपको Paytm se payment kaise kare के बारे में बताया गया हैं. मैं आशा करता हूँ की आपको इस लेख में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी.