हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

eRupi क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में

eRupi Kya hai : बीते 2 अगस्त 2021 को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने BHIM UPI का एक डिजिटल version लांच किया हैं. इस upgrade version को eRupi और eRupee नाम दिया हैं. 

इस प्लेटफार्म को लेकर लोगो के मन में अभी भी काफी सवाल हैं. eRupi क्या है ? eRupi को कैसे इस्तेमाल करे ? क्या eRupi एक cryptocurrency हैं ? 

अगर आप भी इस तरह के सवालो से परेशान हैं तो अपने कीमती समय में से 3 मिनट जरुर निकाले और इस लेख को पूरा पढ़े ताकि आपके सारे सवालो का जवाब मिल सके. चलिए जानते हैं की आखिर यह क्या बला हैं ? 

Paytm se payment kaise kare

eRupi Kya hai ? eRupi क्या है ? 

हाल में लांच किया गया यह UPI का upgraded version हैं. eRupi कोई एप्लीकेशन नही हैं, यह केवल एक QR कोड की तरह काम करेगा. एक ऐसा QR कोड जिसे आप बिना इन्टरनेट से भी एक – दुसरे को भेज सकते हो.

इससे पहले पैसे भेजने के लिए BHIM application को इस्तेमाल किया करते थे पर अब इस पुरे प्रोसेस को भी हम अपने सुविधा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

हालाँकि अगर एक आम आदमी इस लफड़े में ना पड़े तो कोई नुकसान की बात नहीं हैं लेकिन अगर आप किसी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल जरुर करे. सरकारी योजनाओ का फायदा लेने के लिए यह प्रोसेस काफी अच्छा हैं.

eRupi kaise kaam karta hai ? eRupi कैसे काम करता है ?

जैसा की हमने प्रधामंत्री जी के भाषण में सुना ही यह एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिसके जरिये एक व्यक्ति किसी दुसरे व्यक्ति या कोई एक फर्म को किसी दुसरे फर्म को एक डिजिटल e-Voucher भेज सकते हैं. 

यह eRupi कैसे काम करता हैं इसको एक उदाहरण के साथ समझते हैं. 

उदाहरण – मान लीजिये आप DryFruit Pvt Ltd नाम की किसी कंपनी में काम करते हैं. आपकी उस कंपनी का बॉस आपको काम के सिलसिले में बाहर भेजते हैं किसी अन्य शहर में. अब अगर आप उस शहर में जायेंगे तो आप किसी होटल में रुकेंगे. 

अब आपकी कंपनी का बॉस आपको होटल का खर्चा नहीं देगा बल्कि उसके बदले में वो एक eVoucer देगा जिसे आपको होटल को दिखाना होगा जिसके बाद उस eVoucer से वो पैसे उस होटल के पास पहुच जाएगा.

अब आपका सवाल होगा की क्या आप किसी भी होटल में वो कूपन को इस्तेमाल कर सकते हैं तो यह आपकी कंपनी के बोस पर निर्भर करेगा की वो आपको किस प्रकार का QR eRupi Voucher बनवा के देंगे.

सरकारी योजना में फायदेमंद हैं eRupi ? 

देश के किसी भी नागरिक को अगर सरकारी योजना का फायदा लेना हैं तो अब उनको इस New upi payment version के जरिये वो payment मिलेगा. इसको भी अगर हम एक उदाहरण से समझे तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी. 

उदाहरण – अगर सरकार आपको अपने खेत के लिए यूरिया और खाद बीज खरीदने के लिए 2000 रूपये देना चाहती हैं तो आपको अब वो पैसे ना देकर 2000 का एक eVoucher देगी जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी खाद बीज की दुकान से यूरिया और जरुरी सामान खरीद सकते हैं. 

अब आपके मन में यह एक सवाल आता होगा की क्या हम यह पैसे किसी और काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं तो इसका जवाब होगा नहीं , यही इस eRupi की मुख्य विशेषता हैं. अगर आपको सरकार पैसे खाद बीज खरीदने के लिए दे रही हैं तो आप उससे खाद बीज ही खरीद सकते हैं. 

इससे एक फायदा होगा की सरकारी योजना का पैसा बीच में दूध की तरह छाटने वालो को अब एक भी पैसा नही मिलेगा. इस सुविधा की मदद से सरकार पैसा सीधे जरुरतमंदो तक पहुचायेगी वो भी एक डिजिटल वॉलेट और eVoucher की मदद से. 

eRupi की विशेषता ? 

अब अगर बात करे eRupi की विशेषता के बारे में तो आपको बताते हैं इसकी कुछ विशेषता के बारे में.

  • eRupi एक प्रकार से कैशलेस और कॉन्टेक्स्टलेस होगा. इसमें आप कैश को इधर – उधर नहीं भेज पायेंगे. 
  • इस सिस्टम के जरिये आप eVoucher SMS और QR कोड के जरिये भेज पायेंगे, जो की काफी आसान होगा. 
  • इस eVoucer से पैसा सीधा लाभार्थी के खाते में चला जाएगा. 

बिना इन्टरनेट के माध्यम से चलेगा

मान लीजिये को सरकार किसी ऐसे लाभार्थी को QR code भेजती हैं और उसके पास अगर स्मार्ट फ़ोन नही हैं तो उसके टेंशन लेने की जरुरत नही हैं क्योंकि इसमें इन्टरनेट का इस्तेमाल नही होगा. इसमें केवल एक QR कोड भेजा जाएगा जो बिना इन्टरनेट के किसी भी फ़ोन में भेजा जा सकता हैं. 

कौन जारी करेगा eRupi eVoucher ?

अब आपके मन में यह सवाल हैं की eRupi voucher कौन जारी करेगा ? तो आपको इसके सन्दर्भ में बता दे की यह e-Voucher को जारी करने का अधिकार केवल बैंक के पास होगा. फिलहाल तो कुछ चुनिन्दा बैंक ही इस प्रकार के वाउचर जारी कर सकेंगी. हो सकता हैं भविष्य में कुछ और बैंक भी इसमें जुड़ जाये. 

क्या होगा अगर Voucher का इस्तेमाल किया तो ? 

इसमें एक निच्ची समय अवधि हैं. अगर कोई लाभार्थी निस्चित अवधि में इस वाउचर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो तय समय बीत जाने के बाद लाभार्थी के पास से वो कूपन वापस चला जाएगा और उसका पैसा वापस उस संस्था और व्यक्ति के पास चाल जाएगा जिसने वो कूपन जारी करवाया है. 

विवाद रहित पद्दति

इस सिस्टम में QR कोड जारी करने और लाभार्थी तक पहुचाने के दोहरान देश की payment एजेंसी NPCI यानी national payment corporation of india इस पुरे प्रोसेस पर नजर रखेगा. अगर इस दोहरान अगर कोई विवाद होता हैं तो इसमें NPCI इस पुरे मुद्दे की सुलझाएगा. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपो eRupi kya hai के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा.

क्या eRupi एक cryptocurrency है ? 

नही यह एक डिजिटल प्लेटफार्म हैं जो की bhim upi की तरह ही काम करेगा.