HumBhartiya

ज्ञान, बिज़नस आईडिया, मनोरंजन, How to इतियादी की जानकारी हिंदी

पालम एयरपोर्ट कहा है ?

Palam Airport kaha hai आइए जानते हैं पालम एयरपोर्ट के बारे में, यह एयरपोर्ट कहां स्थित है और साथ ही साथ इस एयरपोर्ट के इतिहास के बारे में भी जानेंगे.

यदि हम दिल्ली की बात करें तो वहां ऐसे दो बेहतरीन एयरपोर्ट हैं। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट जो कि एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट माना जाता है और दूसरा सफदरजंग एयरपोर्ट है जो घरेलू पर्पस के लिए यूज किया जाता।

ऑनर्ड एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा दिल्ली हवाई अड्डे (इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट) को लगातार भारत में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में सम्मानित किया गया है। 

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट

New Delhi हवाई अड्डे पर डोमेस्टिक ट्रांसपोर्टेशन को संभालने वाले टोटल दो टर्मिनल हैं। टर्मिनल 1 पूरी तरह से डोमेस्टिक उड़ानों के लिए समर्पित है,जिसमें डिपार्चर के लिए टर्मिनल 1D और अराइवल के लिए टर्मिनल 1C है।  टर्मिनल 3(Indira Gandhi International) डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों उड़ानों के arrival और departure को संभालता है।

नई दिल्ली,भारत में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) पर इंटरनेशनल टर्मिनल 3 जुलाई 2010 में खोला गया था। IGIA देश का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है जो एक वर्ष में करीब 70 मिलियन यात्रियों को संभालता है। यह दक्षिण एशिया में भी सबसे व्यस्त है और 2030 तक 100 मिलियन यात्रियों को संभालने की उम्मीद है।

दिल्ली में केवल एक commercial operation हवाई अड्डा है अर्थात इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट। इसके दो फंक्शनल टर्मिनल हैं, कुछ घरेलू उड़ानों के लिए T-1 और एयर इंडिया की इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए T-3 और कुछ अन्य उड़ानें जो इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी संचालित करती हैं। 

भारत की पूर्व प्रधान मंत्री, इंदिरा गांधी के नाम पर यह एयरपोर्ट 2009 के बाद से यात्री ट्रांसपोर्टेशन के मामले में भारत का सबसे busy हवाई अड्डा माना जाता है। यह Cargo transportation के मामले में देश का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा भी है, जो 2015 के अंत में मुंबई से आगे निकल गया।

पालम एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) 

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (जिसे पहले पालम (Palam) हवाई अड्डे के रूप में जाना जाता था) नई दिल्ली से आने जाने के लिए डोमेस्टिक और इंटरनैशनल दोनों उड़ानें प्रदान करता है। यह कुछ भारतीय वायु सेना की उड़ानों का भी समर्थन करता है। 

2 मई साल 1986 को Palam Airport को नए अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल, टर्मिनल 2 के उद्घाटन के साथ, हवाई अड्डे का नाम बदलकर इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA) कर दिया गया। पुराने डोमेस्टिक हवाई अड्डे (Palam) को टर्मिनल 1 के रूप में जाना जाता है और इसे अलग-अलग भवनों – 1A, 1B और 1C में विभाजित किया गया था।

पालम एयरपोर्ट (Palam Airport kaha hai?

उत्तर भारत में नागरिकों के लिए प्राथमिक एविएशन सेंटर, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 5,106 एकड़ (लगभग 20km स्क्वायर) भूमि के क्षेत्र में फैला हुआ है, जो नई दिल्ली के शहर के केंद्र से लगभग 16 km दूर Palam में स्थित है। अर्थात पालम एयरपोर्ट दिल्ली के पालम इलाके में स्तिथ है।