सबसे कम उपग्रह वाला ग्रह कौनसा हैं ?

Follow us on Twitter to get more stuff there

Sabse kam upgrah wala grah नमस्कार दोस्तों, ब्रह्माण्ड में कई ग्रह और उपग्रह हैं. क्या आप जानते हैं की ब्रह्माण्ड में सबसे कम उपग्रह वाला ग्रह कौनसा हैं ? अगर आप नही जानते हैं तो आपको इस लेख इस के बारे में बताया जा रहा हैं.

Sabse kam upgrah wala grah

पृथ्वी सबसे कम उपग्रह वाला ग्रह हैं. देखा जाए तो हमारे सौर मंडल में पहले नौ ग्रह हुआ करते थे। अब से कुछ साल पहले तक हमारे सौरमंडल में निर्विवाद रूप से नौ ग्रह माने जाते थे लेकिन कुछ साल पहले वैज्ञानिकों की खोज से पता चला कि प्लूटो का आकार बहुत छोटा है।

प्लूटो (Pluto) को 24 अगस्त सन 2006 को ग्रहों की श्रेणी से बाहर किया गया। इसके लिए प्राग में करीब ढाई हजार खगोलविद इकठ्ठे हुए और इस विषय पर उनका मतदान भी हुआ। लेकिन अब आठ ग्रह सौर मंडल में उपस्थित है और इन ग्रहों के अपने अपने उपग्रह है।

सोलर सिस्टम में दो ग्रह ऐसे है जिनके पास नेचुरल उपग्रह नहीं है वे इसप्रकार है पहला बुध है और दूसरा शुक्र है।

सौर मंडल से आप क्या समझते है?

सूर्य के चारों ओर कक्षा में आठ ग्रहों और उनके चंद्रमाओं का संग्रह, क्षुद्रग्रहों, उल्कापिंडों और धूमकेतुओं के रूप में छोटे पिंडों के साथ घूमते रहते है। सौरमंडल के ग्रह हैं (सूर्य से दूरी के क्रम में) बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून। हम जानते है की सौर मंडल में हर ग्रह के पास कम से कम एक उपग्रह जरूर है।

क्या आपको उपग्रह के बारे में पता है?

एक प्राकृतिक उपग्रह अंतरिक्ष में कोई भी खगोलीय पिंड है जो एक बड़े पिंड का चक्कर लगाता है। चन्द्रमाओं को प्राकृतिक उपग्रह कहा जाता है क्योंकि वे ग्रहों का चक्कर लगाते हैं। प्राकृतिक उपग्रहों के उदाहरण पृथ्वी और चंद्रमा हैं। 

पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है और चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर घूमता है। मानव द्वारा बनाया गया उपग्रह एक ऐसी मशीन है जिसे अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया जाता है और अंतरिक्ष में एक पिंड के चारों ओर परिक्रमा करता है।

हमारे सौर मंडल में ग्रहों की परिक्रमा करने वाले 171 चंद्रमा या प्राकृतिक उपग्रह हैं। पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून में क्रमशः 1, 2, 66, 62, 27 और 13 चंद्रमा हैं।

ऐसा ग्रह जिसके सबसे कम उपग्रह है

दोस्तो अब हम अपने मुख्य टॉपिक पर आते है, पृथ्वी सौरमण्डल का एक ग्रह है जिसे विश्व भी कहा जाता है। यह दूरी के आधार पर सूर्य से तीसरा ग्रह है। जिस ग्रह पर हमारा जीवन संभव है वो है पृथ्वी और इसके सिर्फ एक उपग्रह है जिसका नाम चंद्रमा है। यह एक ऐसा ग्रह है जिसके पास सबसे कम उपग्रह है।

क्या आपको चंद्रमा के बारे में पता है?

जैसा की हम जान चुके है की चांद पृथ्वी का एकमात्र उपग्रह कहलाता है। एक चंद्रमा को एक खगोलीय पिंड के रूप में परिभाषित किया गया है जो एक ग्रह के चारों ओर एक कक्षा बनाता है, जिसमें आठ प्रमुख ग्रह, बौने ग्रह और छोटे ग्रह शामिल हैं। 

चंद्रमा किन चीज से बना हुआ है?

चंद्रमा पृथ्वी और अन्य चट्टानी ग्रहों (बुध, शुक्र और मंगल) की तरह ही चट्टान और धातु से बना है। क्रस्ट जो कि चंद्रमा का बाहरी शेल, चंद्र मिट्टी से ढका हुआ है, जिसे रेगोलिथ भी कहा जाता है जो की महीन चट्टान कणों का एक कंबल, जो तीन से 20 मीटर (10-65 फीट) गहरा होता है।

चंद्रमा का आकार और ढांचा क्या है ?

पृथ्वी के व्यास के लगभग एक-चौथाई चंद्रमा अपने ग्रह के आकार के सापेक्ष सौर मंडल का सबसे बड़ा प्राकृतिक उपग्रह है और सौर मंडल का पांचवां सबसे बड़ा उपग्रह है। 

चांद के बारे में कुछ रोचक तथ्य क्या हैं?

  • चंद्रमा की सतह वास्तव में काली है।  
  • वैज्ञानिकों के अनुशार सूरज और चंद्रमा एक ही आकार के नहीं हैं।  
  • वैज्ञानिकों का मानना है की चंद्रमा पृथ्वी से दूर जा रहा है।  
  • चंद्रमा में भी भूकंप आते हैं।  
  • ऐसा माना जाता है की चाँद पर भी पानी मौजूद है।

चांद की उत्पत्ति कसे हुई?

वैज्ञानिकों के अनुसार या बड़े प्रभाव हाइपोथेसिस में कहा गया है कि लगभग 4.5 अरब साल पहले जब पृथ्वी बनी थी, तो पृथ्वी से आधी चौड़ी एक नई बनी वस्तु उससे टकरा गई थी। क्रस्ट और मेंटल (पृथ्वी और टकराने वाली वस्तु दोनों से) के मलबे का एक अंश पृथ्वी के चारों ओर कक्षा में उग आया और चंद्रमा का निर्माण करने के लिए जमा हुआ।

पृथ्वी किस चीज से बनी है और इसका आकार कैसा है?

पृथ्वी एक बड़ी गेंद या गोला है जो ज्यादातर चट्टान से बना है। पृथ्वी के अंदर चट्टान पिघल जाती है लेकिन बाहरी शेल कठोर चट्टान है।  पृथ्वी की सतह का एक तिहाई से भी कम भाग भूमि है और दो तिहाई से अधिक जल है।

पृथ्वी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • पृथ्वी को आरामदायक रखने वाली टेक्टोनिक प्लेट है
  • पृथ्वी लगभग एक स्फेयर है और पृथ्वी ज्यादातर आयरन, ऑक्सीजन और सिलिकॉन है से युक्त है।
  • पृथ्वी की सतह का 70% भाग जल से भरा हुआ है।
  • पृथ्वी का Atmosphere 10,000 km की दूरी तक फैला हुआ है।
  • पृथ्वी का पिघला हुआ iron core एक मैग्नेटिक फील्ड बनाता है।

यह थी कुछ सामान्य जानकारी Sabse kam upgrah wala grah के बारे में. 

पृथ्वी और चांद के बारे में कुछ FAQs

चंद्रमा और पृथ्वी को एक साथ क्या रखता है?

हमारे ब्रह्मांड में गुरुत्वाकर्षण दोनो को एक साथ रखता है।

क्या चंद्रमा प्रकाश उत्पन्न करता है?

चंद्रमा अपना प्रकाश स्वयं नहीं बनाता है। इसके बजाय हम चंद्रमा से जो प्रकाश देखते हैं, वह वास्तव में सूर्य का प्रकाश है जो चंद्रमा की सतह से reflected होता है।

चंद्रमा पर तापमान क्या है?

जब सूरज की रोशनी चंद्रमा की सतह से टकराती है तो तापमान 260 डिग्री F बोले तो 127 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। जब सूरज ढल जाता है, तो तापमान शून्य से 280 F (-173 C) तक गिर सकता है।

Leave a Comment