HumBhartiya

ज्ञान, बिज़नस आईडिया, मनोरंजन, How to इतियादी की जानकारी हिंदी

गंदे Notification कैसे बंद करे ?

Gande notification kaise band kare आइए जानते है की किसी भी वेबसाइट के गंदे नोटिफिकेशन कैसे बंद करे। गूगल, क्रोम ब्राउजर,फायरफॉक्स,सफारी या अन्य वेब ब्राउजर सभी द्वारा अपडेट्स को जानने या सर्च करने के लिए प्रयोग किए जाते है। 

इन सब वेब ब्राउजर को प्रयोग करते समय बहुत सारे pop ups (ads) आते है जिनमे से कुछ गंदे होते है। और अगर आपसे गंदे pop ups पर क्लिक हो जाता है तो उससे जुड़े नोटिफिकेशन आपके मोबाइल स्क्रीन पर आते रहते है,जिनसे आप परेशान हो जाते है।

Google Chrome सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र हो सकता है, लेकिन इसकी एक अत्यंत चिंताकुल बुरी आदत यह है की गूगल लगातार पूछता है कि क्या आप चाहते हैं कि आप जिस वेबसाइट पर जा रहे हैं वह आपको सूचनाएं भेजने में सक्षम हो।

ये दखल देने वाले पॉप-अप न केवल नरक के रूप में कष्टदाई हैं (मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि मैं कभी नहीं चाहता था कि कोई वेबसाइट मुझे बेकार डेस्कटॉप सूचनाएं भेजे), लेकिन अविश्वसनीय रूप से Disruptive।

गंदे नोटिफिकेशन कैसे बंद करे ? | Gande notification kaise band kare

यदि आप इन सूचनाओं(Notifications) से परेशान हैं, तो उन्हें हमेशा के लिए दूर करने का एक आसान तरीका है। 

Chrome का सेटिंग मेनू लॉन्च करें

Chrome के सेटिंग मेनू को लॉन्च करके स्टार्ट करें, जिसे आप address bar के बगल में स्थित मेनू में पा सकते हैं। नीचे तक स्क्रॉल करें और सेटिंग चुनें।

एडवांस्ड मेनू खोजें

एक बार जब आप सेटिंग्स को सिलेक्ट करते हैं, तो यह मेनू के एक समूह के साथ एक नया टैब खोलेगा। फिर से, बहुत नीचे तक स्क्रॉल करें और एडवांस्ड चुनें।

साइट सेटिंग्स चुनें

एडवांस्ड मेनू से, प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी अनुभागों के नीचे साइट सेटिंग्स तक स्क्रॉल करें।

नोटिफिकेशन का ऑप्शन ढूंढें

एक बार जब आप साइट सेटिंग में हों, तो नोटिफिकेशन चुनें। पहली चीज़ जो आप देखेंगे वह है भेजने से पहले पूछें (recommend)।  यह “recommended सेटिंग हो सकती है, लेकिन Google के भ्रमित करने वाले शब्दों को अपने आप में न आने दें। 

यदि यह सक्षम है, तो इसका मतलब है कि वेबसाइटें आपको सूचनाओं के लिए परेशान करने वाले अनुरोध भेजने के लिए स्वतंत्र हैं। इस सेटिंग को टॉगल करें ताकि यह नीचे की छवि की तरह दिखे।

ध्यान दें कि आपको यहां सभी या कुछ भी नहीं एप्रोच लेने की आवश्यकता नहीं है। यदि कुछ ऐसी वेबसाइटें हैं जिनसे आप सूचनाएं देखना चाहते हैं, तो आप नीचे अनुमति दें लेबल वाले अनुभाग में विशिष्ट साइटें जोड़ सकते हैं। इसी तरह, अगर कुछ परेशान करने वाली साइटें हैं जिन्हें आप ब्लॉक करना चाहते हैं, तो आप उन्हें ब्लॉक सेक्शन में जोड़ सकते हैं।

सभी cites से notification को अनुमति दें या ब्लॉक करें

  • Step 1 – अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, Chrome ऐप्लिकेशन खोलें।
  • Step 2 – एड्रेस बार के दाईं ओर, मोर सेटिंग टैप करें।
  • Step 3 – साइट सेटिंग पर जाकर सूचनाएं टैप करें।
  • Step 4 – सबसे ऊपर, सेटिंग चालू या बंद करें।

Quieter notifications  संकेतों की अनुमति देने के लिए, quieter message का उपयोग करें (सूचना संकेतों को आपको बाधित करने से रोकता है) पर टैप करें। किसी साइट से कई सूचनाओं को अनदेखा करने के बाद या यदि अन्य यूजर्स आमतौर पर किसी साइट से सूचनाओं की अनुमति नहीं देते हैं, तो आपको सूचनाएं प्राप्त नहीं होंगी।