मोबाइल स्पीकर की समस्या का समाधान

Mobile speaker problem solution आइए जानते हैं कि मोबाइल के स्पीकर प्रॉब्लम का सलूशन क्या है और हम मोबाइल में लगे स्पीकर की खराबी को कैसे ठीक या रिकवर कर सकते हैं।

स्मार्टफोन इन दिनों बढ़ रहे हैं और साथ ही डिवाइस के साथ समस्याएं अभी भी वही हैं। यूजर्स हमेशा अपने स्मार्टफोन के मुद्दों जैसे ओवरहीटिंग, नेटवर्क एरर, चार्जिंग इश्यू, कैमरा इश्यू, ऐप क्रैश और बहुत कुछ के बारे में शिकायत करते हैं।

हालाँकि स्मार्टफोन में सबसे आम समस्याओं में से एक यह है कि फोन के स्पीकर में कोई आवाज नहीं है या उससे जुड़ी प्रॉब्लम। वैसे यह volume सेटिंग में problem हो सकती है या speaker सही से काम नहीं कर रहा है।

ऐसी स्थिति होती है जब सैमसंग, नोकिया, एलजी, आईफोन, माइक्रोमैक्स, चाइना मोबाइल फोन आदि सहित किसी भी ब्रांड का मोबाइल सेल फोन स्पीकर से नो साउंड जैसी समस्याएं दे सकता है।

आपके मोबाइल फोन के स्पीकर की समस्या किस कारण हो सकती है?

जब आपके मोबाइल या फोन का स्पीकर ठीक से काम करना बंद कर देता है तो यह आपके फोन की लगभग हर चीज को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। Songs बजना बंद हो जाता है, आप स्पीकरफ़ोन का उपयोग करके कॉल नहीं कर सकते और आपको notifications नहीं सुनाई देतीं आदि दिक्कत होती है। 

आपके मोबाइल या फोन का स्पीकर लगातार पर्यावरण और उसमें मौजूद सभी मलबे के संपर्क में रहता है। आपके मोबाइल का स्पीकर हमेशा छोटे कणों से अपनी रक्षा नहीं करता है जो इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं या muffle कर सकते हैं।

सामान्य टूटा हुआ फ़ोन स्पीकर कारण

एक बार जब आप खराब या टूटे हुए फोन स्पीकर के लिए उपरोक्त सभी सरल सुधारों को आजमा चुके हैं और अपने फोन को काम नहीं कर पा रहे हैं, तो इसे लैब में लाने का समय आ गया है।   

स्पीकर में गंदगी और मलबा

आपके फोन के स्पीकर वेंट समय के साथ सभी प्रकार के मलबे (मेकअप, मृत त्वचा कोशिकाओं, पॉकेट लिंट, आदि) को इकट्ठा करते हैं और इससे ध्वनि मफल हो सकती है।

सॉफ्टवेयर मुद्दे

यदि आपके फ़ोन का सॉफ़्टवेयर काम नहीं कर रहा है या पुराना हो गया है, तो हो सकता है कि आपका फ़ोन अपने स्पीकर को सही सिग्नल नहीं भेज रहा हो। 

मोबाइल फोन के स्पीकर की समस्या को कैसे ठीक करें?

डायग्नोस्टिक मेनू पर स्पीकर की टेस्टिंग करें

यह एंड्रॉइड फोन के लिए एक सेल्फ टेस्टिंग मैथड है जो यूजर्स की समस्या के कारण को निर्धारित करने के लिए कुछ हिस्सों की गुणवत्ता की जांच करने की अनुमति देती है। इसको टेस्ट करने के लिए नीचे स्टेप्स फॉलो करे।

  • Step 1 – फ़ोन मेनू खोलें और परीक्षण मेनू में प्रवेश करने के लिए #0# की संख्या पर टैप करें।
  • Step 2 – स्पीकर चुनें और फिर अपने फ़ोन के स्पीकर का परीक्षण करने के लिए चरणों का पालन करें।

चेक डू नॉट डिस्टर्ब ( DND )

Do Not Disturb एंड्रॉइड फोन पर एक mode है जो आपको अपने फोन पर सभी प्रकार की सूचनाओं को ब्लॉक करने देता है। जब यह मोड एक्टिव होता है तो आपका फ़ोन स्पीकर से चलाई जाने वाली किसी भी ध्वनि सहित कोई ध्वनि नहीं बजाएगा। इसे ठीक करने के लिए बस DND मोड को बंद कर दें और आपके स्पीकर फिर से एक्टिव हो जाएंगे। 

स्पीकर चालू करें

कॉलिंग स्पीकर को ऑन कर ले। या फिर इन कॉल वॉल्यूम बढ़ाएं।

स्पीकर को साफ करें

आपके फ़ोन के स्पीकर ठीक से काम करने के लिए, उन्हें अच्छी स्थिति में होना चाहिए। यदि आपके स्पीकर में धूल और अन्य कण जमा हो गए हैं तो आपको समस्या को ठीक करने के लिए अपने डिवाइस को विशेष रूप से स्पीकर को साफ करने की आवश्यकता होगी।

एक साफ कपड़ा लें और पता करें कि आपके फोन में स्पीकर कहां हैं। स्पीकर और उसके आस-पास के क्षेत्र को धीरे से पोंछने के लिए कपड़े का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि स्पीकर के अंदर कोई धूल नहीं है।  यदि है, तो उस धूल को हटाने के लिए तकनीकी सहायता लें।

डिवाइस को रिस्टार्ट करें

जब आपके एंड्रॉइड स्पीकर काम नहीं कर रहे हों तो इसे ठीक करने के सामान्य तरीकों में से एक है अपने डिवाइस को रिबूट करना। यदि आपके फ़ोन के स्पीकर के साथ हस्तक्षेप करने वाले ऐप्स या अन्य यूटिलिटीज हैं, तो अपने फ़ोन को बंद करने और फिर से चालू करने से उन ज्यादातर समस्याओं को ठीक करना चाहिए। साथ ही इस तरीके को करने में कोई बुराई भी नहीं है।

App Specific ध्वनि सेटिंग जांचें

Android में कई प्रकार के ऐप्स होते हैं और कुछ ऐप्स अपनी स्वयं की ध्वनि सेटिंग के साथ आते हैं। इन ऐप्स में आप विभिन्न एक्टिविटीज के लिए ध्वनियों को एक्टिवेट और डीएक्टिवेट कर सकते हैं। 

यदि आपने इन ऐप्स में ध्वनि विकल्प बंद कर दिया है तो हो सकता है कि जब आप इन ऐप्स का उपयोग कर रहे हों तो आप स्पीकर के माध्यम से ध्वनि नहीं चला सकते हैं। तो App specific ध्वनि को एक्टिवेट करे। 

अपने Android फ़ोन को फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर रीसेट करें

यदि आपको ऊपर सभी विधियों में से किसी से फायदा नही नहीं मिला है तो आपका लास्ट उपाय अपने Android phone को फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर रीसेट करना है। यह आपकी सेटिंग्स सहित आपके डिवाइस पर संग्रहीत सभी डेटा को मिटा देता है। 

इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने Android फ़ोन को फ़ैक्टरी सेटिंग पर रीसेट करने से पहले अपने फ़ोन का बैकअप ले लें।  यदि आप इसके साथ ठीक हैं तो यह डिवाइस पर स्पीकर की समस्या को ठीक कर सकता है यदि यह किसी सॉफ़्टवेयर टूल के कारण होता है।

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको Mobile speaker problem solution के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना