भारतीय तटरक्षक बल दिवस कब मनाया जाता हैं? 2022

Spread the love

Indian coast guard day in hindi नमस्कार दोस्तों, जैसा की हम भली भांति जानते है की हमारे देश में भारतीय सेनाएं हमेशा देश की रक्षा के लिए तैयार रहती हैं और मर मिटने जज्बा रखती है।

वायु,थल और जल तीनों ही क्षेत्रों में हमारी भारतीय सेना ने देश की सुरक्षा की कमान संभाली हुई हैं। इनके साथ ही भारतीय तटरक्षक बलों का भी योगदान बेहद अहम है जो भारतीय तटों की रक्षा के लिए दिन रात चौकन्ना रहते हैं।

भारतीय तटरक्षक बल दिवस कब मनाया जाता हैं? | Indian coast guard day in hindi

भारतीय तटरक्षक बल दिवस हर वर्ष 1 फ़रवरी को मनाया जाता हैं। इस साल भी यह दिवस मंगलवार 1 फ़रवरी 2022 को मनाया जाएगा। 

भारतीय तटरक्षक बल दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

साल 1977 में 1 फ़रवरी को इस तटरक्षक बल की स्थापना हुई थी। उसी दिन से 1 फ़रवरी को भारतीय तटरक्षक बल दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। 

भारतीय तटरक्षक बल क्या है?

भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) रक्षा मंत्रालय के अंडर कार्य करता है। समुद्र तटों की चौकसी और रक्षा की ज्यादातर जिम्मेदारी तटरक्षक बलों के द्वारा होती है। तटों के आगे समुद्री इलाके की चौकसी या देखभाल  नौसेना करती है। 

इस संगठन का नेतृत्व महानिदेशक भारतीय तटरक्षक (DGICG) करते हैं, जो नई दिल्ली में स्थित तटरक्षक मुख्यालय (CGAHQ) से अपनी पूरी command और सुपरिटेंडेंस का प्रयोग करते हैं। ICG FORCE इंडियन नेवी, फिशरीज विभाग, रिवेन्यू विभाग और सेंट्रल और राज्य पुलिस बलों के साथ मिलकर काम करता है। 

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्यरत एक समुद्री सशस्त्र बल है। भारतीय तट रक्षक बल के डायरेक्टर जनरल Krishnaswamy Natarajan जी है और एडिशनल डायरेक्टर जनरल Virender Singh Pathania जी है।

भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना कब हुई?

भारतीय तट रक्षक बल की स्थापना रूस्तमजी कमिटी की सिफारिश पर विशेष आर्थिक क्षेत्रों की देखभाल तथा रक्षा के लिए की गई थी। इस भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना 1 फरवरी सन 1977 में हुई थी।

भारतीय तटरक्षक बल का संक्षिप्त इतिहास।

भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना का प्रस्ताव सबसे पहले भारतीय नौसेना द्वारा राष्ट्र को गैर-सैन्य समुद्री सेवाएं प्रदान करने के लिए दिया गया था। सन 1960 के दशक में माल की समुद्री तस्करी से भारत की घरेलू अर्थव्यवस्था को खतरा ज्यादा था।

भारतीय सीमा शुल्क विभाग अक्सर भारतीय नौसेना को तस्करी विरोधी प्रयासों में गश्त और अवरोधन में सहायता के लिए बुलाता है। इन समस्या को पढ़ने के लिए भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना की भागीदारी के साथ नागचौधुरी समिति का गठन किया गया था।  

अगस्त सन 1971 में समिति ने भारत के विशाल समुद्र तट पर गश्त करने की आवश्यकता की पहचान की, अवैध हरकतों की पहचान करने के लिए अपतटीय मछली पकड़ने के जहाजों की एक रजिस्ट्री की स्थापना की और अवैध हरकतों में लगे जहाजों को रोकने के लिए एक सक्षम और अच्छी तरह से एक पावरफुल और साहसी बल की स्थापना की।

1 फरवरी 1977 को एक आइटरनिम भारतीय तटरक्षक बल पहचान में आया, जो नौसेना से ट्रांसफर किए गए दो छोटे कार्वेट और पांच पेट्रोल बोट्स से लैश था। सेवा के कर्तव्यों और कार्यों को औपचारिक रूप से तट रक्षक एक्ट में परिभाषित किया गया था। 

Also read : विश्व आदिवासी दिवस

जिसे 18 अगस्त 1978 को भारत की संसद द्वारा passed किया गया था और यह तत्काल प्रभाव से लागू हुआ। भारतीय तटरक्षक बल दुनिया के अन्य कोस्ट रक्षकों के साथ अभ्यास करता है। 

सन 2005 में ICG ने पाकिस्तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसी (PMSA) के साथ संपर्क संबंध स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की। सन 2006 में भारतीय तटरक्षक बल ने अपने जापानी और कोरियाई समकक्षों के साथ अभ्यास और संबंध स्थापित किया।

सन 2008 के मुंबई हमलों के बाद, भारत सरकार ने ICG बल, संपत्ति और बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया। अब ICG फोर्स का गोल सन 2023 तक अपने डिपार्टमेंट में लगभग 200 जहाज और 150 डबल इंजन वाले विमान का निर्माण भी करना हैं।

भारतीय तटरक्षक के मिशन इस प्रकार है ?

  • आर्टिफिशियल आइलैंड, ऑफशोर टर्मिनलों और अन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करना और सुरक्षा देना है।
  • मरीन्स में फिशरमैन और सेलर्स की सुरक्षा और सहायता करना।
  • प्रदूषण नियंत्रण सहित समुद्री इकोलॉजी और पर्यावरण का संरक्षण करना।
  • स्मगलिंग विरोधी मिशन में सीमा शुल्क विभाग और अन्य ऑफिसर्स को सहायता प्रदान करना।
  • क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में कानून लागू करना।
  • वैज्ञानिक डेटा संग्रह और समर्थन करना।
  • युद्ध के दौरान नेशनल डिफेंस (भारतीय नौसेना के परिचालन नियंत्रण के तहत) उनकी सहायता करना।

ICG बल के उपकरण क्या क्या है

ICG बल के पास तमाम तरीके के उपकरण है वे इस प्रकार है।

  • समुद्री गश्त-Dornier 228
  • हेलीकॉप्टर- HAL Dhruv    Advanced Light 
  • HAL Chetak CG816 

भारतीय तटरक्षक बल के जहाज (ICGS) इस प्रकार है।

  • Samudra class  pollution कंट्रोल वेसल्स है, 
  • Vikram class,
  • Samarth class,
  • Vishwast class,
  • Sankalp class,
  • Samar class आदि

यह थी कुछ जानकारी Indian coast guard day in hindi के बारे में. उम्मीद हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा.

A hindi blog which provides genuine information. Just search for a keyword and you will find the result regarding.

Related Posts

6 akshar wale shabd

छ अक्षर वाले शब्द

Spread the love

Spread the love 6 akshar wale shabd ( छ अक्षर वाले शब्द ) भाषा की मूल इकाई वर्ण से पूर्ण अर्थ प्रकाश करते हुए बनते है शब्द।…

Hindi ki matra

हिंदी की मात्राएँ

Spread the love

Spread the love Hindi ki matra ( हिंदी की मात्रा ) वर्ण भाषा के मूल स्वरूप होते है। किसी भी भाषा सीखनी हो तो हमे पहले उसके…

Rajasthan ka rajya Pashu

राजस्थान का राज्य पशु कौनसा है ?

Spread the love

Spread the love Rajasthan ka rajya Pashu ( राजस्थान का राज्य पशु ) नमस्कार दोस्तों, राजस्थान में राज्य के कई ऐसे चिन्ह, जानवर और प्रतीक है जिनको…

MBPS full form

MBPS का पूरा नाम | MBps vs Mbps

Spread the love

Spread the love MBPS full form ( MBPS का पूरा नाम ) आये दिन इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली संस्थायो के विज्ञापन में अपने जरूर देखा होगा…

Kbps full form

KBPS का पूरा नाम

Spread the love

Spread the love Kbps full form ( KBPS का पूरा नाम ) इतिहास में झांके तो हमे यह पता लगता है मानव समाज में 3 ऐसे क्रांति…

Bharat ki sabse chaudi nadi

भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ?

Spread the love

Spread the love Bharat ki sabse chaudi nadi ( भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है ? ) नदियाँ करोडो सालों से धरती पर जल का मुख्य…

Leave a Reply

Your email address will not be published.