अन्तराष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है ? 2022

Follow us on Twitter to get more stuff there

International yuva divas : हमारे देश के साथ पुरे विश्व में 12 अगस्त को विश्व अन्तराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता हैं। क्या आप जानते हैं की अन्तराष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता हैं ? 

चलिए जानते हैं इसके बारे में की आखिर यह दिवस क्यों मनाया जाता हैं। किसी भी देश के विकास में देश के युवा का एक बड़ा योगदान रहता हैं। किसी भी देश की सशक्त का आधार देश के युवा ही होते हैं। 

अगस्त क्रांति दिवस

अन्तराष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है ? International yuva divas kyu manaya jata hai ? 

विश्व के सभी देशो में रहने वाले युवाओ को कई प्रकार की समस्याएँ रहती हैं। इस दिवस को मनाने का उदेश्य होता हैं “युवा सरकार को कहते हैं की देश के युवाओ के मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित करो और युवाओ की समस्याओ पर ध्यान दो”। 

देश का युवा जब देश की राजनीतिक, सामाजिक और जिम्मेदारियों को भूल कर विलासिता की और ध्यान देता हैं तो वो देश विनाश की और अग्रसर हो जाता हैं। 

देश के युवाओं की बातों पर सरकार को ध्यान केन्द्रित करना चाहिए और देश की समस्याओ की और ध्यान देना चाहिए। 

विश्व में पहली बार संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में 12 अगस्त को अन्तराष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया था। 

युवाओं का प्रवासन

देश के युवा राजनितिक और सामाजिक मुद्दों को छोड़ कर स्वयं के सुख और सुविधाओ के लिए देश को छोड़ कर किसी और देश में जाते हैं तो यह देश के विकास की राह में एक बाधा बन जाती हैं। 

भारत देश का युवा 

हमारे देश में 35 वर्ष की उम्र तक के करब 65 करोड़ युवा हैं। इसका मतलब हैं की देश में काफी ज्यादा श्रमशक्ति उपलब्ध हैं। इसके लिए जरुरी हैं की देश के युवाओं को महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दिया जाएँ और उसके साथ युवाओं को सही राह बताई जाए और उन्हें सटीक रास्ता बताया जाए ताकि वे देश के विकास में अपना योगदान दे सके। 

अन्तराष्ट्रीय युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाता हैं ?

पुरे विश्व में International yuva divas 12 अगस्त को मनाया जाता हैं। यह फैसला युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा 1998 में दिए गए सुझाव के बाद लिया गया। विश्व में इस दिवस को मनाने के लिए पहली बार घोषणा 17 दिसम्बर 1999 को घोषणा की गई थी उसके बाद 12 अगस्त को यह दिवस हर साल मनाया जाता हैं।

कैसे मनाया जाता हैं अन्तराष्ट्रीय युवा दिवस

राष्ट्रीय युवा दिवस 2022

देश में 12 अगस्त को मनाये जाने वाले इस दिवस की थीम रहेगी “युवा-उत्साह नये भारत का” ।

अन्तराष्ट्रीय युवा दिवस कैसे मनाया जाता हैं यह भी एक अच्छी बात हैं। इस दिवस पर हर साल एक थीम निर्धारित की जाती हैं। इस दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। आम तौर पर इन कार्यक्रमों में परेड, म्यूजिक कॉन्सर्ट, प्रदर्शनियां का आयोजन होता है। इसके अलावा विभिन्न संचार माध्यमों से दुनियाभर में युवाओं के साथ संवाद किया जाता है।

अन्तराष्ट्रीय दिवस का का उद्देश्य 

अन्तराष्ट्रीय युवा दिवस का मुख्य उदेश्य सामाजिक, आर्थिक और राजनीती के मुद्दों पर युवाओं की भागीदारी और उनकी भूमिका पर चर्चा करना। 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको International yuva divs के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।

Leave a Comment