हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

Artificial Intelligence क्या होता हैं ?

Artificial Intelligence kya hota hai नमस्कार दोस्तों, वर्तमान में हम कई तरह की तकनीक के बारे में जानते हैं और पढ़ते हैं. ऐसी ही एक तकनीक हैं Artificial Intelligence जिसके बारे में आप शायद ही जानते हैं.

क्या आप जानते हैं की Artificial Intelligence क्या होता हैं ? अगर आपको इसके बारे में नही पता तो आपको इस लेख में इसी के बारे में बताया जाएगा. 

Artificial Intelligence क्या होता हैं ?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कंप्यूटर प्रोग्राम या मशीन की सोचने और सीखने की क्षमता है। यह भी स्टडी का एक फील्ड है जो कंप्यूटर को स्मार्ट बनाने की कोशिश करता है। वे आदेशों के साथ इनकोड किए बिना अपने दम पर काम करते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीनों विशेष रूप से कंप्यूटर सिस्टम द्वारा मानव खुफिया प्रक्रियाओं का अनुकरण है। AI के विशिष्ट अनुप्रयोगों में विशेषज्ञ प्रणाली, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, वाक् पहचान और मशीन दृष्टि शामिल हैं।

Artificial Intelligence को हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमत्ता कहते है, मानव मस्तिष्क की समस्या – समाधान और निर्णय लेने की क्षमताओं की नकल करने के लिए कंप्यूटर और मशीनों का लाभ उठाती है।

Artificial Intelligence एक ऐसा क्षेत्र है, जो समस्या-समाधान को सक्षम करने के लिए कंप्यूटर विज्ञान और मजबूत डेटासेट को जोड़ती है। इसमें मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग के उप-क्षेत्र भी शामिल हैं, जिनका अक्सर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ उल्लेख किया जाता है। इन विषयों में AI algorithm शामिल हैं जो विशेषज्ञ सिस्टम बनाना चाहते हैं जो इनपुट डेटा के आधार पर भविष्यवाणियां या वर्गीकरण करते हैं।

Artificial Intelligence (AI) मशीनों द्वारा display की जाने वाली intelligence है, जो मनुष्यों सहित जानवरों द्वारा प्रदर्शित Natural Intelligence के विपरीत है। यदि कोई भी system जो अपने environmental को एक्सेप्ट करती है. 

और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की संभावना को अधिकतम करने वाली योजना बनाती है तो वह artificial intelligence है। कुछ famous खाते मशीनों का वर्णन करने के लिए (Artificial Intelligence) शब्द का यूज करते हैं। 

AI अनुप्रयोगों में उन्नत वेब सर्च इंजन (Google),अनुशंसा प्रणाली (Youtube, Amazon और Netflix द्वारा उपयोग किया जाता है), मानव भाषण को समझना (जैसे Siri या Alexa ), सेल्फ-ड्राइविंग कार (जैसे Tesla), स्वचालित निर्णय लेने और Competition में शामिल हैं. 

सामरिक खेल systems में highest level (जैसे चेस और गो)। जैसे-जैसे मशीनें तेजी से सक्षम होती जाती हैं, ऐसे कार्यों को जिन्हें खुफिया की आवश्यकता होती है वे अक्सर AI की परिभाषा से हटा दिए जाते हैं, एक घटना जिसे AI प्रभाव के रूप में जाना जाता है।  उदाहरण स्वरूप ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन(optical character recognition) को हमेशा AI माना जाने वाली चीजों से बाहर रखा जाता है।

आज के दौर AI का प्रयोग

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का व्यापक रूप से लोगों को पर्सनल सिफारिशें प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है। Commerce में AI बेहद महत्वपूर्ण है जैसे उत्पादों का अनुकूलन, योजना सूची, रसद इत्यादि।

Artificial Intelligence का मुख्य उद्देश्य क्या है?

AI जिसे अनुमानी प्रोग्रामिंग(heuristic programming) मशीन इंटेलिजेंस(machine Intelligence) या संज्ञानात्मक व्यवहार (cognitive behavior) का अनुकरण भी कहा जाता है। इसका main फोकस कंप्यूटर को निर्णय लेने, समस्या समाधान, धारणा, मानव संचार को समझना (किसी भी भाषा में, और अनुवाद करना) जैसे इंटेलेक्चुअल कार्यों को करने में सक्षम बनाना आदि होता है।

AI के कुछ महत्वपूर्ण examples हमारे डेली जीवन के लिए(some important examples of AI in our everyday lives)

  • Rideshare Apps
  • Short Videos & Video Summaries 
  • 3D Photography
  • Facial Recognition
  • Smart Assistants
  • Spam Filters
  • Media Recommendations

यह समझने के लिए कि AI हमारी मार्केटिंग दुनिया को कैसे प्रभावित करता है, हमें AI की भाषा जानने की जरूरत है और यह कैसे काम करता है, इसकी basic समझ होनी चाहिए। 

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से परिचित होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण शब्द है।

कलन विधि |Algorithm

AI में मशीन लर्निंग प्रोग्राम(machine learning program) भविष्यवाणियां करने के लिए Algorithm का प्रयोग करते हैं और मार्केटिंग के मामले में, सुझाव algorithm पर based होते हैं जो users की विशिष्ट प्राथमिकताओं को लक्षित करने की उम्मीद करते हैं।

चैटबॉट या बोट्स |Chatbot or bots

चैटबॉट(Chatbot) एक ऐसा program है जो websites और apps के अंदर चलता है जो users के साथ सीधे interact करता है ताकि उन्हें सरल कार्यों में मदद मिल सके। उपयोगकर्ता और कंप्यूटर प्रोग्राम के बीच एक बातचीत होती है।  

समूह | Cluster

लोगों या चीजों का कोई समूह जो एक सामान्य विशेषता शेयर करता है। AI द्वारा data को ऐसे pattern और connection को उजागर करने के लिए जोड़ा जाता है जो मनुष्य आसानी से नहीं देख सकते हैं। 

मशीन लर्निंग | Machine Learning

Programming की सीमित आवश्यकता के साथ, मशीनें खुद को सिखा सकती हैं। बड़ी मात्रा में डेटा के माध्यम से संयोजन करने से AI pattern और ग्रुप की पहचान कर सकता है। 

छवि पहचान | image recognition or computer vision

Machine सीखने के लिए अधिक कठिन process में से एक है, कंप्यूटर को यह समझने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है कि एक छवि में क्या हो रहा है। AI छवियों के अंदर pattern की खोज करता है ताकि उन बारीकियों को जल्दी से पहचाना जा सके जो मनुष्य द्वारा नहीं देखा जा सकता हैं।

प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) | Natural Language Processing NLP

यह technique वो चाहे पाठ में हो या आवाज से हो,मशीनों को यह निर्धारित करने की अनुमति देती है कि मनुष्य क्या कह रहा है वे सब टेक्नॉल्जी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के अंतर्गत आती है।

यह थी कुछ सामान्य जानकारी Artificial Intelligence kya hota hai के बारे में. उम्मीद हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा.