India TV का मालिक कौन हैं ?

Follow us on Twitter to get more stuff there

India tv ka malik kaun hai नमस्कार दोस्तों, खाली समय मे आपको न्यूज़ देखना पसंद है ? आज के अत्याधुनिक समय मे सब कुछ काफी आसान हो गया है, फिर चाहे वो पढाई करना हो, खेलना हो या न्यूज व मूवी देखना हो। 

भारतीय टेलीविजन मे कई ऐसे चैनल है जो आपको एक अच्छी क्वालिटी की न्यूज़ देते है। न्यूज फिर चाहे खेल से संबंधित हो या राजनीति से संबंधित हो। सभी प्रकार की न्यूज आपको बताई जाती है। 

न्यूज़ देखने के लिए आप कई तरह के न्यूज चैनल रोजाना देखते होंगे, उसमे से एक है इंडिया टीवी जिसके बारे मे आप जानते तो होंगे ही। यह भारत का कई बडे – बडे न्यूज चैनल मे से एक है। ऐसे ही न्यूज चैनल मे से एक है इंडिया टीवी जो की आपको काफी अच्छी क्वालिटी की न्यूज़ दिखाता है। 

Google ka malik kaun hain ?

इस लेख मे आपको हम आपको इसी चैनल के बारे मे बताने जा रहे है। अतः आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। इस लेख मे आपको बताया जाएगा की ‘‘ इंडिया टीवी का मालिक कौन है ? ’’

इंडिया टीवी कंपनी के बारे मे 

भारत के कई न्यूज चैनलों मे से एक इंडिया टीवी भारत का एक हिंदी न्यूज चैनल है, यह चैनल उत्तर प्रदेश के नोएडा से प्रसारित किया जाता है। इस चैनल के आरम्भ की बात करें तो इस चैनल की शुरुआत 20 मई 2004 को हुई थी जब इस चैनल के वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा और उनकी पत्नी रितु धवन ने इस चैनल की शुरुआत की थी।

इन दोनो रजत शर्मा और रितु धवन ने साल 1997 मे एकं इंडिपेंडेंट न्यूज सर्विस नाम से एक न्यूज़ एजेंसी / कंपनी की शुरुआत की थी और इंडिया टीवी उसी नवनिर्मित न्यूज़ कंपनी की सहायक कंपनी है। इस टीवी चैनल का सबसे शानदार शाॅ ‘‘ आप की अदालत ’’ पूरे भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शाॅ है। 

यह चैनल वर्तमान मे भारत के सबसे शानदार न्यूज चैनलों मे से एक है। इस चैनल का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शाॅ ‘‘ आपकी अदालत ’’ है जिसकी बदौलत यह न्यूज़ चैनल काफी सुर्खियों मे रहता है। इस शाॅ मे कई तरह से सेलिब्रिटी का इंटरव्यू लिया जाता है। 

इंडिया टीवी का मालिक कौन है ?

भारत मे सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टीवी चैनल ‘‘ इंडिया टीवी ’’ के बारे मे बात करे तो आपको बता दे की इस चैनल की शुरुआत रजत शर्मा ने की थी जो स्वयं एक बहुत बडे न्यूज संपादक थे। इस न्यूज़ चैनल के बारे मे आपको बताएं तो यह भारत का हिन्दी न्यूज चैनल है जिसके बारे मे कहा जाता है की अपने एक शाॅ की वजह से भारत का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला न्यूज चैनल बन चुका है। 

आज से लगभग 25 साल पहले इस चैनल की शुरुआत करने वाले रजत शर्मा के बारे मे तो आप जानते ही होंगे जो अपने एक शाॅ ‘‘ आपकी अदालत ’’ के जरिये कई नेता व सेलिब्रिटी को कटघरे मे लाकर खड़ा कर देते है। रजत शर्मा भी इस चैनल पर कई बार एंकरिंग करते दिखाई देते है। 

इंडिया टीवी किस प्रकार का टीवी चैनल है ?

इस चैनल के बारे मे आपको बताएं तो, भारत मे यह एक हिन्दी न्यूज चैनल है जो खेल, राजनीति, बॉलीवुड, धर्म इत्यादि प्रकार के शाॅ का प्रसारण करता है। इस चैनल की प्रारम्भिक भाषा हिंदी है यानी यह चैनल अपने सभी शाॅ हिन्दी भाषा मे ही दिखाता है। इस चैनल को भारत का नम्बर एक हिन्दी न्यूज चैनल कहा जाता है। इस चैनल का सबसे पॉपुलर शाॅ ‘‘ आपकी अदालत ’’ हिन्दी भाषा मे ही प्रसारित किया जाता है। 

इंडिया टीवी पर लाइव शाॅ कैसे देख ?

भारत मे सबसे ज्यादा देखा जाने वाला न्यूज चैनल के बारे मे आपको बता चुके है पर क्या आप यह जानते है की आप अपने मोबाइल व लैपटॉप पर भी इस प्रकार के शाॅ लाइव देख सकते है। चलते फिरते आप आसानी से इस टीवी चैनल को अपने मोबाइल पर देख सकते है जिसके लिए आपको कुछ आसान से प्रोसेस को फॉलो करना होगा। 

  • आधिकारिक वेबसाइट पर देखें लाइव टीवी – इंडिया टीवी के लाइव शाॅ को आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर भी देख सकते है। इनकी आधिकारिक वैबसाईट पर यह शाॅ देखने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस साइट के मैन पेज पर ही लाइव टीवी को देखने का ऑप्शन मिल जाएगा। (
  • फेसबुक पर देखे लाइव टीवी – आजकल सभी बडी – बडी कंपनियां अपने व्यवसाय को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया सहारा लेती है वैसे ही भारत मे सबसे ज्यादा देखा जाने वाला इंडिया टीवी  भी अपने टीवी को फेसबुक पर भी दिखाता है। फेसबुक पर शाॅ दिखाने के लिए आपको आसान सा प्रोसेस को फॉलो करना होगा। फेसबुक पर लाइव टीवी देखने के लिए आपको फेसबुक ऐप पर इस न्यूज़ चैनल के पज ‘‘ इंडिया टीवी ’’ को सर्च करना होगा। इस पेज पर सर्च करने और उसे ओपन करने के बाद आपको इस पेज पर शुरुआत मे ही लाइव टीवी का विडियो दिख जाएगा। इस विडियो के जरिये आप इस चैनल को लाइव देख पाएंगे।
  • Youtube चैनल पर लाइव देखें इंडिया टीवी न्यूज़ चैनल  – यूट्यूब के बारे मे तो आप जानते ही होंगे। यह विश्व का सबसे बडा विडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफार्म पर भी आप आसानी से इस इंडिया टीवी चैनल को लाइव देख सकते है। यूट्यूब पर इस न्यूज़ चैनल को देखने के लिए आपको अपने मोबाईल मे पूर्व मे ही इंस्टॉल यूट्यूब ऐप को ओपन करना होगा। इसके बाद आपको इसमें सर्च करना होगा ‘‘ इंडिया टीवी चैनल लाइव ’’ । इतना सर्च करने के बाद आपको इस चैनल के लाईव विडियो दिख जायेंगे जिन्हें आप आसानी से देख पाएंगे। अगर आप यूट्यूब पर इस चैनल को खोजने मे असमर्थ है तो आप इस लिंक के जरिये भी खोज सकते है। यह लिंक आपको सीधे इंडिया टीवी चैनल के यूट्यूब चैनल पर ले जायेगा।

हर वक्त रहें अपडेट`

अगर आप इस न्यूज़ चैनल को फॉलो करते है तो आप इस की आधिकारिक वेबसाइट के जरिये रह सकते है अपडेट। अगर आपको हिंदी मे न्यूज़ पढ़ना पसंद है तो आप उनके ब्लॉग पर जाकर न्यूज पढ़ सकते हैं। हिंदी मे न्यूज़ पढ़ना और खुद कों अपडेट रखने का यह एक अच्छा स्रोत है। 

इंडिया टीवी के सीईओ कौन है ?

बात करें इंडिया टीवी के सीईओ यानी मुख्य कार्यकारी अधिकारी की तो आपको बता दे की वर्तमान मे इस न्यूज़ चैनल के सीईओ रजत शर्मा है। रजत शर्मा इस न्यूज़ चैनल के संस्थापक भी है। टीवी शाॅ मे यह हिंदी भाषा का एक न्यूज चैनल है जो हिंदी भाषा मे न्यूज़ प्रोवाइड करता है। 

इंडिया टीवी का वर्तमान मे मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

इस कंपनी की शुरुआत करने वाले रजत शर्मा है और अगर बात करें इस न्यूज़ चैनल के मुख्यालय की तो आपको बता दे की इस न्यूज़ चैनल का मुख्यालय उत्तर प्रदेश के नाॅयडा में स्थित है। नाॅयडा से ही इस न्यूज़ चैनल का पूरा काम मैनेज होता है।  India tv ka malik kaun hai

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको India tv ka malik kaun hai ? के बारे मे बताया गया है। भारत के कई न्यूज चैनलों मे से एक इंडिया टीवी भारत का एक हिंदी न्यूज चैनल है, यह चैनल उत्तर प्रदेश के नोएडा से प्रसारित किया जाता है। 

इस चैनल के आरम्भ की बात करें तो इस चैनल की शुरुआत 20 मई 2004 को हुई थी जब इस चैनल के वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा और उनकी पत्नी रितु धवन ने इस चैनल की शुरुआत की थी। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा और यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। 

Faq about India tv ka malik kaun hai

इंडिया टीवी क्या है ?

भारत के कई न्यूज चैनलों मे से एक इंडिया टीवी भारत का एक हिंदी न्यूज चैनल है, यह चैनल उत्तर प्रदेश के नोएडा से प्रसारित किया जाता है। इस चैनल के आरम्भ की बात करें तो इस चैनल की शुरुआत 20 मई 2004 को हुई थी।

इंडिया टीवी का सीईओ कौन है ?

बात करें इंडिया टीवी के सीईओ यानी मुख्य कार्यकारी अधिकारी की तो आपको बता दे की वर्तमान मे इस न्यूज़ चैनल के सीईओ रजत शर्मा है। रजत शर्मा इस न्यूज़ चैनल के संस्थापक भी है।

इंडिया टीवी का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

अगर बात करें इस न्यूज़ चैनल के मुख्यालय की तो आपको बता दे की इस न्यूज़ चैनल का मुख्यालय उत्तर प्रदेश के नाॅयडा में स्थित है। नाॅयडा से ही इस न्यूज़ चैनल का पूरा काम मैनेज होता है। उत्तर प्रदेश के नोएडा से ही इस चैनल का प्रसारण किया जाता है। 

इंडिया टीवी किस भाषा का न्यूज़ चैनल है ?

अगर बात करे इंडिया टीवी के भाषाई ढ़ाचे की तो आपको बता दे की यह टीवी पर हिंदी भाषा मे न्यूज दिखाता है जबकी अपने ब्लाॅग पर हिंदी और अंग्रेजी दोनो भाषा मे न्यूज दिखाता है। 

इंडिया टीवी चैनल का मालिक कौन है ?

भारत मे सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टीवी चैनल ‘‘ इंडिया टीवी ’’ के बारे मे बात करे तो आपको बता दे की इस चैनल की शुरुआत रजत शर्मा ने की थी जो स्वयं एक बहुत बडे न्यूज संपादक थे। 

Leave a Comment