ग्लोबल फॅमिली दिवस कब मनाया जाता हैं ?

Global family day in hindi नमस्कार दोस्तों, हर साल के नए दिन हम नववर्ष तो मानते ही हैं इसके साथ ही हम एक और विशेष दिवस ग्लोबल फॅमिली दिवस भी मानते हैं. क्या आप जानते हैं की आखिर ग्लोबल फॅमिली दिवस क्यों मानते हैं ? 

ग्लोबल फॅमिली दिवस कब मनाया जाता हैं ?

ग्लोबल फॅमिली दिवस 1 जनवरी को मनाया जाता हैं. इस साल यानी 2022 में भी इसी दिवस को 1 जनवरी को हर वर्ष की भांति मनाया जाएगा.

ग्लोबल फॅमिली दिवस

1 जनवरी 2022 की तारीख बेहद खास है क्योंकि आज के ही दिन साल की शुरुआत होती है और इसके अलावा आज के दिन की विशेषता यह भी है कि आज के दिन ही ग्लोबल फैमिली डे दिवस भी घोषित किया गया था।

आज की दौड़ती भागती जिंदगी में हम अपने लिए और अपने परिवार के लिए बहुत कम ही समय निकाल पाते हैं, इसलिए आज का दिन पूरी तरह से परिवार को समर्पित किया गया है।इसी वजह से ग्लोबल फैमिली  डे की घोषणा की गई।

Also read : विश्व हिंदी दिवस

ग्लोबल फॅमिली दिवस क्यों मनाया जाता हैं ?

इस दिन को मनाने की सबसे बड़ी वजह पूरी दुनिया में शांति की स्थापना करना है। इस दिन सभी लोग अपने परिवार के साथ मिलकर बैठते हैं ,और अपने विचारों का आदान प्रदान करते हैं ,और एक अच्छे समाज के निर्माण करने में अपना अमूल्य सहयोग देते हैं।

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि परिवार हमारे जीवन में एक विशेष स्थान रखता है।हमारे जीवन के उतार-चढ़ाव में परिवार वाले ही चट्टान की तरह खड़े होते हैं,और जब तक परेशानी का अंत नहीं हो जाता तब तक सहयोग देते रहते हैं।

परिवार के साथ समय बिताने का दिन

ग्लोबल डे फैमिली डे की शुरुआत सबसे पहले 1997 में हुई थी। ग्लोबल फैमिली डे पीस और शेयरिंग डे के नाम से भी जाना जाता है। आज के समय में जहां परिवार के लोग अलग अलग रहना पसंद करते हैं। सब के सब अपने आप में ही रहना चाहते है।इस नाते इस दिन का विशेष महत्व है ।

पृथ्वी एक वैश्विक परिवार का संदेश 

यह  प्रकार से शांति और साझा करने के दिन के रूप में मनाया जाता है। इसका मूल उद्देश्य इस विचार सभी तक पहुंचाना और विश्व में शांति का संदेश फैलाना है।कि हमारी पृथ्वी एक वैश्विक परिवार है। इससे दुनिया के सभी लोगों को रहने का एक शानदार जगह बनाया जा सके। 

सामान्य रूप से लोग 1 जनवरी को नए साल  के संकल्प करते हैं। जैसे कि धूम्रपान छोड़ना ,झूठ बोलना बंद करना ,सुबह जल्दी जागना। इसी प्रकार से प्रेम और शांति को बढ़ावा देने के लिए यह दिन यानी कि वैश्विक परिवार दिवस अस्तित्व में आया था।

तीन ऐसी वजह जिस वजह से हम ग्लोबल विश्व दिवस मनाते है।

यह हैं वो तीन चीज़े

बुरी आदतों और दुखद क्षणों को भूलकर आगे बढ़ने का दिन

1 जनवरी 2022 का दिन एक ऐसा समय होता है। जब लोग साल के पहले दिन नए संकल्प लेते हैं ,और यह नई शुरुआत की प्रतीक्षा करने और आम तौर पर पिछले बुरे और दुखद क्षणों को भूल जाने का प्रण लेते है लोग अपनी गलत आदतों का त्याग करने का भी संकल्प लेते हैं और स्वास्थ्य जीवन शैली को अपनाने का खुद से वादा करते हैं।        

परिवार से ही आप एक अच्छे और भले नागरिक बनकर समाज में निकलते हैं

जैसा कि आपने सुना होगा फिर बच्चा किसी बच्चे का पहला विद्यालय उसका घर होता है।यानी कि उसकी पहले शिक्षक उसकी माता पिता और घर वाले होते हैं। परिवार में ही वो नैतिकता का पाठ पढ़ता है। 

परिवार ही ऐसी जगह है जहां आपको नेतृत्व मार्गदर्शन, आपसी समर्थन और वयस्कता की तैयारी आदि के बारे में काफी कुछ सीखने का मौका मिलता है ।अच्छे और बुरे में फर्क करना आता है । जीवन के लिए परिवार एक प्रशिक्षण के मैदान की तरह है।

अपने परिवार की प्रशंसा करें जो कि केवल आपके पास है

असल मायने में मेरे लिए यह परिवार को मनाने और स्वीकार करने के अलावा शांति बढ़ाने का दिन है। वैश्विक परिवार दिवस अंग्रेजी में कहें तो ग्लोबल फैमिली डे परिवार के लोगों के बीच स्नेह बढ़ाने का दिन है।

हम लोग वैश्विक परिवार के हिस्सा है ।जो मानव जाति के अंतर्गत आता है। मेरा ऐसा विचार है कि यदि हम सब खुद के परिवारों के साथ शुरू करते हैं, तो इससे वैश्विक परिवार के रूप में सद्भाव में रहने की ओर यह हमारा पहला कदम होगा।

यह थी कुछ सामान्य जानकारी Global family day in hindi के बारे में. 

Leave a Comment