हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

विश्व मानवीय दिवस क्यों मनाया जाता है ?

Vishva manviya diwas : नमस्कार दोस्तों, हमारे देश ही नही बल्कि पुरे विश्व में 19 अगस्त को विश्व मानवीय दिवस यानी World Humanitarian Day मनाया जाता हैं. क्या आप जानते हैं की आखिर क्यों यह विश्व मानवीय दिवस क्यों मनाया जाता हैं

अगर आपके मन में भी यह सवाल हैं तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इस दिवस का महत्त्व समझ आ सके. 

विश्व मानवीय दिवस क्या है ? | What is World Humanitarian Day ?

हमारे देश सहित विश्व में कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने मानव और मानवता के लिए कई काम किये हैं. यह दिवस भी उन लोगो को ही समर्पित हैं. ऐसे लोग जो मानव के उत्थान के लिए काम करते हैं उन लोगो को समर्पित यह दिवस हम 19 अगस्त को मानते हैं. 

इस साल इस दिवस को मानाने के साथ ही सोशल मीडिया पर भी यह ट्रेंड कराया जाएगा ताकि लोगो को मानवता के लिए समर्पित हुए लोगो के बारे में पता चल सके. 

Photography day क्यों मनाया जाता है ?

बिना अपने परिवार की चिंता किये वो लोग देश और मानवीय विकास के लिए समर्पित हो गये. इस साल हमारा देश कोरोना जैसी महामारी से झुंज रहा हैं. देश और दुनिया में फ्रंट लाइन वर्कर को इस साल का विश्व मानवीय दिवस समर्पित किया जाना चाहिए. 

विश्व मानवीय दिवस का महत्त्व

अब जब हमारी सृष्टि जब आज कोरोना जैसी महामारी से झुंज रही हैं तो ऐसे में हमारे देश और दुनिया के डॉक्टर, सफाई कर्मी, मेडिकल स्टाफ और वैज्ञानिक और पुलिस मानव को इस महामारी से बचाने के लिए प्रयास कर रहे हैं. ऐसे में वे हमारे देश के सच्चे हीरो हैं. हमारे देश में नही बल्कि पुरे विश्व में डॉक्टर इतियादी को इस दिवस के दिन सम्मानित करना चाहिए. 

मानवीय दिवस का इतिहास

मानवीय दिवस का इतिहास कोई पुराना नही हैं. यह एक घटना पर आधारित हैं जब इराक देश के बग़दाद ने 19 अगस्त 2003 को कैनला नाम की एक होटल में बम से धमाका दिया था जिसमे कई निर्दोष लोग मारे गये थे. उन लोगो में इराक के मुख्य मानवतावादी भी थे जो उस हमले के शिकार हुए थे. 

इराक देश में हुई इस घटना के बाद  2009 से इस दिवस की घोषणा की गई, जिसके बाद से ही 19 अगस्त को विश्व मानवीय दिवस के  मनाया जाता हैं. इस दिवस को हम विश्व मानवता दिवस ( vishva manavta divas ) के रूप में भी जानते हैं.

निष्कर्ष

इस लेख में आपको Vishva manviya diwas के बारे में बताया गया हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी.