धरती पर कितना पानी है ? और पीने योग्य पानी कितना है ?

Dharti par kitna pani hai

धरती पर कितना पानी है ( dharti par kitna pani hai ) दोस्तों ऐसा माना जा रहा है की आने वाले 100 से 200 सालों में धरती पर पानी लगभग ख़त्म हो जाएगा। इस लेख में आपको हम धरती पर कितना पानी है ? इसके बारे में इस आर्टिकल में बताया जा रहा है। 

धरती पर कितना पानी है ?

धरती पर कितना पानी है, इसकी कोई निश्चित मात्रा नही है। धरती पर पानी कई अलग – अलग तरीकों के माध्यम से उपलब्ध है। धरती पर वर्तमान में 32 करोड़ 60 लाख गैलन पानी उपलब्ध है, ऐसा माना जाता है। धरती पर इस पानी कोई कई अलग – अलग तरीकों में उपलब्ध होना माना जाता है। 

हमारी पृथ्वी 71 प्रतिशत पानी से ढकी हुई है। धरती के कुल भूभाग के लगभग 71 प्रतिशत पर पानी उपलब्धता है। इस पानी में से 1।6 प्रतिशत पानी जमीन के नीचे है। और इसके साथ ही लगभग 0।0001% पानी वाष्प और बादलों में उपलब्ध है। धरती पर उपलब्ध कुल पानी का 97 प्रतिशत महासागरों में उपलब्ध है। वही कुल पानी में से 3 प्रतिशत पानी ही जमीन पर पीने योग्य उपलब्ध है। इसी 2।4 % में से 3 प्रतिशत ग्लेशियर के रूप में उपलब्ध है और जमा हुआ है। 

पृथ्वी पर कितने प्रतिशत पानी पीने योग्य है

हमारी पृथ्वी के कुल भूभाग के 71 प्रतिशत भाग पर पानी की उपलब्धता है। इस कुल पानी में से 3 प्रतिशत पानी पीने योग्य है। इसके साथ धरती पर बाकी का पानी ग्लेशियर के रूप में और नदियों और झीलों में उपलब्ध है। 

जल के कितने रूप होते है ?

अवस्थाओ के आधार पर जल मुख्य रूप से तीन प्रकार का होता है। द्रव, ठोस और अदृश्य यानी हवा में वाष्प के रूप में उपलब्ध जल। यह तीन प्रकार जल के प्रमुख होते है। 

अगर आपका भी सवाल Dharti par kitna pani hai से जुड़ा है तो उसका जवाब आपको यहाँ मिलने वाला है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना