क्रिकेट का हिंदी में नाम क्या है ?

Cricket ka hindi name ( क्रिकेट का हिंदी में नाम ) भले ही क्रिकेट जैसे खेल का शुरू इंग्लैंड में हुआ हो, पर इसे सबसे मशहूर अगर किसी देश ने बनाया है तो वो भारत ही होगा। बच्चों से लेकर जवान तक हर कोई इसका दीवाना है। भारत में जितना लोकप्रिय यह खेल बन चुका है शायद ही ऐसा कोई देश होगा जहां यह खेल इतना लोकप्रिय हो सके।

क्रिकेट का इतिहास

16वी शताब्दी के अंत तक यह खेल इंग्लैंड के दक्षिण-पूर्व इलाके में शुरू हो चूका था। फिर बाद में देश भर में काफी सारे क्रिकेट क्लब भी बनने लगे। यह माना जाता है कि 18वी शताब्दी के शुरू दौर में ही यह भारत तक व्यापारियों के द्वारा आ पहंचा था। 1848 में भारत को अपना पहला क्रिकेट क्लब “Oriental Cricket Club” के रूप में मिला था जब की भारत ने अपना पहला अंतराष्ट्रीय मैच 1932 को लॉर्ड्स में खेला था। तब से लेकर अब तक यह भारतियों के दिल में बसा हुआ है।

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते?

इस सवाल से पर्दा उठाते हुए हम आपको यह बताना चाहते है कि क्रिकेट को हिंदी में ” गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दना दन प्रोतियोगिता” कहा जाता है। यह काफी पेचीदा तथा मजेदार है न! जब के यह खेल ब्रिटिशर्स के द्वारा सुरु किया गया था, तो जाहिर है इसका नाम भी अंग्रेजी में ही होगा। पर क्या आपको पता है क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते है? क्या हिंदी में इसके लिए कोई शब्द है भी या नहीं। 

जी हां, ऐसे ही कुछ और भी शब्द है जिन्हें क्रिकेट को हिंदी में कहा जाता है। आपको बता दे की यह नाम क्रिकेट की आधिकारिक नाम नहीं है, बल्कि स्थानीय लोगों द्वारा दिए गए नाम है। भला इतना बड़ा नाम कौन रखता है! क्रिकेट के इस नाम से यह ब्यतीत होता है कि लोग इसमें इस्तेमाल होने वाले बैट(बल्ला) और बॉल(गेंद) के रूपांतर यह नाम दे दिया है।

क्रिकेट को दूसरे नाम जैसे की “लंब दंड गोल पिंड धर पक्कड़ प्रतियोगिता” और “पकड़ दंडु मार मंडू दे दना दन प्रोयोगिता” के नाम से भी जाना जाता है। सुनने में यह काफी रोमांचक तथा नये लगते होंगे।

वेसे तो क्रिकेट का यह नाम भारत के किस कोने में सुरु हुआ था या फिर किन लोगों ने रखा था इसका कोई सबूत नहीं है, फिर भी यह प्रचलन में है।

क्रिकेट से जुडी कुछ और हिंदी शब्द

भले ही क्रिकेट का कोई आधिकारिक हिंदी नाम न हो पर क्रिकेट के बाकी चीजों के जरूर है। जैसे की प्लेयर को खिलाडी, बैट को बल्ला , बॉल को गेंद तथा अंपायर को हम हिंदी में निर्णायक कहते है। ऐसे ही हम बैट्समैन को बल्लेबाज और बॉलर को गेंदबाज कहते है।

आज भी क्रिकेट के कई सारे शब्द जैसे की विकेट, फ्री हिट आदि का कोई सठीक हिंदी शब्द महजूद नहीं है, पर अनुवादिक रूप में इनके रूपांतर किया जा सकता है। परंतु ऐसा हो भी तो वे काफी पेचीदा तथा उटपटांग से लगेंगे। इसीलिये वे जैसे है वेसे ही हमे उन्हें रहने देना चाहिए।

ऐसे ही दिलचप्स जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये। अपना राय हमे कमेंट्स में जरूर दे।

अंतिम शब्द

हमे आशा है की आपको Cricket ka hindi name ( क्रिकेट का हिंदी में नाम ) विषय के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इस विषय के बारे में कोई Doubts है तो वो आप हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यह भी पढ़े

वॉलीबॉल का मैदान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

International Tribal Day : Day of the World’s Indigenous Peoples राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है गोरमघाट झरना राजस्थान का मेघालय के नाम से जाना जाता है : भील बेरी झरना