हम भारतीय

सब कुछ हिंदी में

एशिया का सबसे बड़ा देश कौनसा हैं ?

Asia ka sabse bada desh नमस्कार दोस्तों, दुनिया में कई देश हैं जो क्षेत्रफल की दृष्टि से ओ जनसँख्या की दृष्टि से अपना एक विशेष स्थान रखते हैं। ऐसे ही कई देश हमारे एशिया महाद्वीप में भी हैं। क्या आप जानते हैं की एशिया का सबसे बड़ा देश कौनसा हैं ? अगर आप नही जानते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी जायेगी। 

Asia ka sabse bada desh

रूस (Russia) एशिया का ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा देश माना जाता है,जो 17,125,191 वर्ग किलोमीटर (6,612,073 वर्ग मील) के क्षेत्र को कवर करता है और इसमें पृथ्वी के रहने योग्य भूमि का आठवां हिस्सा शामिल है। रूस का एक छोटा सा हिस्सा यूरोप में भी निहित है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) है

दुनिया का सबसे छोटा देश

रूस देश

इसकी आबादी 146।2 मिलियन है और यह यूरोप में सबसे अधिक आबादी वाला देश है, और दुनिया में नौवां सबसे अधिक आबादी वाला देश है। मास्को(Moscow) रूस की राजधानी है और यह यूरोप का सबसे बड़ा शहर है जबकि सेंट पीटर्सबर्ग (Saint Petersburg)दूसरा सबसे बड़ा शहर और सांस्कृतिक केंद्र है। रूसी सबसे बड़े स्लाव(Slav) और यूरोपीय(European) राष्ट्र हैं के लोग रूसी बोलते है। 

रूस एक महान शक्ति है के साथ साथ एक संभावित महाशक्ति भी है। इसे मानव विकास सूचकांक में एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य प्रणाली और एक मुफ्त विश्वविद्यालय शिक्षा के साथ बहुत उच्च के रूप में स्थान दिया गया है। 

रूस की अर्थव्यवस्था नॉमिनल जीडीपी(Nominal GDP) के हिसाब से दुनिया की ग्यारहवीं सबसे बड़ी और पीपीपी(PPP) के हिसाब से छठी सबसे बड़ी है। यह एक मान्यता प्राप्त परमाणु हथियार वाला राज्य है, जिसके पास परमाणु हथियारों का दुनिया का सबसे बड़ा भंडार है। 

रूस के व्यापक खनिज और ऊर्जा संसाधन दुनिया के सबसे बड़े हैं, और यह विश्व स्तर पर तेल और प्राकृतिक गैस के प्रमुख उत्पादकों में से एक है। यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का एक स्थायी सदस्य, G20, SCO, यूरोप की परिषद, APEC, OSCE, IIB और WTO का सदस्य होने के साथ-साथ CIS, CSTO का भी प्रमुख सदस्य है। 

रूस की भुगौलिक दृष्टि क्या है?

रूस एक महान और शक्तिशाली देश है जो की दो महाद्वीपों एक यूरोप और दूसरा एशिया तक फैला हुआ है। यह यूरेशिया के सबसे उत्तरी कोने में फैला है, और 37,653 किमी पर दुनिया की चौथी सबसे लंबी तटरेखा है।

रूस आकार के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा देश है। प्रमुख भू-आकृतियों में काकेशस पर्वत(Cakesus), अल्ताई (Altai) पर्वत, यूराल (Ural) पर्वत, माउंट एल्ब्रस (Mount Albrush), कामचटका प्रायद्वीप, साइबेरियाई मैदान, साइबेरियाई पठार और स्टैनोवॉय पर्वत शामिल हैं।

रूस की जलवायु कैसी है?

सामान्य तौर पर रूस की जलवायु को अत्यधिक प्रभावित जलवायु के रूप में वर्णित किया जा सकता है जिसमें गर्म से गर्म शुष्क ग्रीष्मकाल और (बहुत) ठंडे सर्दियों के साथ -30 डिग्री सेल्सियस और कम और कभी-कभी भारी बर्फबारी होती है। सर्दी ज्यादातर शुष्क होती है, कुछ वर्षों में बर्फ अक्टूबर के अंत से मार्च के मध्य तक जमीन को ढक लेती है।

रूस की संस्कृति और परंपरा क्या है?

नया साल, क्रिसमस, क्राइस्टमास्टाइम, एपिफेनी और मास्लेनित्सा जैसी लोकप्रिय छुट्टियां लाखों परंपराओं के साथ आती हैं। नए साल के साथ शुभकामनाएं, स्नोबॉल, बर्फ के किले और स्नोमैन का निर्माण, स्लेजिंग आदि भी होती है।

रूसियों ने शास्त्रीय संगीत, बैले, खेल,वास्तुकला, पेंटिंग, और सिनेमा को भी काफी प्रभावित किया है।

रूस की जनसंख्या क्या है?

रूस दुनिया के सबसे कम आबादी वाले और शहरीकृत देशों में से एक है, जिसकी ज्यादातर आबादी इसके पश्चिमी भाग में केंद्रित है। सन 2010 की जनगणना के अनुसार रूस की जनसंख्या लगभग 142।8 मिलियन थी,जो बाद में 2021 तक बढ़कर लगभग 146।2 मिलियन हो गई।

रूस एक ऐसा देश है जहां औरतों के मुकाबले मर्दों की संख्या कम है। यहां का सेक्स रेश्यो हर 100 औरतों पर 86 मर्दों का है।

रूस की भाषा क्या है और इसके भाषा को क्यों इतना महत्व दिया जाता है?

रूस में आधिकारिक (Officially) और मुख्य रूप से बोली जाने वाली भाषा रूसी है। यह यूरोप में सबसे अधिक बोली जाने वाली मूल भाषा है। यदि  भौगोलिक दृष्टि के अनुसार देखा जाए तो यूरेशिया (Airasia) की सबसे व्यापक भाषा है। 

साथ ही दुनिया की सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली स्लाव(Slav) भाषा है। रूसी अंग्रेजी के बाद इंटरनेट पर दूसरी सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र की छह आधिकारिक भाषाओं में से एक है रूसी भाषा।

यह थी कुछ जानकारी Asia ka sabse bada desh के बारे में।